×

UP News: यूपी के 24 PCS बनेंगे आईएएस, UPSC की आपत्तियों का शासन ने भेजा जवाब

UP News: शासन की ओर से इन 24 अधिकारियों की लिस्ट संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजी गई थी। यूपीएससी ने कुछ नामों पर आपत्ति जताई थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 July 2023 5:23 AM GMT
UP News: यूपी के 24 PCS बनेंगे आईएएस, UPSC की आपत्तियों का शासन ने भेजा जवाब
X
यूपी के 24 PCS बनेंगे आईएएस (photo: social media )

UP News: उत्तर प्रदेश के 24 पीसीएस (PCS) अधिकारियों को प्रमोशन का तोहफा मिलने वाला है। इन अधिकारियों की पदोन्नति भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पद पर होगी। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जानकारी के मुताबिक, शासन की ओर से इन 24 अधिकारियों की लिस्ट संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजी गई थी। यूपीएससी ने कुछ नामों पर आपत्ति जताई थी। अब खबर है कि शासन ने उन आपत्तियों का जवाब भेज दिया है।

यूपी सरकार से जुड़े सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यूपीएससी सरकार की ओर से भेजे गए जवाब पर संतुष्ट है। आयोग अब जल्द ही प्रदेश के 24 पीसीएस अधिकारियों को आईएएस के पद पर पदोन्नति के लिए डीपीसी करवा सकता है। जानकारी के मुताबिक, यूपीएससी के पास जिन पीसीएस अफसरों की पदोन्नति की सूची भेजी गई है, उनमें 2004 से लेकर 2010 तक के बैच के अधिकारी शामिल हैं।

2022 में यूपीएससी ने 23 पीसीएस अधिकारियों के आईएएस के पद पर प्रमोशन

इससे पहले बीते साल यानी 2022 में यूपीएससी ने 23 पीसीएस अधिकारियों के आईएएस के पद पर प्रमोशन की मंजूरी दी थी। जिन अफसरों का प्रमोशन करने की मंजूरी दी गई, उनमें साल 2005 बैच के पीसीएस अधिकारी आशुतोष मोहन अग्निहोत्री, राजेश कुमार प्रजापति, कामता प्रसाद सिंह, रमेश चंद्रा, राम सहाय यादव, अतुल सिंह, राम सिंह वर्मा और मंजूलता शामिल हैं।

इसी तरह 2002 बैच के अधिकारियों में अलका वर्मा, संतोष कुमार, चित्रलेखा सिंह, सुनील कुमार सिंह, सतीश पाल और मदन सिंह गबरायल शामिल हैं। इसके अलावा 2004 बैच के अफसरों में विपिन कुमार मिश्रा, रेखा एस चौहान, अनिल कुमार सिंह प्रथम व रीना सिंह शामिल हैं। इनके अलावा सात अधिकारियों को सशर्त पदोन्नति दी गई क्योंकि उनके खिलाफ कई मामलों को लेकर अभियोजन की जांच चल रही है। इन अधिकारियों में हरीश चंद्र, अंजू लता कटियार, प्रभुनाथ और भीष्म लाल वर्मा समेत सात अधिकारी शामिल हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार हर साल पीसीएस अफसरों के पदोन्नति के लिए रिक्तियां घोषित करती हैं। उसी के आधार पर राज्य से अफसरों की सूची यूपीएससी को भेजी जाती है। आयोग द्वारा मुहर लगाने के बाद पीसीएस अफसरों के आईएएस के पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story