×

इन आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सेकेण्ड में बुझा सकते हैं गैस सिलेंडर में लगी आग

सिलेंडर में आग लगने या फटने से हादसा हो जाता है। ऐसे हादसों की कई खबरें लगातार सुनने को मिलती रहती हैं। हालांकि, सिलेंडर में आग लगने के हादसे को आसानी से रोका जा सकता है।

Aditya Mishra
Published on: 6 April 2019 11:17 AM GMT
इन आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सेकेण्ड में बुझा सकते हैं गैस सिलेंडर में लगी आग
X

लखनऊ: सिलेंडर में आग लगने या फटने से हादसा हो जाता है। ऐसे हादसों की कई खबरें लगातार सुनने को मिलती रहती हैं। हालांकि, सिलेंडर में आग लगने के हादसे को आसानी से रोका जा सकता है। कई बार आग लगने की स्थिति में लोग घबरा जाते हैं और किसी गलती की वजह से हादसा हो जाता है। जबकि सिलेंडर की आग को सेकंड में आसानी से बुझाया जा सकता है।

सिलेंडर में ऐसे लगती है आग

सिलेंडर में आग उसी जगह लगेगी जहां से एलपीजी गैस का रिसाव हो रहा है। यानी आग सिलेंडर की नॉब या फिर पाइप लीक होने वाली जगह पर ही लगेगी।

एलपीजी की खास बात है कि ये रिवर्स में आग नहीं पकड़ती, यानी गैस जिस डायरेक्शन में जा रही है आग भी उसी डायरेक्शन में लगेगी।

साथ ही, गैस जिस हिस्से में फैलती जाएगी उसी हिस्से में आग भी लगती जाएगी।

वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा वीडियो

इन दिनों वॉट्सऐप पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पुलिसकर्मी मुस्लिम महिलाओं को गैस सिलेंडर में लगी आग से बचने के टिप्स दे रहा है।

वो एक सिलेंडर की नॉब को ओपन करता है जिससे गैस निकलने लगती है और माचिस से आग लगा देते हैं। इसके बाद आग को दो तरीके से बुझाकर दिखाते हैं। पहले तरीके में वो गैस सिलेंडर पर प्लास्टिक की बाल्टी फंसा देते हैं और आग बुझ जाती है। इसके बाद सिलेंडर की नॉब बंद कर देते हैं।

दूसरे तरीके में वो नॉब पर उंगली लगा देते हैं और आगे बुझ जाती है। इसके बाद नॉब को बंद कर देते हैं। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि सिलेंडर के ऊपर गीला कंबल या बैड सीट लपेट देने से भी आग बुझ जाती है।

ये भी पढ़ें...GST इफेक्ट : रसोई गैस सिलेंडर हुआ महंगा, वाणिज्यिक एलपीजी सस्ता

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story