×

अयोध्या को केंद्र सरकार ने बजट में दिया 100 करोड़, ऐसी दिखेगी राम नगरी

अयोध्या के सर्किट हाउस में प्रदेश के राज्य मंत्री जिले के प्रभारी श्री तिवारी ने कहा बजट में गरीब कल्याण का ख्याल रखा गया है जिसमें अनेक योजनाएं चलाई जा रही है जैसे उज्जवला योजना 'एक देश एक राशन योजना' महिलाओं को शिफ्ट में काम करने की योजना जैसे तमाम योजनाएं शामिल हैं।

SK Gautam
Published on: 13 Feb 2021 12:24 PM GMT
अयोध्या को केंद्र सरकार ने बजट में दिया 100 करोड़, ऐसी दिखेगी राम नगरी
X
अयोध्या को केंद्र सरकार ने बजट में दिया 100 करोड़, ऐसी दिखेगी राम नगरी

अयोध्या: विश्व स्तरीय अयोध्या बनाने के लिए केंद्र सरकार ने अपने बजट में 100 करोड़ रुपए का इंतजाम किया है उक्त आशय की जानकारी अयोध्या जनपद के प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने देते हुए पत्रकारों को बताया नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की सरकार में कोविड-19 काल की कठिन परिस्थिति में सर्व स्पर्शी तथा इज आफ लिविंग की बुनियाद रखने वाला बजट है जिसके दूरगामी प्रणाम दिखाई पड़ेंगे यह बजट सर्वजन हिताय कहां है।

बजट में पहली बार देश के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य की चिंता

जनपद के प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा पहली बार देश के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य की चिंता करते हुए 137 फीस दी बढ़ोतरी करते हुए 2 .38 लाख करोड़ किया गया है स्वास्थ की चुनौतियों का मुकाबला करने में हम सक्षम होंगे इसी तरह सरकार ने 35000 करोड का बजट तय करके व्यापक टीकाकरण गति को बढ़ाने का आकार दिया है। 2021-22 का बजट स्वास्थ्य और कल्याण आकांक्षी भारत के समावेशी विकास नवाचार और शोध मिनिमम गवर्नमेंट मैक्सिमम गवर्नेंस पूंजी वअवसंरचना मानव जीवन में सुगमता का संचार के छह स्तंभों को रेखांकित करने वाला नए दशक का बुनियादी दृष्टि पत्र है।

भारत को नई उड़ान भरने के लिए पंख प्रदान करने वाला बजट

भारत सरकार के बजट की प्रशंसा करते हैं उन्होंने कहां यह नए दशक का पहला बजट है यह नए दशक में आकांक्षी और आशावान भारत को नई उड़ान भरने के लिए पंख प्रदान करने वाला बजट से होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की क्षमता को पहचानते हुए आत्म निर्भर भारत का संकल्प देश के सामने रखा बजट साबित होगा।

ये भी देखें: अम्बेडकर नगर: फीस वृद्धि का विरोध, स्कूल में ही धरने पर बैठे विद्यार्थी परिषद

अयोध्या के सर्किट हाउस में प्रदेश के राज्य मंत्री जिले के प्रभारी श्री तिवारी ने कहा बजट में गरीब कल्याण का ख्याल रखा गया है जिसमें अनेक योजनाएं चलाई जा रही है जैसे उज्जवला योजना 'एक देश एक राशन योजना' महिलाओं को शिफ्ट में काम करने की योजना जैसे तमाम योजनाएं शामिल हैं इसी के साथ स्वास्थ्य सूचना के प्रति दूरगामी दृष्टि का भी ख्याल रखा गया है।

सड़कों की पहुंच गांव तक करने की योजना

किसान कल्याण के प्रति कटिबद्धता जिसमें अपने पिछले कार्यकाल में किसानों के कल्याण की योजनाओं को प्राथमिकता देते हुए कृषि विकास के लिए तमाम कदम उठाए गए किसानों को सुलभ ऋण प्रदान किया गया है किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसानों को सहायता प्रदान की गई है किसानों के लिए 16 . 5 लाख करोड़ बजट में प्रावधान किया गया है मोदी सरकार द्वारा हर क्षेत्र में यूपीए सरकार की तुलना में बजट को बढ़ाने का काम किया गया है आधारभूत संरचना तथा परिवहन विकास में भी व्यापक बढ़ोतरी की गई है सड़कों का पहुंच गांव तक करने की योजना है।

ये भी देखें: कान्हा की नगरी में सीएम योगी: वैष्णव बैठक में होंगे शामिल, ये है पूरा कार्यक्रम

सुरक्षा के प्रति सरकार काफी सजग है

उन्होंने बताया कि शिक्षा और शोध को बढ़ावा देने के लिए अच्छा व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन किए जा रहे हैं स्कूलों का कार्यक्रम हायर एजुकेशन काउंसिल का गठन नए सैनिक स्कूलों की स्थापना अधिकारियों के लिए 50,000 हजार करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है जो सराहनीय है सुरक्षा के प्रति सरकार काफी सजग है जिसके लिए भी गंभीरता से तकनीकी एवं नवाचार देसी व्यवस्थाएं लागू की जा रही है यह बजट मजबूत अर्थव्यवस्था का आधार बनेगा जिसमें तमाम प्रकार की सुविधाएं प्रदान की गई इस बजट से ग्रामीण विकास के रास्ते खुलेंगे बजट से भारत के गरीबों के जीवन में बढ़ोतरी के लिए महिलाओं युवाओं के अवसर देने के लिए कारोबार को छोड़कर चलाने के लिए आत्मनिर्भर भारत के संकल्पों का आकार देने के लिए ऐतिहासिक साबित होगा।

ये भी देखें: यूं ही नहीं योगी की नजरों में आया चितौरा झील का तट, पर्यटन का केंद्र बनेगा बहराइच

इस दौरान विधायक रामचंद्र यादव नगर निगम अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय पार्टी के जिला अध्यक्ष संजीव सिंह महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा सहित भाजपा के अनेक नेता गण मौजूद रहे।

अयोध्या से रिपोर्टर नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story