×

अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा, कड़ी सुरक्षा के बीच हुई शुरुआत

इससे पूर्व कल शाम को रामकथा संग्रहालय स्थित मेला नियंत्रण कक्ष में स्थानीय प्रशासन की एक बैठक हुई। जिसमें कोरोना को देखते हुए सावधानी बरतते हुए कहा गया कि अधिकतर लोग घरों में रहे।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 5:53 AM GMT
अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा, कड़ी सुरक्षा के बीच हुई शुरुआत
X
अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा, कड़ी सुरक्षा के बीच हुई शुरुआत (Photo by social media)

लखनऊ: सदियों पुरानी रामनगरी अयोध्या में आज से 14 कोसी परिक्रमा का प्रारम्भ हो गया। कड़ी सुरक्षा के बीच परिक्रमा का शुभारम्भ आश्विन पूर्णिमा से यहां कल्पवास कर रहे श्रद्धालुओं ने किया। देर रात 2 बजकर 13 मिनट से 14 कोसी परिक्रमा के शुभ मुहूर्त के साथ ही परिक्रमा की शुरुआत हो गयी। इस शुभ मुहूर्त में श्रद्धालु अयोध्या के 42 किलोमीटर की परिधि की परिक्रमा करते हैं। कार्तिक शुक्ल नवमी के पर्व पर आज आश्विन पूर्णिमा से यहां कल्पवास कर रहे श्रद्धालुओं ने किया।

ये भी पढ़ें:स्वराज देने वाला, क्रांति से कुछ इस तरह जुड़ा है इनका नाता

इससे पूर्व कल शाम को रामकथा संग्रहालय स्थित मेला नियंत्रण कक्ष में स्थानीय प्रशासन की एक बैठक हुई। जिसमें कोरोना को देखते हुए सावधानी बरतते हुए कहा गया कि अधिकतर लोग घरों में रहे। स्थानीय प्रशासन ने परिक्रमा में शामिल श्रद्धालुओं से भी मास्क का प्रयोग करने व डिस्टेसिंग का पालन करने को कहा है।

ayodhya ayodhya (Photo by social media)

अयोध्या में कार्तिक मास के दौरान परिक्रमा का पौराणिक महत्व है

अयोध्या में कार्तिक मास के दौरान परिक्रमा का पौराणिक महत्व है। लेकिन इस बार कोविड-19 के संक्रमण के खतरे को देखते हुए कार्तिक मेले में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। देश भर के श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वो अयोध्या में कार्तिक मास में होने वाली परिक्रमा में शामिल नहीं हो। कोविड-19 के संक्रमण के खतरे को देखकर भीड़ की वजह से खतरा ज्यादा हो सकता है। इस खतरे को रोकने के लिए बाहरी व्यक्तियों को परिक्रमा में शामिल नहीं होना चाहिए। जिला प्रशासन ने अयोध्या के स्थानीय लोगों को परिक्रमा करने के लिए कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए परिक्रमा करने की छूट दी है।

14 कोसी परिक्रमा 23 नवंबर को देर शाम तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद 25 नवंबर को 15 किलोमीटर की पंचकोसी परिक्रमा शुरू की जाएगी। कार्तिक मेला 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा। जिला प्रशासन ने रामनगरी में कार्तिक मेले के लिए गाइडलाइन जारी की है।

ये भी पढ़ें:राजस्थान: पंचायत चुनाव को लेकर मतदान शुरू, युवा मतदाताओं में दिखा उत्साह

अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने श्रद्धालुओं से भी घरों में रहकर पूजा अर्चना करने की अपील करते हुए कहा कि विभिन्न जनपदों में कोविड की दूसरी वेब शुरू हो चुकी है। ऐसे में अनावश्यक भीड़ से दूर रहे और कोविड-19 के गाइड लाइंस का पालन करते हुए डिस्टेसिंग रखें एवं बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाएं। कोरोना संक्रमण को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। उन्होंने यह बताया कि परिक्रमा में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग व कोविड टेस्ट का भी प्रबंध किया गया है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story