×

PNB में है एकाउंट तो जरूर पढ़ें ये खबर, नहीं होगी रुपयों की चोरी

देश का बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। बैंक ने अपने ट्वीट में एक संदिग्ध स्पाईवेयर की जानकारी दी है।

Aditya Mishra
Published on: 4 April 2019 10:43 AM GMT
PNB में है एकाउंट तो जरूर पढ़ें ये खबर, नहीं होगी रुपयों की चोरी
X

नई दिल्ली: देश का बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। बैंक ने अपने ट्वीट में एक संदिग्ध स्पाईवेयर की जानकारी दी है।

पीएनबी के मुताबिक, स्पाईवेयर आपकी जानकारी के बिना ही आपके प्राइवेट डाटा को चोरी कर इस्तेमाल कर रहा है। इसके जरिए स्पाईवेयर आपके बैंक खाते की डिटेल्स को जानकर धोखाधड़ी को अंजाम दे सकता है। बैंक ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर दी है।

ये है पूरा मामला

बैंक ने ट्वीट कर बताया कि स्पाईवेयर के जरिए ग्राहकों का प्राइवेट डाटा चुराया जा रहा है। बैंक का कहना है कि ग्राहकों के डाटा में फोन कॉल हिस्ट्री, टेस्ट मैसेज, यूजर का लोकेशन, ब्राउजर हिस्ट्री, कॉन्टैक्ट लिस्ट, ईमेल और फोटो शामिल हैं।

क्या है स्पाईवेयर: यह आपकी जासूसी करने के लिए बनाया गया है। यह खुद को बैक ग्राउंड में छिपा कर आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को चेक करता है। यह आपकी आईडी, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और नेट चलाने की आदत को पढ़ता है। यह कीबोर्ड, वीडियो और माइक्रोफोन आदि की चीजें रिकॉर्ड कर सकता है।

कैसे रहें सुरक्षित: अच्छा एंटी वायरस सॉफ्टवेयर इंस्टाल करें। कोई नकली सॉफ्टवेयर डाउनलोड ना करें, इनके जरिये मेल वेयर आपके सिस्टम में आ सकता है। एंटी वायरस के नकली पॉप अप पर कभी क्लिक ना करें।अपने सिस्टम के ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें. पायरेटेड एप या सॉफ्टवेयर से हमेशा बचें. इनमें मेल वेयर हो सकता है।

बैंक खाते से पैसे निकलने पर तुरंत करें ये काम: कस्टमर केयर को फोन कर कार्ड ब्लॉक कराएं। इसके बाद जितनी जल्दी हो सके पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं और उसका रेफरेंस नंबर या शिकायत की फोटो लेकर उसे संबंधित बैंक के साथ शेयर करें। समस्या का समाधान नहीं होने पर आरबीआई बैंक के लोकपाल को शिकायत करें।

ये भी पढ़ें...पीएनबी घोटाला: अभिषेक सिंघवी की पत्नी को आयकर की नोटिस

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story