×

काम को सलामः इस जिले की 905 आशा बहुओं व 43 संगिनियों को मिला लाभ

कोराना को हराने को लेकर शुरू हुई मुहिम में आशा बहू और संगिनियां फ्रंट लाइन वर्कर की भूमिका निभा रही हैं। लॉकडाउन के बाद से प्रवासियों की घर वापसी शुरू हुई तो आशा बहुओं की भूमिका में और बढ़ोत्तरी हो गई।

Ashiki
Published on: 18 Jun 2020 2:03 PM GMT
काम को सलामः इस जिले की 905 आशा बहुओं व 43 संगिनियों को मिला लाभ
X

हमीरपुर: कोराना को हराने को लेकर शुरू हुई मुहिम में आशा बहू और संगिनियां फ्रंट लाइन वर्कर की भूमिका निभा रही हैं। लॉकडाउन के बाद से प्रवासियों की घर वापसी शुरू हुई तो आशा बहुओं की भूमिका में और बढ़ोत्तरी हो गई। होम क्वॉरंटीन किए गए लोगों की निगरानी से लेकर प्रवासियों की सेहत की खबर रखने वाली आशा बहुओं और आशा संगिनियों के काम से प्रभावित होकर शासन ने इन्हें प्रोत्साहन राशि से नवाजा है। प्रत्येक आशा बहू को एक हजार और आशा संगिनी को पांच सौ रुपए प्रतिमाह अतिरिक्त प्रदान किए गए हैं। तीन माह का एकमुश्त भुगतान भी हो चुका है।

ये भी पढ़ें: सुशांत की मौत के बाद करण ने लिया ये फैसला, जानें पूरा मामला

प्रोत्साहन राशि से नवाजा

पूरा देश इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इस वायरस ने लोगों की दिनचर्या को भी प्रभावित किया हुआ है। लोग भी इसकी गंभीरता को समझ रहे हैं। दूसरी तरफ शासन-प्रशासन इस महामारी पर ब्रेक लगाने को लेकर एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं। इन सबके बीच फ्रंट लाइन वर्कर की हैसियत से मैदान में डटी आशा बहू और आशा संगिनी की भूमिका को देखते हुए शासन ने इन्हें मार्च से प्रोत्साहन राशि देनी शुरू की है।

ये भी पढ़ें: Tips: इन बातों का रखें ख्याल, ऐसे बनाएं सोलो ट्रिप को सेफ और यादगार

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कही ये बात...

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरके सचान ने बताया कि कोरोना वायरस के दौरान जनपद की 905 आशा बहुओं और 43 आशा संगिनियों ने बेहतर तरीके से अपनी ड्यूटी को अंजाम दिया। इन सभी को लॉकडाउन के दौरान बाहर से लौटने वाले प्रवासी कामगारों की निगरानी/स्क्रीनिंग, होम क्वॉरंटीन किए गए लोगों की निगरानी के साथ ही कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करना था। सभी ने अपने काम को अच्छे से किया। जिसके चलते शासन ने इन सभी को प्रोत्साहन राशि प्रदान की है।

ये भी पढ़ें: अनोखी श्रद्धांजलिः देश की हीरो की कहानी मेंहदी से हाथों पर उकेर ली

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) मंजरी गुप्ता ने बताया कि जनपद में 905 आशाओं और 43 आशा संगिनियों को तीन माह की प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जा चुकी है। जून माह की राशि जुलाई माह में भुगतान की जाएगी। प्रोत्साहन राशि मिलने से खुश आशा बहुओं शीतलपुर की ज्योति चौरसिया, शिवनी की रेखा और गिमुंहा की पूनम ने कहा कि इससे उनका हौसला बढ़ा है।

साढ़े तेरह हजार प्रवासियों की ट्रैकिंग

अब तक आशा बहू और संगिनी के माध्यम से 13 हजार 453 प्रवासियों को ट्रैक किया जा चुका है। इनमें धगवां सीएचसी के तहत 2344, गोहाण्ड में 2683, कुरारा में 2446, मौदहा में 1568, मुस्करा में 1379, नौरंगा में 688 और सुमेरपुर में 2345 प्रवासियों को ट्रैक किया गया है।

रिपोर्ट: रविंद्र सिंह

ये भी पढ़ें: सुशांत की मौत के बाद करण ने लिया ये फैसला, जानें पूरा मामला

Ashiki

Ashiki

Next Story