×

यूपी में बनेंगे 17 एयरपोर्ट, सीएम योगी ने बोले होगा प्रदेश का विकास

प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप 'उड़ान' योजना और एयरपोट्र्स निर्माण कार्य में केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश का बराबर सहयोग करने में जुटी है।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 11:41 AM GMT
यूपी में बनेंगे 17 एयरपोर्ट, सीएम योगी ने बोले होगा प्रदेश का विकास
X
यूपी में बनेंगे 17 एयरपोर्ट, सीएम योगी ने बोले होगा प्रदेश का विकास (file photo)

लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप 'उड़ान' योजना और एयरपोट्र्स निर्माण कार्य में केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश का बराबर सहयोग करने में जुटी है। केन्द्र सरकार पिछले तीन वर्षों में यहां 17 एयरपोर्ट्स के निर्माण का काम करा रही है। पहले यूपी में मात्र दो एयरपोर्ट्स काम कर रहे थे, किन्तु इस समय सात एयरपोट्र्स कार्य कर रहे हैं। सभी 17 एयरपोर्ट्स कार्यशील हो जाने पर नागरिक उड्डयन की सुविधा बढ़ेगी। बेहतर हवाई कनेक्टिविटी से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा प्रदेश का तेजी से विकास होगा।

ये भी पढ़ें:कंगना का तगड़ा प्रहार: BMC के खिलाफ क्रिमिनल एक्शन, हुआ करोड़ों का नुकसान

आज यहां वीडियो कांफेसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा

आज यहां वीडियो कांफेसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से एयरपोर्ट सम्बन्धी विकास कार्यों के लिए पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र (म्योरपुर) एयरपोर्ट की स्थापना के लिए राज्य सरकार केन्द्र सरकार की अपेक्षाओं के अनुरूप तेजी से कार्य कर रही है। तीनों जनपद के जिला प्रशासन द्वारा अपेक्षित कार्यवाही की जा रही है, जिससे हवाई अड्डों की स्थापना जल्द से जल्द हो सके और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया द्वारा चयनित एयर रूट पर हवाई सेवाओं का संचालन कराया जा सके।

सीएम योगी ने इन शहरों को लेकर कहा ये

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से बरेली, हिण्डन, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ तथा वाराणसी में एयरपोर्ट सम्बन्धी विकास कार्यों को किये जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बरेली, हिण्डन, सहारनपुर व मेरठ से भी उड़ान की सुविधा मिलने पर कनेक्टिविटी बढ़ेगी और इन क्षेत्रों के नागरिकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का शेष कार्य समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ेगा।

yogi-adityanath yogi-adityanath (file photo)

केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एयरपोर्ट्स के विकास कार्यों में पूरा सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या व चित्रकूट धार्मिक, आध्यात्मिक व पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण जिले हैं। इसी प्रकार, सोनभद्र जनपद में भी पर्यटन की अनेक सम्भावनाएं हैं। इन तीनों ही जनपदों में एयरपोर्ट की स्थापना में राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है।

अयोध्या एयरपोर्ट चरणबद्ध ढंग से विकसित किया जाएगा

अयोध्या एयरपोर्ट चरणबद्ध ढंग से विकसित किया जाएगा। केन्द्र व राज्य सरकार अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र (म्योरपुर) एयरपोर्ट के लिए अवस्थापना सुविधाएं विकसित करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जिला प्रशासन का भी सहयोग मिल रहा है। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास के लिए नागर विमानन तथा आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालयों द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा। सभी 17 एयरपोर्ट्स कार्यशील होंगे, जिससे हवाई कनेक्टिविटी और नागरिक सुविधा बढ़ेगी तथा उत्तर प्रदेश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें:कोरोना जांच में लापरवाही से सीएम योगी नाराज, दिए निर्देश

इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र के जिलाधिकारियों से संवाद किया गया। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट की स्थापना और विकास कार्यों के सम्बन्ध में कोई समस्या नहीं है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story