×

घूमने का बना रहे प्लान तो इस बार जाइए अहमदाबाद, होंगे पूरे पैसे वसूल

भगवान स्वामीनारायण को समर्पित इस मंदिर में उनकी सोने की करीब 7 फीट ऊंची मूर्ति रखी है।इस मंदिर की जटिल नक्काशीदार दीवारों पर गुलाबी पत्थर लगा है जो में सूरज की रोशनी में चमकता है।

suman
Published on: 18 Jan 2021 6:08 AM GMT
घूमने का बना रहे प्लान तो इस बार जाइए अहमदाबाद,  होंगे पूरे पैसे वसूल
X
यह भारत का सातवां सबसे बड़ा महानगर है। अहमदाबाद को भारत में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले शहरों में से एक मानते है।

लखनऊ : आज पीएम मोदी गुजरात में दो शहरों को तोहफा दिए हैं , जिसमें एक अहमदाबाद भी है।अहमदाबाद गुजरात का एक ऐसा शहर है, जहां एक ओर गुजराती लोग, सारी दुनिया में मास्टर बिजनेसमैन के नाम से जाने जाते है वहीं इसी शहर में ही गांधी जी ने सत्याहग्रह और अंहिंसा का पाठ भी यही पढ़ाया था। यह भारत का सातवां सबसे बड़ा महानगर है। अहमदाबाद को भारत में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले शहरों में से एक मानते है।

शहर का इतिहास

इस शहर की स्थापना 1411 ई° में सुल्तान अहमद शाह ने की थी और सुल्तान अहमद शाह के नाम पर ही इस शहर का नाम अहमदाबाद पडा। यह शहर भारत के स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान आन्दोलनकारियो का प्रमुख शिविर रहा है। इतना ही नही यह शहर स्वतंत्रता संघर्ष से जुडे अनेक आन्दोलनों की शुरूआत का भी गवाह रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम की स्थापना अहमदाबाद में की। साबरमती नदी के किनारे बसा यह खुबसूरत शहर वर्तमान समय में व्यापार और वाणज्यिक केंद्र के रूप में बहुत अधिक विकसित हो रहा है।

यह भी पढें: Winter Fashion: Boys सर्दियों में ये आउटफिट करें कैरी, दिखेंगे कूल और स्टाइलिश

sun temple

वास्तुकला का बेजोड़ नमूना

मोढेरा सूर्य मन्दिर भारत के राज्य गुजरात में मोढेरा गांव में स्थित है, मोढेरा सूर्य मंदिर महेसाणा से 25 किमी और अहमदाबाद से 106 किमी दूर पर स्थित है। सोलंकी वंश के राजा भीमदेव प्रथम ने इस मन्दिर का निर्माण सन् 1026 ई।किया गया था, इस समय में इस मन्दिर में पूजा नहीं की जाती है। इस वक्त मोढेरा सूर्य मन्दिर एक टूरिस्ट स्पॉट है, यह मंदिर ग्यारहवें सदी के बेहतरीन वास्तुकला में से एक है। यहाँ प्रत्येक वर्ष तीन दिन का नृत्य महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

gujrata

फेमस स्ट्रीट शॉपिंग मार्केट

लाल दरवाजा शॉपिंग मार्केट अहमदाबाद का सबसे फेमस स्ट्रीट शॉपिंग मार्केट है। जहां पर कपड़े, इलेक्ट्रॉ निक आइटम्स और स्ट्रीहट फूड की खरीदारी कर सकते हैं। यह मार्केट लाल दरवाजा अहमदाबाद में स्थित है इसके खुलने का समय सुबह 11 बजे से और बंद होने का समय रात 10 बजे है। यह मार्केट काफी भीड़-भाड़ वाला है यहां पर चोली, घाघरा, साड़ी, जूते-चप्प ल, पुरानी किताबों की दुकान, बच्चोंा के लिए कपड़े और खाने-पीने की चीजें खरीद सकते हैं।

andir

फेमस टेंपल

अक्षरधाम मंदिर अहमदाबाद के गांधीनगर इलाके में है। अक्षरधाम मंदिर गुजरात के प्रमुख सांस्कृतिक केंद्रों में से एक है। इस मंदिर की स्थाधपना 1992 में हुई थी। भगवान स्वामीनारायण को समर्पित इस मंदिर में उनकी सोने की करीब 7 फीट ऊंची मूर्ति रखी है। इस मंदिर की जटिल नक्काशीदार दीवारों पर गुलाबी पत्थर लगा है जो में सूरज की रोशनी में चमकता है।

यह भी पढें: Winter Fashion: Boys सर्दियों में ये आउटफिट करें कैरी, दिखेंगे कूल और स्टाइलिश

masjid

फोटोग्राफी के लिए भी फेमस मस्जिद

वर्ष 1573 में सिदी सैय्यद ने जाली के रूप में लोकप्रिय सिदी सैय्यद मस्जिद का निर्माण कराया था और यह अहमदाबाद में सबसे लोकप्रिय और खूबसूरत मस्जिदों में से एक है। यह जगह फोटोग्राफरों और इतिहास प्रेमियों के लिए पसंदीदा है। यह स्मारक उन अंतिम कुछ मस्जिदों में से एक है, जिन्हें गुजरात सल्तनत के तहत बनाया गया था।

suman

suman

Next Story