×

कान्हा की नगरी में सीएम योगी: वैष्णव बैठक में होंगे शामिल, ये है पूरा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृन्दावन के TFC पर ब्रज तीर्थ विकास परिषद की तृतीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे और कान्हा की नगरी के बाशिंदों के लिए करोड़ो की योजनओं व परियोजनाओं की सौगात देंगे।

SK Gautam
Published on: 13 Feb 2021 11:02 AM GMT
कान्हा की नगरी में सीएम योगी: वैष्णव बैठक में होंगे शामिल, ये है पूरा कार्यक्रम
X
यूपी विधानसभा में किसानों के मुद्दे और उन्नाव की घटना पर विपक्ष का हंगामा

मथुरा: कान्हा की नगरी में 16 फरवरी से शुरू होकर 25 मार्च तक चलने वाले हरिद्वार कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक में शामिल होने सूबे के मुख्यमंत्री वृन्दावन पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री का उड़न खटोला सुबह 11 बजे वृन्दावन के पवन हंस हेलीपैड पहुचेंगा और सबसे पहले बाँके बिहारी जी मंदिर पहुँचेंगे और पूजा पाठ करेंगे। उसके बाद मुख्यमंत्री ज्ञानानंद व संत विजय कौशल महाराज व विनोद बाबा से मुलाकात करेंगे।

मथुरा को परियोजनाओं की सौगात देंगे सीएम योगी

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृन्दावन के TFC पर ब्रज तीर्थ विकास परिषद की तृतीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे और कान्हा की नगरी के बाशिंदों के लिए करोड़ो की योजनओं व परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री कुम्भ मेला स्थल में संतो महंतो से मुलाकात करेंगे और कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक स्थल पर मौजूद देवराह बाबा घाट पहुँच यमुना आरती करेंगे साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम कर वैष्णव बैठक का शुभारंभ करेंगे।

ये है मान्यता

मान्यता है कि इस कुम्भ की परंपरा शास्त्रों में भी मिलती है। धर्म शास्त्रों के मुताबिक जब समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश निकला था तब देवता और दैत्यों में विवाद हुआ इसी विवाद में गरुण जी अमृत कलश को लेकर निकले और वृन्दावन में इसी स्थान पर आकर विश्राम किया इसी के बाद यह कुम्भ लगाने की परंपरा शुरू हुई ।

ये भी देखें: किसान आंदोलन के समर्थन में राहुल ने चलाया ट्रैक्टर, मोदी सरकार पर साधा निशाना

इस कुम्भ के माध्यम से वैष्णव एकत्रित होते है आगामी समय मे धर्म की रक्षा, धर्म के प्रचार प्रसार के लिए रणनीति बनाते है और फिर हरिद्वार कुम्भ के लिए रवाना होते है। इस इसी शुरुआत बसंत पंचमी से होती है। इस बार भी यह कुम्भ 16 फरवरी से शुरू होगा और 25 मार्च तक वृन्दावन की पावन भूमि पर शुरू होगा ।

देखें वीडियो :

ये भी देखें: रिंकू था हनुमान भक्त: सबसे बड़ा खुलासा, हत्याकांड का हर कोई जानना चाह रहा सच

रिपोर्ट-नितिन गौतम, मथुरा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story