×

Superfast Trains in India: ट्रैन ट्रेवल में अब नहीं होगी देरी, जानिए भारत की सुपरफास्ट ट्रेनों के बारे में

Superfast Trains in India: भारतीय रेलवे की सबसे महत्वपूर्ण प्रगति में है सुपरफास्ट ट्रेनों का पूरे देश में चलना। आइये जानते है भारत की टॉप सुपरफास्ट ट्रेनों के बारे में...

Vertika Sonakia
Published on: 23 Jun 2023 1:30 AM GMT
Superfast Trains in India: ट्रैन ट्रेवल में अब नहीं होगी देरी, जानिए भारत की सुपरफास्ट ट्रेनों के बारे में
X
Superfast Trains in India (Photo: Social Media)

Superfast Trains in India: भारतीय रेलवे रेल मंत्रालय की एक तहत एक सवेधानिक निकाय जो भारत देश के सभी यात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करता है। यात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिदिन पूरे देश में लाखो ट्रेनों का संचालन होता है। भारतीय रेलवे लम्बाई के मामले में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल मार्ग है। अपने जीवन में आपने कभी न कभी इन ट्रेनों में सफर किया ही होगा और इसका पूरा लुत्फ़ ज़रूर उठाया होगा। भारतीय रेलवे की सबसे महत्वपूर्ण प्रगति में है सुपरफास्ट ट्रेनों का पूरे देश में चलना। आइये जानते है भारत की टॉप सुपरफास्ट ट्रेनों के बारे में...

1) राजधानी एक्सप्रेस:

राजधानी एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली एक प्रमुख उच्चतम गति वाली ट्रेन है। इन ट्रेनों को देश के मुख्य शहरों के बीच शताब्दी गति में चलाया जाता है और इन्हें आमतौर पर प्रमुख राजधानी शहरों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह ट्रैन १३० किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चलती है।
राजधानी एक्सप्रेसों की सुविधाएं एवं लग्ज़री व्यवस्थाएं उच्चतम स्तर की होती हैं। इनमें एसी और नॉन-एसी श्रेणियों के ठहराव कार सम्मिलित होते हैं, जिनमें सुविधाएं जैसे आरामदायक बिस्तर, भोजन, विभिन्न मनोरंजन सामग्री, दूध वाले दूधघर आदि होती हैं। कुछ राजधानी एक्सप्रेसों में वायामशाला, बार व्यवस्था, और इंटरनेट कनेक्शन जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं भी होती हैं। राजधानी एक्सप्रेसों के माध्यम से लोग दूसरे शहरों की यात्रा कर सकते हैं और उन्हें विशेषतः लंबी यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

2)शताब्दी एक्सप्रेस:

शताब्दी एक्सप्रेसभारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली एक प्रमुख प्रीमियम ट्रेन है। इन ट्रेनों को देश के मुख्य शहरों के बीच उच्चतम गति वाले शोर्ट डिस्टेंस यात्राओं के लिए चलाया जाता है। शताब्दी एक्सप्रेस का मुख्य उद्घाटन 1988 में हुआ था और यह तब से ही अपनी उच्चतम गति, सुविधाएं और उत्कृष्ट सेवा के लिए प्रसिद्ध हो गयी है।
शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों का माध्यम समयमेंट किया जाता है, जिसका अर्थ होता है कि यात्री उपयुक्त समय में अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी श्रेणियों के ठहराव कार होते हैं, जिनमें आरामदायक सीटें और सुविधाएं जैसे दूसरे कक्ष में भोजन, पेय, आवाज़ीय प्रदर्शन आदि उपलब्ध होती हैं।
शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में सुरक्षा और प्रबंधन को भी प्राथमिकता दी जाती है। इन ट्रेनों में आपातकालीन चिकित्सा सहायता, वातानुकूलित ठहराव स्थल, सुरक्षा सभी उपलब्ध है।

3) गतिमान एक्सप्रेस:

गतिमान एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली एक प्रमुख उच्चतम गति वाली प्रीमियम ट्रेन है। यह ट्रेन नई दिल्ली और आगरा के बीच चलाई जाती है और इसे भारतीय रेलवे की तरफ से देश का पहला उच्चतम गति वाला ट्रेन घोषित किया गया है।
गतिमान एक्सप्रेस की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसका उद्घाटन 2016 में हुआ था। यह ट्रेन अपनी उच्चतम गति के साथ शताब्दी एक्सप्रेस की तरह सुविधाएं और लग्ज़री व्यवस्थाएं प्रदान करती है।
गतिमान एक्सप्रेस में एक श्रेणी की एयर-कंडीशन ठहराव कार होती है जिसमें आरामदायक सीटें, डाइनिंग सुविधा और अन्य आवश्यक सुविधाएं होती हैं। इसके अलावा इसमें प्रत्येक कंपार्टमेंट के लिए अलग-अलग खाद्य प्रणाली भी होती है जहां यात्रियों को मेन वेजिटेरियन और नॉन-वेजिटेरियन भोजन प्रदान किया जाता है।

