Goolge का झटका: Play Store से हटाएं ये सभी Apps, देते थे फर्जी लोन

Google इंडिया ने आज बड़ा फैसला लिया। Play Store पर मौजूद कई लोन ऐप्स पर कार्रवाई करते हुए उन्हें हटा दिया गया। धोखाधड़ी के मामलों पर गूगल ने कार्रवाई की।

लखनऊ: इंस्टेंट लोन ऐप्स (Instant Loan Apps) का कारोबार जितना बढ़ रहा है, उतने ही फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर Google इंडिया ने आज बड़ा फैसला लिया। Play Store पर मौजूद ऐसे कई लोन ऐप्स पर कार्रवाई करते हुए उन्हें हटा दिया गया। गौरतलब है कि इसके पहले ऐसे एप्स पर RBI भी निगरानी कर रहा था।

कई Instant Loan Apps को Google Play Store से हटाया

दरअसल, इंस्टेंट लोन ऐप्स (Instant Loan) से धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए गूगल ने उन लोन ऐप्स को अपने गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है जो लोकल कानून और नियमों को पालन नहीं करते है। बता दें कि इन Apps को लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp को चुनौती: नई पॉलिसी के खिलाफ दायर हुई याचिका, जानें पूरा मामला

Loan Apps ने किया Google के नियम का उल्लघंन

Google कई दिनों से इन पर नजर रख रहा था, वहीं गूगल के लोन चुकाने से जुड़े नियम को इन लोन ऐप्स ने तोड़ा, जिसके बाद ये कार्रवाई हुई। इस बारे में Google India की एंड्रायड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस-प्रेसिडेंट सुजैन फ्रे ने जानकारी दी है।

Google

ये भी पढ़ेंःCorona Caller Tune: अमिताभ की आवाज नहीं देगी सुनाई, इस महिला ने ली जगह

Loan Apps का रिव्यू हो रहा

सुजैन फ्रे ने अपने ब्लॉग में लिखा कि उन्होंने सैकड़ों पर्सनल ऐप को रिव्यू किया। इनमें सरकारी एजेंसी और यूजर्स द्वारा फ्लैग किए गए ऐप्स भी थे। वहीं जिन ऐप्स ने User Safety Policy का उल्लंघन किया था, उन सभी को प्ले स्टोर से तुरंत हटा दिया गया है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि कंपनी कानूनी एजेंसी के साथ समय-समय पर Loan Apps का रिव्यू करती रहेगी। ऐसे में नियम तोड़ने वाले Apps को तुरंत प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा।

Google Photos

कर्ज चुकाने के लिए देते हैं बहुत कम समय, ब्याज भी ज्यादा

बता दें कि इंस्टेंट लोन एप कर्ज चुकाने के लिए यूजर्स को 60 या उस से कम दिनों का टाइम देते थे। इनमे से StuCred नाम के एक ऐप को ऐसी पालिसी के लिए प्ले स्टोर से हटा दिया गया था, हालंकि उसकी वापसी तब हुई जब उसमे लोन रिपेमेंट टाइम को 30 दिन से बढ़ा दिया। वहीं रिपोर्टस के मुताबिक ऐसे 6 और ऐप्स हैं, जो लोन चुकाने के लिए बहुत कम समय देते हैं। इस में से कई तो 7 से भी कम दिन का टाइम देते है। 30 दिन का टाइम देने वाले Apps 60 परसेंट तक का ब्याज भी लेते हैं। जबकि RBI के नियमानुसार बैंक लोन पर 10 से 20 परसेंट का सालाना ब्याज लेती है, वहीं कर्ज चुकाने के लिए एक साल से कम का समय नहीं देती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App