×

3 और संक्रमितों ने जीती कोरोना से जंग, अस्पताल से हुए डिस्चार्ज

3 मरीजों को मिलाकर अभी तक कुल 65 कोरोना सक्रमित मरीज ठीक होकर विश्वविद्यालय से डिस्चार्ज किये जा चुके हैं। विश्वविद्यालय कुलपति डॉ राजकुमार ने जानकारी दी।

Aradhya Tripathi
Published on: 9 May 2020 12:14 PM GMT
3 और संक्रमितों ने जीती कोरोना से जंग, अस्पताल से हुए डिस्चार्ज
X

सैफई: चिकित्सा विश्वविद्यालय सैफई में भर्ती 3 और कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर आज डिस्चार्ज किए गए। ये सभी मरीज आगरा से यहां 23 अप्रैल को भेजे गए थे। इन सभी 3 मरीजों को मिलाकर अभी तक कुल 65 कोरोना सक्रमित मरीज ठीक होकर विश्वविद्यालय द्वारा डिस्चार्ज किये जा चुके हैं। यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 डॉ राजकुमार ने दी।

विश्वविद्यालय में नॉन कोविड सेवायें भी जारी

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ राजकुमार ने यह भी बताया कि विश्वविद्यालय कोविड-19 अस्पताल के संचालन के साथ ही सभी तरह की इमर्जेंसी सेवायें भी जारी रखे हुए है। इसका यह उद्देश्य है कि कोई भी नों कोविड मरीज किसी भी तरह की स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित न हो। इसीलिए कोविड-19 अस्पताल के संचालन के साथ-साथ विश्वविद्यालय के इमर्जेसी एवं ट्रामा सेन्टर में इमरजेंसी सेवाएं भी लगातार 24 घंटे दी जा रही हैं। जिसमें हेड इंजरी आईसीयू, मेडिसिन आईसीयू, इमर्जेंसी एवं ट्रामा, लेबर रूम, बर्न वार्ड इत्यादि में सभी जरूरी चिकित्सकीय सेवाएं लगातार दी जा रही हैं। इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि कोविड एवं नों कोविड मरीजों का आपस में सम्पर्क न हो सके। कुलपति ने यह भी बताया कि प्रतिदिन इस तरह के 250 से 300 मरीज इमर्जेंसी सेवाओं के अंतर्गत देखे जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- मौसम अलर्ट: जल्द बदलेगा करवट, पड़ने वाली है भीषण गर्मी

उन्होंने यह भी बताया कि विश्वविद्यालय में कोविड-19 अस्पताल के सुचारू संचालन के लिए गठित सभी कमेटियां जिसमें हास्पिटल मैनेजमेंट कमेटी, आइसोलेशनकमेटी, सेनिटेशन कमेटी, क्वारंटाइन कमेटी, लाजिस्टिक कमेटी इत्यादि पूरी मुस्तैदी से काम कर रही हैं। मरीजों के लिए तीनों टाइम पौष्टिक भोजन एवं अन्य जरूरी व्यवस्थायें कर दी गयी हैं। कोरोना कन्ट्रोल रूम वर्तमान में 24 घंटे कोरोना-19 अस्पताल के हर व्यवस्था का संचालन गहनता से कर रहा है। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने हजारों हेल्थ केयर वर्कर की ट्रेनिंग कोविड-19 को ध्यान में रखकर करायी है एवं पब्लिक अवेयरनेंस कैंपेन भी रेगुलरली चलाये जा रहे हैं।

विश्वविद्यालय में हेल्थ केयर वर्कर्स को दी जा रही ट्रेनिंग- VC

प्रतिकुलपति डॉ रमाकान्त यादव ने कहा कि आज डिस्चार्ज हुए तीनों मरीजों ने चिकित्सा विश्वविद्यालय, सैफई के कुलपति प्रो0 डॉ राजकुमार तथा विश्वविद्यालय के कोविड-19 अस्पताल के सभी हेल्थ वर्कर्स का तहेदिल से शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राजकुमार को इस बात के लिए विशेष धन्यवाद दिया कि उनके द्वारा कोविड-19 मरीजों के लिए चलाये गये योगा तथा आयुर्वेदिक काढ़ा का उनके तथा उनके साथी मरीजों पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ा उनके हेल्थ में तेजी से सुधार हुआ और वह और उनका परिवार कोरोना की जंग में विजयी होकर निकले हैं। विश्वविद्यालय ने संकायाध्यक्ष डॉ आलोक कुमार ने बताया कि हेल्थ केयर वर्कर्स को कोरोना वायरस की सामान्य जानकारी के अलावा उससे संक्रमण से सुरक्षा और रोकथाम,

ये भी पढ़ें- बड़ा खुलासा: वायरस शरीर में होने के बाद भी बीमार नहीं पड़ते चमगादड़, ये है वजह

इलाज के दौरान उपयोग में आने वाले पीपीई किट्स एवं अन्य उपकरणों का इस्तेमाल करना, कोरोना वायरस के मामलों का प्रबन्धन, प्रयोगशाला जांच के लिए नमूने जुटाना और परीक्षण करना, आईसीयू में देखभाल आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में चिकित्सकों, नर्सिंग अधिकारी, पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा अलग से हाउसकीपिंग स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

अभी तक विश्वविद्यालय ने लगभग 1750 हेल्थ केयर वर्कर्स को ट्रेनिंग दी है। इसके अलावा कोविड-19 मरीजों की सघन चिकित्सा के लिए नियमित तौर पर वेन्टिलेटर की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके अलावा नियमित रूप से विश्वविद्यालय में आने वाले नॉन-कोविड मरीजों को भी इमर्जेंसी एवं ट्रामा सेन्टर के अलावा अस्पताल में अन्य जगहों पर स्लाइड के माध्यम से कोविड-19 में बरती जाने वाली सावधानी जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने वाले भोजन के साथ योगा, मेडिटेशन इत्यादि से सम्बन्घित जानकारियां प्रदान की जा रहीं हैं।

उवैश चौधरी

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story