×

Thailand Tour: थाईलैंड जाना है? अब वीजा की भी जरूरत नहीं, छह महीने तक की छूट

Thailand Tour: थाईलैंड भारतीय पर्यटकों के लिए काफी आकर्षक गंतव्य है। हर साल दुनिया भर से लाखों टूरिस्ट थाईलैंड का मज़ा लेने के लिए वहां पहुँचते हैं। अगर आप भी थाईलैंड जाना चाहते हैं तो मौके का फायदा उठाइए क्योंकि थाई सरकार ने भारतीयों के लिए वीजा में छूट दे दी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Nov 2023 10:23 AM GMT
Want to go to Thailand? Now visa is not even required, exemption up to six months
X

थाईलैंड जाना है? अब वीजा की भी जरूरत नहीं, छह महीने तक की छूट: Photo- Social Media

Thailand Tour: थाईलैंड भारतीय पर्यटकों के लिए काफी आकर्षक गंतव्य है। हर साल दुनिया भर से लाखों टूरिस्ट थाईलैंड का मज़ा लेने के लिए वहां पहुँचते हैं। अगर आप भी थाईलैंड जाना चाहते हैं तो मौके का फायदा उठाइए क्योंकि थाई सरकार ने भारतीयों के लिए वीजा में छूट दे दी है। अब तीस दिनों के लिए बिना वीजा थाईलैंड घूमा जा सकता है। ये छूट 10 नवम्बर से छह महीनों के लिए लागू रहेगी। फिलवक्त भारतीय टूरिस्टों को थाईलैंड के टूरिस्ट वीसा के लिए 5100 रूपये की वीसा फीस देनी होती है।

ये भी पढ़ें: Chandni Chowk Bridal Lehnga: दिल्ली के चांदनी चौक से आप भी कर रहे शादी की खरीदारी तो जान लीजिए ये बड़ी बातें

थाईलैंड सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत के अलावा ताइवान के लिए भी वीजा माफ कर दिया है। थाईलैंड के एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, थाईलैंड मई 2024 तक भारत और ताइवान से आने वाले लोगों के लिए वीजा आवश्यकताओं में छूट देगा, ताकि टूरिस्ट सीज़न में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

Photo- Social Media

चीन के लिए पहले से छूट

थाईलैंड ने सितंबर में चीनी पर्यटकों के लिए वीजा आवश्यकताओं को खत्म कर दिया था। कोरोना के पहले चीन से 2019 में रिकार्ड 11 मिलियन टूरिस्ट थाईलैंड आये थे जबकि कुल टूरिस्टों की संख्या 39 मिलियन थी। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी से 29 अक्टूबर तक, थाईलैंड में 22 मिलियन पर्यटक आए, जिससे देश को 25.67 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आय हुई। थाईलैंड सरकार के प्रवक्ता चाई वाचरोन्के ने कहा है कि भारत और ताइवान से आने वाले लोग 30 दिनों के लिए थाईलैंड में प्रवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Bhadrachalam Tourist Place: दक्षिण की अयोध्या, यहां भगवान का सबसे खुबसूरत मंदिर और घूमने की शानदार जगह

मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया के बाद लगभग 1.2 मिलियन आगमन के साथ भारत इस वर्ष अब तक पर्यटन के लिए थाईलैंड का चौथा सबसे बड़ा स्रोत बाजार रहा है। थाईलैंड इस वर्ष लगभग 28 मिलियन आगमन का लक्ष्य बना रहा है, नई सरकार को उम्मीद है कि यात्रा क्षेत्र लगातार कमजोर निर्यात की भरपाई कर सकता है जिसने आर्थिक विकास को बाधित किया है।

Photo- Social Media

श्रीलंका में भी मिल रही छूट

भारतीय टूरिस्टों के लिए वीज़ा छूट की घोषणा करने वाला थाईलैंड दूसरा देश है। श्रीलंका ने हाल ही में 31 मार्च, 2024 तक द्वीप राष्ट्र के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में भारत और चीन सहित सात देशों के आगंतुकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश की घोषणा की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story