×

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने किया जेल का निरीक्षण, जारी किए ये आदेश

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने रविवार सुबह लखनऊ जिला जेल का औचक निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए है।

Roshni Khan
Published on: 1 Dec 2019 7:49 AM GMT
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने किया जेल का निरीक्षण, जारी किए ये आदेश
X

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने रविवार सुबह लखनऊ जिला जेल का औचक निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव गृह ने जिलाधिकारी व एसएसपी लखनऊ और वरिष्ठ जेल अधीक्षक को जेल की सुरक्षा को और चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए सीसीटीवी सिस्टम को अपग्रेड करने तथा कैमरों की संख्या 200 करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए एक सप्ताह में प्रस्ताव शासन को भेजा जाए। उन्होंने सीसीटीव की फीड को 60 दिन तक सुरक्षित रखने का निर्देश दिया।

ये भी देखें:सूचना आयुक्त और बेटे पर दुष्कर्म का केस दर्ज, नशीला पदार्थ पिलाकर रेप का आरोप

अवनीश अवस्थी ने जेल सोलर पावर प्लांट व सीवेज को हैंडओवर किया

अवनीश अवस्थी ने जेल के सोलर पावर प्लांट व सीवेज को हैंडओवर करने के लिए निर्माण निगम के साथ विस्तृत प्रस्ताव व कार्यवाही शासन स्तर पर करने तथा जेल के चिकित्सालय में डिजिटल एक्स-रे व अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था के लिए बजट प्राप्त कर 15 दिन के भीतर इनकी खरीद करने का निर्देश दिया। उन्होंने जेल में स्टाफ की कमी का विवरण और महिला कैदियों की व्यक्तिगत शिकायत पर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया तथा महिला बंदियों के साथ छोटे बच्चों का विशेष ध्यान देने और इन बच्चों के लिए खेल सामाग्री की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

अपर मुख्य सचिव गृह ने जेल के कूड़े को निस्तारित करने के लिए नगर पंचायत गोसाईगंज के साथ प्रस्ताव तैयार करने और उसे शासन को भेजने का निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारी से जेल में मजदूरी दर का पुनरीक्षण प्रस्ताव 10 दिन में शासन को भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने जेल में वीडियों कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था का विस्तार करने और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी, वरिष्ठ जेल अधीक्षक तथा विशेषज्ञों के सुझाव से प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजने का निर्देश दिया।

ये भी देखें:नाना पटोले: बीजेपी छोड़ गडकरी के खिलाफ लड़ा था चुनाव, अब बने विधानसभा स्पीकर

अपर मुख्य सचिव जेल ने जेल में बंदियों से मुलाकात की आनलाइन व्यवस्था को देखा और डीजी जेल से आगामी 10 दिसंबर तक आनलाइन मुलाकात व्यवस्था के संबंध में प्रदेश की सभी जेलों का ब्यौरा तलब किया है। उन्होंने जेल अधीक्षक को चेताया कि वह सुनिश्चित करे कि जेल के भीतर अवैध मोबाइल की सुविधा नहीं है। औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने सीनियर जेल सुपरिटेंडेंड के स्टाफ के शिकायती रजिस्टर को भी चेक किया लेकिन इसमे कोई भी लिखित शिकायत नहीं थी। लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक जेल व्यवस्था चुस्त और कार्डिनेशन बेहतर पाया गया।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story