4) वंदे भारत:

वंदे भारत ट्रेन एक भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली प्रीमियम ट्रेन है। यह ट्रेन भारत की पहली निजीकृत ट्रेन है जो पूरी तरह से देशीय प्रौद्योगिकी का उपयोग करके विकसित की गई है। इस ट्रेन का उद्घाटन 2019 में हुआ था और यह ट्रेन आरामदायक सुविधाओं, तेज गति और प्रगतिशील डिजाइन के साथ प्रस्तुत किया जाता है।
वंदे भारत ट्रेन में आरामदायक एयर-कंडीशन ठहराव कार होती है जहां यात्रियों को व्यक्तिगत सीटें, बिस्तर, प्राथमिकता सूचकांक, पेय, खाद्य, वातानुकूलित पर्यटन आदि सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। यह ट्रेन सुरक्षित और बेहतर यात्रा अनुभव के लिए मॉडर्न सुरक्षा और प्रबंधन सुविधाएं भी प्रदान करती है।
वंदे भारत ट्रेन का मुख्य विशेषता उसकी तेज गति है, जिसकी वजह से यात्रा का समय कम हो जाता है। यह ट्रेन विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों के बीच नॉन-स्टॉप यात्रा कराती है और अपने विशेष डिजाइन और तकनीक के लिए प्रसिद्द है।

5) गरीब रथ:

गरीब रथ ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली एक वाणिज्यिक वातानुकूलित ट्रेन है। यह ट्रेन मुख्य शहरों और प्रमुख नगरों के बीच आपूर्ति-मुखी यात्रियों को सेवा प्रदान करने के लिए चलाई जाती है। गरीब रथ ट्रेनों का मुख्य उद्घाटन 2005 में हुआ था और ये ट्रेनें आरामदायक सुविधाओं के साथ सस्ती यात्रा विकल्प प्रदान करती हैं।
गरीब रथ ट्रेनें एसी और नॉन-एसी श्रेणियों के ठहराव कार सम्मिलित होती हैं। ये ट्रेनें बिस्तर, आरामदायक सीटें, प्राथमिकता सूचकांक, डिजिटल मॉबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स, पेय, खाद्य, दर्शकों के लिए व्यापारिक सुविधाएं आदि प्रदान करती हैं। इन ट्रेनों में यात्रियों के लिए सुरक्षा, साफ-सफाई, और प्रबंधन की सुविधाएं भी होती हैं।
गरीब रथ ट्रेनें सस्ती यात्रा का विकल्प प्रदान करने के साथ ही अपनी गति और सुविधाओं के कारण प्रमुखतः आर्थिक रूप से कमजोर यात्रियों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।

6) जन शताब्दी:

जन शताब्दी ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली एक आपूर्ति-मुखी ट्रेन है। यह ट्रेन उच्चतम गति वाली एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में कम गति में चलती है और मुख्य शहरों और प्रमुख नगरों के बीच लोकल यात्रियों को सेवा प्रदान करने के लिए चलाई जाती है।
जन शताब्दी ट्रेनों का मुख्य उद्घाटन 2002 में हुआ था और इनमें आरामदायक सीटें और उपयुक्त सुविधाएं होती हैं। ये ट्रेनें एसी और नॉन-एसी श्रेणियों के ठहराव कार सम्मिलित होती हैं और यात्रियों को बिस्तर, आरामदायक सीटें, पेय, भोजन आदि सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।
जन शताब्दी ट्रेनों के दौरान मुख्यतः एक या दो डायनिंग कार होती हैं, जहां पास्त्री, सैंडविच, बिस्किट, चाय, कॉफ़ी, जूस आदि उपलब्ध होते हैं। इन ट्रेनों में सुरक्षा, साफ़-सफाई, और प्रबंधन का ध्यान रखा जाता है ताकि यात्रियों को एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव हो।

7) दुरोंटो एक्सप्रेस:

