×

Famous Food Of Bareilly: झुमका ही नहीं बल्कि बरेली के स्वाल आलू भी है फेमस, सालों पुराना है स्वाद

Famous Food Of Bareilly: सालों से यहां के लोगों की पसंद बना हुआ है, और सिर्फ बरेली ही नहीं बल्कि दूर-दराज के लोग भी इस जायके के शौकिन हैं, और दूर-दूर से यहां इसका स्वाद लेने आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 21 March 2023 1:16 PM GMT
Famous Food Of Bareilly: झुमका ही नहीं बल्कि बरेली के स्वाल आलू भी है फेमस, सालों पुराना है स्वाद
X
Image- Social media

Famous Food Of Bareilly: वैसे तो बरेली कई चीजों के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां सबसे ज्यादा फेमस अगर कुछ है तो वो है झुमका। और उससे भी फेमस अगर कुछ है तो वो है यहां का स्वाल-आलू और दही जलेबी का स्वाद। सालों से यहां के लोगों की पसंद बना हुआ है, और सिर्फ बरेली ही नहीं बल्कि दूर-दराज के लोग भी इस जायके के शौकिन हैं, और दूर-दूर से यहां इसका स्वाद लेने आते हैं। यहां सबसे फेमस दुकान है बिहारीपुर ढाल पर स्थित पूरनपुर स्वीट्स वालों की जहां सुबह से ही लोगों की भीड़ लग जाती है। उनकी दुकान के यह स्वाल-आलू का स्वाद 57 साल बाद भी ज्यों का त्यों है। जिसे चखने के लिए सुबह से ही लोगों की होड़ लग जाती है।

सालों पुराना स्वाद आज भी कर रहा लोगों को दिवाना

1965 में शुरू की गई थी दुकान

यह दुकान साल 1965 में शुरू की गई थी, जिसकी पूरनलाल जी ने रखी थी और आज इस दुकान को रमेश कुमार संभाल रहे है। रमेश कुमार बताते हैं कि उनके बाबा हलवाई की दुकान पर एक कारीगर के तौर पर काम किया करते थे। उनके पिता पूरनलाल भी कभी-कभी उनके साथ जाया करते थे। अपने पिता जी के साथ जाने की वजह से उन्हें भी अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाने की शौक चढ़ गया और फिर उन्होंने खुद ही घर में अंगूर दाना, रसगुल्ला बनाकर बेचना शुरू कर दिया। यह स्वाद लोगों को काफी पसंद आया और उनकी बिक्री बहुत अच्छी होने लगी। फिर उन्होंने एक किराए की दुकान पर काम करना शुरू किया। यहां लोग सुबह से ही दुकान पर नाश्ता करने के लिए स्वाल आलू और जलेबी का स्वाद चखने आते थे। तब से अब तक यह दुकान स्वाल आलू के नाम भी जानी जाती है।

महंगाई से बढ़े दाम

इस दुकान के मालिक रमेश कुमार कहते हैं, कि जिस समय यह दुकान शुरू हुई थी तब एक रुपये के सात स्वाल आलू मिला करते थे। लेकिन जैसे-जैसे महंगाई बढ़ी तो समय के साथ-साथ स्वाल आलू की कीमतों में भी वृद्धि हुई। लेकिन स्वाद में कोई बदलाव नहीं आया। अब यहां वहीं स्वादिष्ट स्वाल आलू दस रुपये में तीन मिलते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story