×

उत्तर प्रदेश में लगाए जायेंगे 25 करोड़ पौधे, इन वृक्षों को मिलेगी प्राथमिकता

पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधों का रोपण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। समस्त जनपद अपने वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढा खुदान शत-प्रतिशत करते हुए पौधों...

Ashiki
Published on: 24 Jun 2020 3:46 PM GMT
उत्तर प्रदेश में लगाए जायेंगे 25 करोड़ पौधे, इन वृक्षों को मिलेगी प्राथमिकता
X

झांसी: पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधों का रोपण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। समस्त जनपद अपने वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढा खुदान शत-प्रतिशत करते हुए पौधों को वृक्षारोपण साइड पर पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें। वृक्षारोपण की सूचना जनपद कंट्रोल रूम से कमांड सेंटर प्रतिघंटे भेजी जाए। यह निर्देश मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश आर के तिवारी ने अपने कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्त, जिलाधिकारी सहित वन विभाग के अधिकारियों को दी।

ये भी पढ़ें: अखिलेश का योगी सरकार पर हमला, कहा- UP में अंतिम सांस ले रही कानून-व्यवस्था

...25 करोड़ वृक्षारोपण किया जाना है

उन्होंने कहा कि सहभागिता के माध्यम से अधिक से अधिक वृक्षारोपण अवश्य कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव आर. के. तिवारी ने कहा कि प्रदेश में माह जुलाई में 25 करोड़ वृक्षारोपण किया जाना है। यह कार्य 1 दिन में होगा। अतः अभी से सारी तैयारियां कर लें कि पौध कहां से लानी है, और कहां ले जानी है। उसका रोडमैप तैयार कर ले।

वृक्षारोपण का दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो तथा सभी मास्क अवश्य लगाएं। पौधों को साइड पर गड्ढों के समीप सुरक्षित पहुंचाएं ताकि जल्द कार्य पूर्ण हो सके। मुख्य सचिव ने बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में जिलों के प्रभारी मंत्री सहित नोडल अधिकारी सम्मिलित होंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में 15 करोड़ पौधे जन सहभागिता से विभिन्न विभागों द्वारा कराया जाना है। उन्होंने सुझाव दिया कि हर गांव व हर घर तक पौधा उपलब्ध हो। यदि औषधीय पौधा घरों के आसपास लगाएंगे तो बीमारियों से बचा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: पति ने पत्नी को दे डाली ऐसी सजा, मासूम बच्चे को बनाया हथियार

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने मंडल में वृक्षारोपण की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद जालौन में 4720130, जनपद झांसी 4978820 तथा जनपद ललितपुर में 4793830 पौधारोपण का लक्ष्य है जिसके सापेक्ष गड्ढा खुदाई का कार्य 100 % कर लिया गया है। मंडल में लगभग 52 प्रजातियों के पौधे उपलब्ध हैं।

औषधीय पौधों को मिलेगी वरीयता

क्षेत्र में आंवला, सहजन, नीम, पीपल सहित औषधीय पौधों की उपलब्धता है। मंडल में 86 नर्सरी वन विभाग, 6 नर्सरी उद्यान विभाग तथा 18 प्राइवेट नर्सरी है। उन्होंने बताया कि मंडल में निर्धारित लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाएगा। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा। वृक्षारोपण प्रातः समय से ही प्रारंभ किया जाएगा ताकि जल्द कार्य पूर्ण हो सके। उसके लिए ग्रामवार माइक्रों प्लान बना लिया गया है ताकि साइड तक जल्द पौधों को पहुंचाया जा सके।

ये भी पढ़ें: चीन की बड़ी साजिश: यहां कैंप बनाकर सैनिक किए तैनात, भारत को पेट्रोलिंग से रोका

इस मौके पर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, सीसीएफ बुंदेलखंड पी पी सिंह, वन संरक्षक ए के सिंह, मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, डीएफओ वी के मिश्रा, जेडीसी चंद्रशेखर शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: UP Board Result 2020: इस दिन आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे और यहां करें चेक

Ashiki

Ashiki

Next Story