दुरोंटो एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली एक प्रमुख ट्रेन है। यह ट्रेन दो स्थानों के बीच नॉन-स्टॉप यात्रा कराती है और यात्रा के दौरान बहुत कम हाल्ट करती है। दुरोंटो एक्सप्रेस की शुरुआत 2009 में हुई थी और इसे देश के मुख्य शहरों के बीच तेज गति में यात्रा कराने के लिए चलाया जाता है।
दुरोंटो एक्सप्रेस ट्रेनों की गति उच्च होती है और इनमें आरामदायक स्वतंत्र ठहराव कार होती हैं। ये ट्रेनें आमतौर पर एसी और नॉन-एसी श्रेणियों के ठहराव कार सम्मिलित होती हैं, जहां यात्रियों को बिस्तर, आरामदायक सीटें, खाद्य सेवाएं और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।
दुरोंटो एक्सप्रेस ट्रेनों में सुरक्षा, प्रबंधन, और भोजन की सुविधाएं भी उच्च स्तर पर होती हैं। इन ट्रेनों में वातानुकूलित ठहराव स्थल, डाइनिंग कार, वायामशाला, इंटरनेट कनेक्शन, दूधघर, और अन्य उत्कृष्ट सुविधाएं भी होती हैं।

8) डबल डेकर एक्सप्रेस:

डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली विशेष ट्रेन है जिसमें दो मंजिलों (डेक) की गाड़ियां होती हैं। यह ट्रेन उच्च क्षमता वाली यात्रियों को सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से चलाई जाती है। डबल डेकर ट्रेनों की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई और इन्हें देश के मुख्य शहरों और प्रमुख यात्रा मार्गों पर चलाया जाता है।
डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेनें एसी और नॉन-एसी श्रेणियों के ठहराव कार सम्मिलित होती हैं। ये ट्रेनें दो मंजिलों पर बैठने की सुविधा प्रदान करती हैं, जिससे यात्रियों को अधिक स्थान और सुविधा मिलती है। ये ट्रेनें बिस्तर, आरामदायक सीटें, पेय, भोजन, प्राथमिकता सूचकांक, वातानुकूलित ठहराव स्थल, एंटरटेनमेंट सुविधाएं आदि प्रदान करती हैं।
डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेनों की गति और सुविधाएं यात्रियों को एक आरामदायक और रोमांचक यात्रा का अनुभव प्रदान करती हैं।

9) तेजस एक्सप्रेस:

तेजस एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली एक प्रीमियम ट्रेन है। यह ट्रेन बहुत उच्चतम गति वाली ट्रेन होती है और इसे आरामदायक सुविधाओं और उत्कृष्ट सेवा के साथ प्रस्तुत किया जाता है। तेजस एक्सप्रेस का मुख्य उद्घाटन 2017 में हुआ था और यह देश की पहली नीलामगारी एक्सप्रेस ट्रेन है।
तेजस एक्सप्रेस में आरामदायक एयर-कंडीशन ठहराव कार होती हैं जिनमें एसी और नॉन-एसी श्रेणियों की सीटें होती हैं। इसमें सुविधाएं जैसे व्यक्तिगत स्क्रीन, ऑडियो/वीडियो सामग्री, आरामदायक सीटें, वातानुकूलित पर्यटन, डाइनिंग सुविधा, विभिन्न खाद्य पदार्थों की प्रदान की जाती है।
इसके अलावा, तेजस एक्सप्रेस में आपातकालीन चिकित्सा सहायता, वातानुकूलित ठहराव स्थल, अत्याधुनिक सुरक्षा और सुरक्षा सुविधाएं भी होती हैं। यह ट्रेन अपनी तेज गति और उत्कृष्ट सुविधाओं के कारण यात्रियों के बीच बहुत प्रसिद्ध हो गई है।

10) हमसफ़र एक्सप्रेस:

हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली विशेष ट्रेन है। यह ट्रेन एक उच्च सुविधा यात्रा ट्रेन है जो दूरस्थ यात्रियों को सेवा प्रदान करने के लिए चलाई जाती है। हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेनें मुख्य शहरों और प्रमुख यात्रा मार्गों के बीच नियमित रूप से चलाई जाती हैं।
हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेनें एसी श्रेणियों के ठहराव कार सम्मिलित होती हैं। ये ट्रेनें आरामदायक सुविधाओं के साथ उच्च गति और प्रगतिशील डिजाइन की पहचान हैं। इन ट्रेनों में व्यक्तिगत एसी कंपार्टमेंट, आरामदायक सीटें, प्राथमिकता सूचकांक, पेय, खाद्य, डिजिटल मॉबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स, वातानुकूलित ठहराव स्थल, एंटरटेनमेंट सुविधाएं आदि प्रदान की जाती हैं।
हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेनें विशेष ध्यान रखती हैं सुरक्षा, साफ़-सफाई और प्रबंधन की सुविधाओं पर, जिससे यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव हो।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story