×

अब ट्रेनों को 'द बर्निंग ट्रेन' बनने से 3 सेकेंड में बचाएगा ये

रेलवे प्रशासन चलती हुई ट्रेन को 'द बर्निंग ट्रेन' बनने से रोकने के लिए लखनऊ मेल, लखनऊ-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस जैसी 40 एलएचबी (लिंके हॉफमैन बुश) ट्रेनों में जल्द ही अग्नि रोधक बॉल (एलाइड फायर बॉल) लगाएगा। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 4 July 2019 4:01 PM GMT
अब ट्रेनों को द बर्निंग ट्रेन बनने से 3 सेकेंड में बचाएगा ये
X

लखनऊ: रेलवे प्रशासन चलती हुई ट्रेन को 'द बर्निंग ट्रेन' बनने से रोकने के लिए लखनऊ मेल, लखनऊ-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस जैसी 40 एलएचबी (लिंके हॉफमैन बुश) ट्रेनों में जल्द ही अग्नि रोधक बॉल (एलाइड फायर बॉल) लगाएगा। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

यह भी पढ़ें...अरे! अब किस नेता को भ्रमित, कुंठित व तनाव ग्रस्त बता रहे हैं इंद्रेश कुमार

ट्रेनें जल्द बनेंगी 'फायर प्रूफ'

मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने गुरुवार को बताया कि रेलवे प्रशासन ट्रेनों को जल्द 'फायर प्रूफ' बनाने जा रहा है। इसके लिए मोनो अमोनियम फॉस्फेट वाली बॉल का इस्तेमाल होगा। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। लखनऊ मंडल के उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे की एलएचबी ट्रेनों में इसका इस्तेमाल शुरू होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें...वाराणसी में धरने पर बैठी ये वाहिनी तो फूलने लगे पुलिस के हाथ-पांव

तीन सेकेंड में फट जाती है बॉल

मंडल प्रबंधक ने बताया कि लगभग 40 एलएचबी ट्रेनों के पॉवरकार (ट्रेन के पीछे और इंजन के साथ लगने वाले जनरेट यान) में जल्द ही अग्नि रोधक बॉल लगाई जाएंगी। यह अग्नि रोधक बाल लकड़ी, पेपर, फैब्रिक, तरल और गैस के कारण आग लगने पर अच्छे से काम करती है। आठ से 10 वर्गफुट तक के एरिया में आग के संपर्क में आते ही तीन सेकेंड में बॉल फट जाती है और उसके अंदर भरा मोनो अमोनियम फॉस्फेट (सूखा रासायनिक पाउडर) निकलकर फैल जाता है जिससे आग पर काबू पाया जाता है।

यह भी पढ़ें...जियो ने जारी किया अमरनाथ यात्रियों के लिए खास प्लान, 102 रुपए में मिलेगा ये सब

दरअसल, हाल ही में नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस के पॉवरकार में शार्ट सर्किट से आग लगने से पूरा डिब्बा जलकर खाक हो गया था। इसके अलावा नई आधुनिक एलएचबी ट्रेनों के पॉवरकार में सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। इसी के मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने एलएचबी ट्रेनों में जल्द ही अग्नि रोधक बॉल (एलाइड फायर बॉल) लगाने का फैसला लिया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story