×

नहीं पड़ेगी कोई खलल, आएगी अच्छी नींद, बस इन चीजों को बेडरूम से करें बाहर

By
Published on: 12 Dec 2016 10:54 AM GMT
नहीं पड़ेगी कोई खलल, आएगी अच्छी नींद, बस इन चीजों को बेडरूम से करें बाहर
X

bedroom

लखनऊ: जैसे एक हेल्दी बॉडी में एक हैप्पी और हेल्दी माइंड रहता है, ठीक वैसे ही एक घर तब सही से पूरा माना जाता है, जब उस घर का बेडरूम ठीक तरह से सेट हो। ठीक तरह से सेट बेडरूम में ही इंसान को अच्छी नींद आती है। हमारे बेडरूम में कई सारी चीजें होती हैं, जिन्हें लोग चाहकर भी खुद से दूर नहीं कर पाते। ऐसे में बेडरूम में फालतू की चीजें भी भर जाती हैं। जिससे मन परेशान रहने लगता है। ठीक से नींद नहीं आती है। आपको अपने बेडरूम से किन चीजों को अलविदा कहना चाहिए इस बारे में हम आपको बताते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए बेडरूम से किन चीजों को करें अलविदा

pillow

पुराने तकिए: अगर आपके सोने वाले कमरे में पुराने तकिए रखे हुए हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द अलविदा कह दीजिए। खासकर वो तकिए जो मोड़ने पर खुद से सीधे न हो पाएं। बेडरूम में हमेशा फ्लफी तकिए ही रखने चाहिए। फ्लफी तकिए रखने से नींद अच्छी आती है।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या न रखें बेडरूम में

old-books

पुरानी किताबें: अक्सर लोग किताबें पढ़ने के बाद उन्हें रूम में ही रख देते हैं ऐसा करते-करते कमरे में किताबों का ढेर लग जाता है। पर अगर अच्छी नींद पानी है। तो पुरानी किताबों को बेंच दीजिए या फिर उन्हें डोनेट कर दीजिए। कमरा जितना खाली रहेगा, नींद उतनी अच्छी आएगी। बेडरूम में जितना कम सामान होगा, नींद उतनी ही अच्छी आएगी।

आगे की स्लाइड में जानिए किन चीजों को करें बेडरूम से बाय

old-cloths

नहीं पहने जाने वाले कपड़े: कमरे में राखी हुई अलमारी को साफ़ करें अगर कमरे में इधर-उधर कपडे रखे हैं या फिर टंगे हुए हैं, तो उन्हें बाहर कीजिए। आप पुराने कपड़ों को दान भी कर सकते हैं। ख़ास कपड़ों को ही बेडरूम में जगह दें।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन चीजों को न रहने दें बेडरूम में

dressing-table

पुराने कॉस्मेटिक्स: बेडरूम में रखे हुए ड्रेसिंग टेबल पर महिलाएं ढेर सारे कॉस्मेटिक्स सामान को इकट्ठा करती रहती हैं। ऐसे में बेडरूम अस्त-व्यस्त लगता है। तो जिन कॉस्मेटिक्स की एक्सपायरी डेट आने वाली है या फिर आ चुकी है, उन्हें कमरे से बाहर कर दीजिए।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या ना रखें बेडरूम में

old-phones

खराब पड़े फोन: कमरे में पड़े पुराने फोन भी नींद न आने का कारण होते हैं। इनसे लगातार रेडिएशन होता रहता है। जिससे माइंड पर निगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता है। ऐसे में बेडरूम से इन चीजों को हटा देना चाहिए। आप दिन भर की थकान मिटाने के लिए बेडरूम में आते हैं। ऐसे में रात में अपने मोबाइल को भी बेड से दूर रखना चाहिए।

Next Story