×

सबसे बड़ा घोटाला: 96 लाख की लगाई चपत, तीन अधिकारियों पर मुकदमा दर्ज

जिले के कटेहरी विकास खण्ड में कन्टीजेन्सी के लिए 14वें वित्त आयोग द्वारा तकनीकी एवं प्रशासनिक मद हेतु अनुमन्य धनराशि में से 96 लाख 134 रूपये...

Ashiki
Published on: 24 Jun 2020 1:47 PM GMT
सबसे बड़ा घोटाला: 96 लाख की लगाई चपत, तीन अधिकारियों पर मुकदमा दर्ज
X

अम्बेडकरनगर: जिले के कटेहरी विकास खण्ड में कन्टीजेन्सी के लिए 14वें वित्त आयोग द्वारा तकनीकी एवं प्रशासनिक मद हेतु अनुमन्य धनराशि में से 96 लाख 134 रूपये का गबन कर लिया गया। मामला सामने आने के बाद जिला विकास अधिकारी ने अहिरौली थानाध्यक्ष को शिकायती पत्र देकर गबन के आरोपी तीन सहायक विकास अधिकारियों पर मुकदमा पंजीकृत कराया है।

ये भी पढ़ें: पूरी दिल्ली में बैंक्वेट हॉल बनेंगे कोरोना सेंटर, हर बेड पर होगी ऑक्सीजन- अरविंद केजरीवाल

तीनों अधिकारियों को किया गया निलंबित

इनमें से दो ग्राम पंचायत अधिकारी रहे हैं, जिन्हें समय पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत का भी प्रभार प्राप्त हुआ था। 23 जून को प्रकरण संज्ञान में आते ही जिलाधिकारी के आदेश पर जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह ने मुकदमा पंजीकृत कराया है। इसके अलावा निदेशक पंचायती राज लखनऊ द्वारा तीनों अधिकारियों को निलंबित भी कर दिया गया है व अन्य विकास खण्डों में भी इस मद की धनराशि में हुए व्यय की जांच शुरू करा दी गई है।

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु: बढ़ते कोरोना मामलों के चलते चेन्नई में सिनेमाघर रहेंगे बंद

एकल खाते के माध्यम से किया जाता रहा संचालन

गौरतलब है कि शासनादेश के अनुसार 14वें वित्त आयोग के प्रशासनिक मद में उपलब्ध धनराशि के खाते का संचालन खण्ड विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत के संयुक्त हस्ताक्षर से किया जाना था, लेकिन कटेहरी विकास खण्ड में इसका संचालन एकल खाते के माध्यम से किया जाता रहा। प्रभारी सहायक विकास अधिकारी पंचायत अखिलेश कुमार गौड़, जगदम्बा प्रसाद शुक्ला और सहायक विकास अधिकारी पंचायत बृजेश कुमार सिंह द्वारा अनियमित तरीके से 96 लाख 134 रूपये का आहरण कर उसका गबन कर लिया गया।

रिपोर्ट: मनीष मिश्रा

ये भी पढ़ें: दिल्ली: शहनाई बैंक्वेट हॉल बना इमजेंसी कोविड केयर सेंटर, अरविंद केजरीवाल ने किया दौरा

धरती की तरफ तबाही: बस था इतना ही फासला, खत्म हो जाती पूरी दुनिया

सोते हुए चौकीदार के गर्दन पर चली आरी, अस्पताल ले जाते समय हुई मौत

चीनी जंग को तैैयार: सैनिको ने शुरू की तैयारी, एशिया के सबसे बड़े बेस-कैंप में प्रशिक्षण

Ashiki

Ashiki

Next Story