×

Covid-19: US ने की योगी मॉडल की तारीफ, UP आना चाहती हैं अमेरिकी कंपनियां

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। मोदी सरकार ने इस महामारी से निपटने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। भारत की कोरोना से निपटने को लेकर दुनिया में तारीफ हो रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 April 2020 3:48 PM GMT
Covid-19: US ने की योगी मॉडल की तारीफ, UP आना चाहती हैं अमेरिकी कंपनियां
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। मोदी सरकार ने इस महामारी से निपटने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। भारत की कोरोना से निपटने को लेकर दुनिया में तारीफ हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 से लड़ने के साथ-साथ ही आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने का राज्यों को निर्देश दिया है। इसके बाद राज्य अर्थव्यवस्था को गति देने की दिशा में अब अपना कदम बढ़ा रहे हैं।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए अपनी पहल शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार ने कारोबार की संभावनाओं को तलाशने के लिए अमेरिकी उद्यमियों से बातचीती की। योगी सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के मुताबिक यह बातचीत काफी सकारात्मक रही है। मिली जानकारी के मुताबिक चीन में कोविड-19 के संकट को देखते हुए कई अमेरिकी कंपनियां अपना कारोबार दूसरी जगह शिफ्ट करने के बारे में सोच रही हैं।

यह भी पढ़ें...यूपी बॉर्डर पर ख़ास इंतज़ाम: बाहर से आने वालों को देनी होगी परीक्षा, पास होने पर एंट्री

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि मंगलवार को अमेरिका-भारत स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के तहत वेबीनॉर के जरिए अमेरिकी कंपनियों के साथ बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि इस बातचीत में अमेरिकी कंपनियों ने बहुत ही सकारात्मक संकेत दिए। कंपनियों की योजना चीन से बाहर निकलने की है और वे उत्तर प्रदेश को अपने नए ठिकाने के रूप में देख रही हैं।

चीन से निकलना चाहती हैं अमेरिकी कंपनियां

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोविड-19 संकट से बने हालात के बीच सिंह की अमेरिकी कंपनियों के साथ यह बैठक हुई। मंत्री के अनुसरा अमेरिकी कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि वे अपने नए कारोबारी ठिकाने के रूप में उत्तर प्रदेश को बिल्कुल पसंद करेंगे, क्योंकि इस प्रदेश में उपभोक्ताओं की एक बड़ी संख्या है। इसके अलावा प्रदेश में उद्यम के लिए जरूरी स्किल्ड मैनपावर और अनुकूल कारोबारी माहौल है।

यह भी पढ़ें...कंप्यूटर बाबा ने CM योगी पर साधा निशाना, साधुओं की हत्या पर पूछे सवाल

अमेरिकी विश्व विद्यालय UP में खोलना चाहते हैं कैंपस

मंत्री ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को जानकारी दी कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खासकर रक्षा, फार्मास्युटिकल, खाद्य प्रसंस्करकण, इलेक्ट्रानिक्स और शिक्षा क्षेत्रों के लिए विशेष नीतियां बनाई हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी गई जिसके बाद अमेरिकी निवेशकों ने राज्य में कैंपस खोलने की इच्छा जताई।

100 से ज्यादा कंपनियों हुई शामिल

उत्तर प्रदेश की तरफ से इस बैठक में एमएसएमई एवं निर्यात के प्रधान सचिव नवनीत सहगल, औद्योगिक विकास कमिश्नर आलोक टंडन, वरिष्ठ अधिकारी सहित मंत्री ने हिस्सा लिया, तो वहीं अमेरिका की तरफ से यूपीएस, बॉस्टन साइंटिफिक मास्टर कार्ड, एडोब सहित 100 से ज्यादा कंपनियों के प्रतिनिधी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें...बिहार: आपस में ही उलझे महागठबंधन के नेता, मांझी का तेजस्वी पर बड़ा हमला

योगी मॉडल की सराहना

सहगल ने बताया कि इस दौरान अमेरिकी कारोबारियों ने कोविड-19 से जंग में योगी सरकार के प्रयासों की तारीफ की। अमेरिकी टीम को यूपी की टीम-11 के बारे में भी जानकारी दी गई। यह टीम कोरोना महामारी से उजपी स्थितियों पर नजर रखने के साथ ही उससे निपटने की रणनीति तैयार करती है। यह टीम सीधे मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को रिपोर्ट करती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story