Virgin Orbit: अंतरिक्ष में पहुंचा रॉकेट, सफल रहा Launcher One

वर्जिन ऑर्बिट ने यह भी जानकारी दी है, “हमारी लॉन्च सफल रही है। हमारे लॉन्चर वन ने तय कक्षा में पेलोड को पहुंचा दिया है। हम चाहते हैं कि शुरुआत में कुछ सैटेलाइट्स को इससे धरती की कक्षा में स्थापित करवाएं उसके बाद इंसानों को ले जाने का प्रबंध किया जाएगा।“

Published by Chitra Singh Published: January 18, 2021 | 1:22 pm
launcher one

Virgin Orbit: अंतरिक्ष में पहुंचा रॉकेट, सफल रहा Launcher One (photo- twitter)

नई दिल्ली: वो दिन दूर नहीं जब लोग सैर सपाटा करने के लिए अंतरिक्ष में भी घूमने निकल पड़ेगें। ये बात इसलिए किया जा रहा है क्योंकि बीते रविवार को अमेरिका में रिचर्ड ब्रैनसन की स्पेसयान की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिन ने अंतरिक्ष में लॉन्चर वन को पृथ्वी के कक्ष तक पहुंचाने में सफलता प्राप्त की है। यह मिशन वर्जिन ऑर्बिट के तहत पूरा किया गया है।

सफल रहा स्पेसयान परीक्षण

वर्जिन ऑर्बिट नाम के स्पेसयान को अंतरिक्ष तक पहुंचान में सफल होने के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि भविष्य में इंसान धरती की कक्षा में घूमने जा सकेगा। जानकारी के अनुसार, इस स्पेसयान को अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट से लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इस स्पेसयान को लॉन्च करने का उद्देश्य बताया है, “वह अगले कुछ सालों में लोगों को पृथ्वी की कक्षा यानी अंतरिक्ष की यात्रा कराने के लिए कंपनी लगातार पिछले करीब 4-5 सालों से स्पेसयान को ऑर्बिट में भेजने का प्रयास कर रही है। लेकिन कुछ तकनीकी गड़बड़ी होने की वजह से परीक्षण विफल रहा।”

यह पढ़ें…199 का लहंगा पड़ा महंगा, जोधपुर की ये दास्तां सुन कहेंगे ना बाबा ना

कंपनी ने शेयर की जानकारी

कंपनी ने स्पेसयान को लॉन्च करते हुए लिखा, “हमने ईव ब्रैनसन, रिचर्ड ब्रैनसन परिवार और हमारे सबसे उत्साही समर्थकों में से एक के सम्मान में आज उड़ान भरी, जिनका इस महीने निधन हो गया। उसका नाम आज सितारों के बीच उड़ रहा है। सब कुछ के लिए धन्यवाद, ईव।” इतना ही नहीं कंपनी ने अपने उड़ते स्पेसयान का वीडियो भी शेयर किया। इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “लॉन्च डेमो 2 के लिए आज की घटनाओं का क्रम ठीक-ठीक योजना बनाने के लिए था, हमारे ग्राउंड के सुरक्षित निष्पादन से लेकर दोनों इंजनों तक सफल रहा। बता दें कि हम रोमांचित हैं एक बड़े पैमाने पर समझ होगी, लेकिन 240 अक्षर इसे न्याय नहीं कर सकते।”

पहले स्थापित होगी सैटेलाइट्स

वहीं वर्जिन ऑर्बिट ने यह भी जानकारी दी है, “हमारी लॉन्च सफल रही है। हमारे लॉन्चर वन ने तय कक्षा में पेलोड को पहुंचा दिया है। हम चाहते हैं कि शुरुआत में कुछ सैटेलाइट्स को इससे धरती की कक्षा में स्थापित करवाएं उसके बाद इंसानों को ले जाने का प्रबंध किया जाएगा।“

यह पढ़ें…पढ़ाई नहीं पॉर्न देख रहे बच्चे, स्कूल का WhatsApp ग्रुप देख हिल गए लोग

कंपनी का था यह दूसरा प्रयास

जानकारी के अनुसार, बीते रविवार वर्जिन ऑर्बिट स्पेसयान को एक कैरियर प्लेन कॉस्मिक गर्ल के नीचे लगाकर धरती से 35 हजार फीट की ऊंचाई पहुंचाया गया। जिसके बाद 70 फीट लंबा लॉन्चर वन प्लेन से अलग होकर अंतरिक्ष में पृथ्वी की कक्षा की यात्रा पर निकल जाता है। यह कंपनी का दूसरा प्रयास बताया जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App