×

अयोध्या: 207 विकलांगों को बाटें गए सहायक उपकरण, आगे और भी होंगे वितरित

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में 207 विकलांगों को उनके सहायक उपकरण वितरित किए गए। इस अवसर पर सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विकलांग जनों को दिव्यांग नाम देकर सम्मानित किया है।

Newstrack
Published on: 5 Dec 2020 3:01 PM GMT
अयोध्या: 207 विकलांगों को बाटें गए सहायक उपकरण, आगे और भी होंगे वितरित
X
अयोध्या में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए गए

अयोध्या: राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में 207 विकलांगों को उनके सहायक उपकरण वितरित किए गए। इस अवसर पर सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विकलांग जनों को दिव्यांग नाम देकर सम्मानित किया है। आज से जनपद में ब्लॉक व तहसीलवार कार्यक्रम आयोजित कर जनपद के दिव्यांग जनों को उनके सहायक उपकरण वितरण किए जाएंगे।

जो कार्य BJP सरकार के कार्यकाल में हुआ ऐसा पिछली सरकारों में नहीं हुआ

उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार व प्रदेश की योगी सरकार दिव्यांग जनों सहित किसानों, छात्रों, मजदूरों, श्रमिकों व सभी के बारे में उनके जीवन स्तर को सुधारने में सदैव मनन चिंतन करती रहती है तथा अनेकों योजनाएं बनाकर उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का कार्य करती है। इस अवसर पर अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि जो कार्य भाजपा सरकार के कार्यकाल में हो रहा है ऐसा पिछली सरकारों में नहीं हुआ है। दिव्यांग जनों को उनके सहायक उपकरण वितरित करते हुए खुशी हो रही है।

ये भी पढ़ें: 3 बच्चों की हत्या से कांपा मिर्जापुर, न्याय के लिए कांग्रेस ने उठाया ये कदम…

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा दी ये जानकारी

महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा दिव्यांगजन अपने सहायक उपकरण के साथ उन सभी कार्यों को आसानी से कर सकते हैं जो एक सामान्य व्यक्ति करता है। दिव्यांग जनों के साथ प्रदेश, व केंद्र की सरकार अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एडिट योजना अंतर्गत अयोध्या में निशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें जनपद के 11 ब्लाकों में 642 लाभार्थी चयनित हुए थे। इस प्रकार कुल 642 लाभार्थियों को 71 लाख की लागत से 1333 सहायक उपकरण एवं यंत्र वितरित किए जाएंगे।

इन ब्लाकों भी उपकरण वितरित किए जाएंगे

उन्होंने बताया कि आज के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार थावर चंद गहलोत समारोह के मुख्य अतिथि रहे और उन्होंने वर्चुअल रूप से सहायक उपकरण वितरण शिविर कार्यक्रम में भाग लिया। जिलाधिकारी ने आगे बताया कि 7 दिसंबर को ब्लॉक मिल्कीपुर में आयोजित शिविर मे मिल्कीपुर वाह अमानीगंज के, 8 दिसंबर को ब्लॉक रुदौली में आयोजित शिविर में रुदौली एवं मवाई ब्लॉक के तथा 9 दिसंबर को बीकापुर ब्लॉक में आयोजित शिविर में ब्लॉक बीकापुर एवं तारुन ब्लाक के दिव्यांग जनों को उनके सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे।

जिलाधिकारी ने आगे बताया कि वितरण शिविर में एलिम्को द्वारा एडिट योजना के अंतर्गत दिव्यांग जनों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का वितरण किया जाएगा, वितरित की जाने वाली मोटराइज्ड ट्राई साइकिल की कुल कीमत 37 हजार है जिसमें से 11 लाख 10 हजार के भारत सरकार की एडिट योजना के अंतर्गत वहन किए जाएंगे और शेष रुपया प्रति लाभार्थी 12 हजार सांसद निधि से वहन किए गए हैं। वितरित की गई 30 मोटराइज्ड ट्राइ साइकिल के लिए 3,60,000 का योगदान माननीय सांसद श्री लल्लू सिंह जी ने क्षेत्रीय सांसद निधि से प्रदान की है।

ये भी पढ़ें: बाबरी विध्वंस: अयोध्या में होगी नई सुबह, इस बार नहीं होंगे ये आयोजन

उन्होंने बताया कि जनपद में 642 लाभार्थियों का चयन एलिम्को द्वारा पूर्व में आयोजित चिन्हांकन शिविर में किया जा चुका है जिन्हें 71 लाख रुपए की लागत से 1333 सहायक उपकरण एवं यंत्र वितरित किए गए जाएंगे जिसमें 30 मोटराइज्ड ट्राई साइकिल, 486 ट्राई साइकिल, 60 फोल्डिंग व्हीलचेयर, 450 वैशाखी, 163 वाकिंग स्टीक, एक ब्रेल किट, 27 एमएसआईडी किट, 32 कान की मशीन, 30 स्मार्ट केन, 2 स्मार्टफोन, 1 डीजी प्लेयर, 6 रोलेटर, 24 कृत्रिम अंग एवं कैलीपर्स, 11 एडीएल किट (सेट) वितरित किये जाएंगे।

नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story