×

19 नदियो का कायाकल्प: योगी सरकार करने जा रही ये काम, आ गए आदेश

योगी सरकार ने प्रदेश की 19 नदियां सई, पांडु, मंदाकिनी, टेढ़ी, मनोरमा नदी, वरुणा नदी, ससुर खदेरी, अरिल, मोरवा, तमसा, नाद, कर्णावती, बान, सोन, काली पूर्वी, डाढ़ी, ईशन, बूढ़ी गंगा तथा गोमती नदियों के पुनरोद्धार का कार्य किया जाएगा।

Rahul Joy
Published on: 30 May 2020 8:36 AM GMT
19 नदियो का कायाकल्प: योगी सरकार करने जा रही ये काम, आ गए आदेश
X
sai river

लखनऊ: बदलते जलवायु और विकास के लिए कल कारखानों से निकलने वाले प्रदूषण के कारण न जाने कितनी नदियां अपने अस्तित्व को लेकर आज संकट के दौर में है। उन नदियों को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए योगी सरकार ने पहल की है। प्रदेश की उन 19 नदियो को पुनरोद्वार किया जा रहा है जो आज संकट के दौर से गुजर रही हैं। राज्य सरकार की नीति है कि इस काम को मनरेगा से जोड़ा जाए जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगाार भी मिल सके।

19 नदियों का कार्य शुरू होगा

पायलट के तौर पर चयनित सई नदी, मंदाकिनी नदी एवं पांडु नदी की डीपीआर जल्द से जल्द तैयार कर लिए जाएगा। योगी सरकार ने प्रदेश की 19 नदियां सई, पांडु, मंदाकिनी, टेढ़ी, मनोरमा नदी, वरुणा नदी, ससुर खदेरी, अरिल, मोरवा, तमसा, नाद, कर्णावती, बान, सोन, काली पूर्वी, डाढ़ी, ईशन, बूढ़ी गंगा तथा गोमती नदियों के पुनरोद्धार का कार्य किया जाएगा।

इस में सई नदी, मंदाकिनी तथा पांडु नदी को पहले चरण में चयनित करते हुए उनके पुनरोद्धार का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। नदियों के पुनरोद्धार के संबंध में आने वाली कठिनाइयों के निराकरण के लिए ग्राम्य विकास मंत्री की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें जल शक्ति मंत्री तथा पंचायती राज मंत्री सदस्य होंगे।

कोरोना से देश को बचाने के लिए कांग्रेस शुरू से सरकार के साथ: अधीर रंजन

राज्य स्तरीय समिति का गठन किया

इसके समन्वय के लिए राज्य स्तर पर ग्राम विकास विभाग द्वारा एक राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है, जिसमें प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास विभाग अध्यक्ष होंगे तथा प्रमुख सचिव पंचायतीराज, प्रमुख सचिव सिंचाई, प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण पेयजल एवं आपूर्ति, प्रमुख सचिव वन विभाग, तथा आयुक्त ग्राम्य विकास विभाग सदस्य जबकि अपर आयुक्त मनरेगा ग्रामीण विकास सदस्य सचिव होंगे। देखना यह होगा कि राज्य सरकार अधिक से अधिक लोगों को जोड़ सकें और लोगों को भी रोजगार मिल सकें |

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

महिला पर हमला: पुलिस पर आरोपियों को संरक्षण देने का आरोप, CM से मदद की आस

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story