×

Bolai Hanuman Mandir: यहाँ अपने आप धीमी हो जाती है ट्रेन, जानें क्या है रहस्य बोलाई हनुमान मंदिर का

Bolai Hanuman Mandir: इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसके सामने से जो भी ट्रेन गुजरती है उसकी स्पीड अपने आप कम हो जाती है। यदि ट्रेन का ड्राईवर ट्रेन की स्पीड धीमी करना भूल जाए या किसी तरह से मंदिर को नज़रंदाज़ करें तो इस जगह पर ट्रेन की स्पीड अपने आप कम हो जाती है ।

Akshita Pidiha
Published on: 7 Aug 2023 3:24 AM GMT
Bolai Hanuman Mandir: यहाँ अपने आप धीमी हो जाती है ट्रेन, जानें क्या है रहस्य बोलाई हनुमान मंदिर का
X
Bolai Hanuman Mandir (Photo- Social Media

Bolai Hanuman Mandir: भारत का हृदयप्रदेश कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में घूमने फिरने की बहुत जगह है। पर एक मंदिर ऐसा भी है जो अपने चमत्कारों की वजह से जाना जाता है । यह मंदिर शाजापुर ज़िले से 30 किलोमीटर की दूरी पर भारत -रतलाम रेलवे ट्रैक की थोड़ी दूरी पर बोलाई हनुमान के नाम से पहचाना जाता है । यह स्थल अब धार्मिक आस्था का केंद्र बन चुका है । इस मंदिर के बारे में अनेक मान्यताएँ है ।

ट्रेन स्पीड अपने आप कम हो जाती है

जैसे कि इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसके सामने से जो भी ट्रेन गुजरती है उसकी स्पीड अपने आप कम हो जाती है। यदि ट्रेन का ड्राईवर ट्रेन की स्पीड धीमी करना भूल जाए या किसी तरह से मंदिर को नज़रंदाज़ करें तो इस जगह पर ट्रेन की स्पीड अपने आप कम हो जाती है ।

कहा जाता है यह मंदिर 300 साल पुराना है । जिसका निर्माण देवी सिंह नामक व्यक्ति ने करवाया था । लोग इस मंदिर को खेड़ापति हनुमान मंदिर के नाम से भी जानते हैं। मंदिर में शनिवार, मंगलवार और बुधवार को दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन को आते हैं।

इसके अलावा भी यहां कई बार ट्रेन के दुर्घटनाएँ हुई हैं ।पर जान-माल की हानि नहीं हुई है ।जिसके बाद अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए विशेष आस्था का केंद्र माना जाता है। साथ ही कहते हैं कि जितनी बार यहां ट्रेन नहीं रूकी किसी न किसी तरह से ट्रेन का एक्सीडेंट हो गया। यहाँ तक कि तेज गति से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों की गति भी बाबा के मंदिर के सामने धीमी पड़ जाती है।

मंदिर में हनुमान जी के साथ गणेश जी भी स्थापित

सबसे बडी बात ये है कि इस मंदिर में हनुमान जी के साथ गणेश जी भी स्थापित है ।कहा जाता है यहाँ के लोगों को आने वाले अनहोनी के बारे में पता चल जाता है । एक बार ऐसा ही हुआ कुछ समय पहले यहां पर दो माल गाड़ियां आपस में टकरा गई थी जिसकी जानकारी दोनों पाइलट को पहले ही हो गयी थी ।कहते हैं यहाँ पर आने वाले लोगों को आगे होनी वाली घटनाओं का पूर्व आभास हो जाता है । और वे भविष्य में होनी वाली अनहोनियों से बच जाते हैं ।इसलिए इस मंदिर पर श्रद्धा बढ़ गयी है ।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story