×

Best Soya Chaap in Varanasi: शिव नगरी में खाना है सनी लियोन और मियां खलीफा चाप, तो आएं लंका में

Best Soya Chaap in Varanasi: वाराणसी में अपने धार्मिक महत्व के कारण मुख्यतः शाकाहारी भोजन संस्कृति है। कई स्थानीय लोग अपनी आध्यात्मिक प्रथाओं के हिस्से के रूप में शाकाहार का पालन करते हैं, और इस शहर में आपको शाकाहारी रेस्तरां और भोजन स्टालों की बहुतायत मिलेगी। शहर की हलचल भरी सड़कें विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड की पेशकश करने वालों से भरी हुई हैं। यहाँ के कुछ लोकप्रिय स्ट्रीट फूड आइटम में शामिल हैं: कचौरी, चाट, लस्सी, मलइयो।

Preeti Mishra
Published on: 30 Aug 2023 12:43 AM GMT
Best Soya Chaap in Varanasi: शिव नगरी में खाना है सनी लियोन और मियां खलीफा चाप, तो आएं लंका में
X
Best Soya Chaap in Varanasi (Image credit: social media)

Best Soya Chaap in Varanasi: शिव की नगरी वाराणसी, जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है, भारत के सबसे पुराने और सबसे पवित्र शहरों में से एक है। इसका फ़ूड कल्चर, यहाँ की आध्यात्मिकता इस शहर के निवासियों की विविधता में गहराई से निहित है। शहर का फ़ूड कल्चर इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है और शाकाहारी व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है जो स्थानीय जीवन शैली से गहराई से जुड़े हुए हैं।

वाराणसी की फेमस सोया चाप की दुकान

वाराणसी में अपने धार्मिक महत्व के कारण मुख्यतः शाकाहारी भोजन संस्कृति है। कई स्थानीय लोग अपनी आध्यात्मिक प्रथाओं के हिस्से के रूप में शाकाहार का पालन करते हैं, और इस शहर में आपको शाकाहारी रेस्तरां और भोजन स्टालों की बहुतायत मिलेगी। शहर की हलचल भरी सड़कें विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड की पेशकश करने वालों से भरी हुई हैं। यहाँ के कुछ लोकप्रिय स्ट्रीट फूड आइटम में शामिल हैं: कचौरी, चाट, लस्सी, मलइयो। इन्ही सबके बीच कुछ ऐसे फ़ूड स्टॉल्स हैं जो कुछ अलग तरह के व्यंजन पेश कर रहे हैं। आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे ही फ़ूड स्टॉल एनडीएच चाप कार्नर के बारे में बात करेंगे जो अपने चाप की वैरायटी के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

एनडीएच चाप कार्नर वाराणसी

शिव की नगरी में अब चाप भी एक खुब पसंद किया जाने वाला फ़ास्ट फ़ूड बन चुका है। और अगर आपको इस शहर में बेस्ट मलाई चाप खाना हो तो आपको आना होगा लंका के एनडीएच चाप कार्नर पर। बताया जाता है कि यहाँ चाप की 50 से ज्यादा वैरायटी मिलती हैं। यहाँ के मलाई चाप का तो कोई जवाब ही नहीं है। यहाँ आपको अन्य चाप के अलावा सनी लियोन और मियां खलीफा चाप भी खाने को मिल जायेंगे। ये दोनों चाप अपने चर्चित नामा के कारण काफी प्रसिद्ध हैं। लोग यहाँ दूर-दूर से खाने आते हैं।

चाप के अतिरिक्त यहाँ का पनीर टिक्का और रोल भी बहुत स्वादिष्ट होता है। यहाँ की रुमाली रोटी भी बहुत शानदार होती है। यह जगह कोई बहुत महंगी भी नहीं है। यहाँ पर औसत 200 से 250 रुपये में दो लोग बड़ी आसानी से अपने पेट और मन दोनों भर सकते हैं। यह जगह रविन्द्रपुरी एक्सटेंशन, लंका रोड पर स्थित है। फ़ूड स्टॉल पर खाने की व्यवस्था के साथ-साथ टेकअवे और zomato और swiggy से ऑनलाइन मंगवाने की भी सुविधा है।

वाराणसी की भोजन संस्कृति सिर्फ स्वाद के बारे में नहीं है बल्कि इसकी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पहचान को भी दर्शाती है। शहर के भोजन की खोज इसकी समृद्ध विरासत में डूबने और इसके अनूठे स्वादों का अनुभव करने का एक आनंददायक तरीका हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story