×

Christmas 2020: सांता क्लॉज के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

क्रिसमस डे पर सभी बच्चों को सांता क्लॉज का इंतजार रहता है, ताकि वो आएंगे और बच्चों को गिफ्ट देंगे।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 6:12 AM GMT
Christmas 2020: सांता क्लॉज के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप
X
Christmas 2020: सांता क्लॉज के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप (PC : social media)

लखनऊ: साल के हर 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में क्रिसमस मनाया जाता है। ईसाई धर्म के मुताबिक, इस दिन भगवान यीशु का जन्म हुआ था। क्रिसमस डे पर सभी बच्चों को सांता क्लॉज का इंतजार रहता है, ताकि वो आएंगे और बच्चों को गिफ्ट देंगे। सांता के बारे में बहुत सी ऐसी बातें हैं जो लोग नहीं जानते हैं। तो आज क्रिसमस डे के मौके पर हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं।

ये भी पढ़ें:हिन्दू लड़की से शादी करने के 8 साल बाद युवक ने छोड़ा मुस्लिम धर्म, मिली धमकी

कौन थे सांता

संत निकोलस को सांता की तहर जाना जाता है। संत निकोलस एक साधु थे जो घूम-घूमकर गरीबों और बीमारों की मदद करते थे। वो यूरोप के सबसे जाने-माने संतों में से एक थे।

हमेशा से गिफ्ट नहीं देते थे सांता-

इंग्लैंड में सबसे पहले इस दिन गिफ्ट देने और पार्टी मनाने का दौर शुरू हुआ। उसके बाद से ही इस दिन परिवार के सभी लोग एक साथ इकट्ठा होते हैं और एक साथ क्रिसमस मनाते हैं।

सांता का पेट-

लोग ऐसा सोचते हैं कि सांता गोल-मटोल से दिखते हैं। 1809 में वॉशिंगटन इर्विंग लेखक ने अपनी बुक में सांता के बारे में बताया है कि संत निकोलस एक स्लिम फिगर वाले आदमी थे जो अच्छे बच्चों को गिफ्ट देने आते थे।

Santa Claus Santa Claus (PC : social media)

केवल लाल कपड़ा नहीं पहनते सांता-

ऐसा सभी का मानना है कि सांता हमेशा लाल रंग के कपड़ों में आते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। 19वीं शताब्दी में कुछ फोटोज से पता चलता है कि सांता बहुत तरह के रंग-बिरंगे कपड़े पहनते थे और झाड़ू लेकर चलते थे।

सांता का पसंदीदा बारहसिंगा-

सांता क्लॉज की सवारी रेंडियर यानी बारहसिंगा मानी जाती है। मान्यता है कि सांता का पसंदीदा बारहसिंगा 80 साल का रूडोल्फ था। लेखक रॉबर्ट का कहना है कि रूडोल्फ बच्चों को गिफ्ट पहुंचाने में सांता की मदद करता था।

कुंवारे थे सांता-

ऐसा माना जाता है कि सालों बाद सांता ने जेम्स रीस नाम महिला से शादी कर ली थी। वो भी बाद में सांता की तरह फेमस हो गयी थीं।

सांता के बहुत से हैं नाम-

सांता को सांता क्लॉज नाम से ही जाना जाता है लेकिन कुछ जगहों पर उन्हें जॉली ओल्ड, सैंट निक, फादर क्रिसमस, ओल्ड मैन क्रिसमस और क्रिस क्रिंगल भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:किसान आंदोलन LIVE: सरकार से बातचीत पर फैसला, किसानों की बड़ी बैठक आज

सांता मोजे में गिफ्ट रखकर देते हैं -

ऐसा बताया जाता है कि सांता चुपके से आते हैं और बच्चों के मोजे में गिफ्ट रखकर जाते हैं। कई जगह घरों के बाहर मोजे टांगने की परंपरा है ताकि सांता आकर इसमें गिफ्ट रखकर जाएं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story