×

मचाई थी भारी तबाही: ये हैं सबसे भयानक तूफान, नाम सुनते ही रुक जाती है दिल की धड़कने

कोई तूफान हल्की-फुल्की और कोई भयानक तबाही करके चला जाता है। कुछ तूफान ऐसे भी है जिसकी वजह से न जाने कितने लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तूफानों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी वजह से भारी तबाही देखने को मिली। आइये जानते है कौन-कौन से है वो तूफान।

Newstrack
Published on: 15 March 2021 12:20 PM GMT
मचाई थी भारी तबाही: ये हैं सबसे भयानक तूफान, नाम सुनते ही रुक जाती है दिल की धड़कने
X
ये हैं सबसे भयानक तूफान

नई दिल्ली: तूफान का नाम सुनते ही आखों के सामने एक भयानक दृश्य दिखने लगता है। दुनिया भर में आये-दिन न जाने कितने तूफान आते रहते है। कोई तूफान हल्की-फुल्की और कोई भयानक तबाही करके चला जाता है। कुछ तूफान ऐसे भी है जिसकी वजह से न जाने कितने लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तूफानों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी वजह से भारी तबाही देखने को मिली। आइये जानते है कौन-कौन से है वो तूफान।

फिलीपींस में ‘हेयान’ में मचाई तबाही

2013 में फिलीपींस में आए ‘हेयान’ से 10,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। 320 किलोमीटर की रफ्तार वाली तेज हवाएं जहां-जहां से होकर गुजरी वहां तबाही करके चली गई। इस महातूफान से न जाने कितने शहर तहस-नहस हो गए। वहीं कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

कटरीना से मचाई भारी तबाही

अमेरिका में 2005 में कैटरीना तूफान आया, जो लगभग 8 दिन तक चला। इस तूफान ने लुसियाना और मिसिसिपी में भारी तबाही मचाई। 280 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं लोगों के जहन में डर पैदा कर गई। इस तूफान में 1833 लोगों ने अपनी जान गवां दी।

ये भी देखिये: बंधन में बंधे जसप्रीत बुमराह: टीवी एंकर संजना के साथ लिए सात फेरे, खुद किया ऐलान

ओडिशा पर ‘फानी’ का कहर

ओडिशा में 2019 में आए ‘फानी’ तूफान ने भारी तबाही मचाई थी। इस तूफान की वजह से 72 लोगों की मौत हो गई थी। 120 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं से कई बड़े पेड़, घरों के दरवाजे-खिड़कियां सब उखड़ गए थे। और यहां तक की कई बसें भी इन तेज हवाओं की चपेट में आकर पलट गई थी।

जापान में ‘जेबी’ ने मचाई तबाही

‘जेबी’ तूफान को बेहद ही शक्तिशाली तूफानों की श्रेणी में रखा गया है। 2018 में जापान में आए इस तूफान ने काफी तबाही मचाई थी। इस तूफान में 7 से अधिक लोगों की मौत और 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस तूफान की वजह से कई गाड़ियां और इमारतें भी नष्ट हो गई थी। इसकी रफ्तार इतनी तेज थी कि गाड़ियां भी हवा में उड़ रही थी।

ये भी देखिये: फीका पड़ा गुलाल का रंग, होली पर कोरोना की काली छाया

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story