×

लॉकडाउन: प्रशासन की लापरवाही, सड़कों पर घुमते दिखे लोग

प्रधानमंत्री द्वारा लोगों से हाथ जोड़कर घर के अंदर रहने और सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करने की विनती की गयी थी लेकिन लोगों में उसका असर होता नहीं दिख रहा

Aradhya Tripathi
Published on: 25 March 2020 10:38 AM GMT
लॉकडाउन: प्रशासन की लापरवाही, सड़कों पर घुमते दिखे लोग
X

अम्बेडकर नगर: मंगलवार की रात 12:00 बजे से पूरे देश में 21 दिन के लिए लाक डाउन की घोषणा किए जाने के बाद बुधवार की सुबह पहले दिन जिला मुख्यालय पर मुख्य मार्ग तो सूना रहा। लेकिन पुराने तहसील तिराहे पर लोगों की भीड़ गप्पे मारती देखी गई। सुबह 8:00 बजे तक बस स्टेशन, पुराने तहसील तिराहे सहित अन्य स्थानों पर पुलिस नदारद देखी गई। प्रधानमंत्री द्वारा लोगों से हाथ जोड़कर घर के अंदर रहने और सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करने की विनती की गयी थी लेकिन लोगों में उसका असर प्रभावी होता नहीं दिख रहा था।

पुलिस की लापरवाही, सड़कों पर नज़र आए लोग

हालांकि बड़ी संख्या में लोग घर के अंदर ही रहे लेकिन कहीं-कहीं पर समाज के दुश्मन मटरगश्ती करते हुए देखे गए। हद तो तब हो गई जब वे एकदम नजदीक खड़े होकर आपस में बात कर रहे थे । सार्वजनिक रूप से लोगों को इस तरह की बात करते देख ऐसा प्रतीत हुआ कि उन्हें प्रशासन का कोई डर नहीं है। जिला मुख्यालय के कई मोहल्लों में दिनभर लोगों का आवागमन जारी रहा। मोहल्लों में एक भी बार पुलिस की गाड़ियां दोपहर तक नहीं दिखाई दी।

ये भी पढ़ें- जारी हुआ ये नंबर: सीएम ने किया ऐलान, याद कर लें सभी

शहजादपुर सब्जी मंडी में लोगों की भारी भीड़ देखी गई। बीच आबादी के बीच स्थित इस मंडी में ना तो कोई अधिकारी पहुंचा और ना ही कोई कर्मचारी। लोग आराम से भीड़ के बीच सामान बेचने व खरीदने में जुटे रहे स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि ऐसी ही स्थिति बनी रही तो कोरोना से जंग लड़ने का सरकार का सपना साकार नहीं हो सकता।

सब्जी मंडी को अलग शिफ्ट करने की मांग

ऐसे में लोगों ने प्रशासन से सब्जी मंडी को किसी अलग स्थान पर शिफ्ट किए जाने की मांग की है । इसके साथ ही भट्ठा मालिकों द्वारा भी लाक डाउन का इमानदारी के साथ पालन नहीं किया जा रहा है। भठ्ठो पर स्थित ट्रैक्टर से ग्रामीण क्षेत्रों में धड़ल्ले से ईंट पहुंचाया जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण अंचलों में लाक डाउन का व्यापक असर देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट: E-ticket कराया कैंसिल तो होगा नुकसान, इस इंस्ट्रक्शन को करें फालो

अनेक गांव में ग्राम प्रधान तथा ग्रामीणों ने मिलकर गांव में घुसने के रास्ते पर बांस बल्ली लगाकर बाहरी लोगों के प्रवेश को रोक दिया है। इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र के खांशा पहाड़पुर तथा अवसान पुर गांव में बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

कई स्थानों पर दिखा असर

इसी प्रकार महरुआ थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर गांव में भी ग्रामीणों ने बोर्ड लगाकर नात रिश्तेदार वा दोस्तों से गांव में ना आने की अपील की है। जिला मुख्यालय पर दूध की दुकानें खुली रहीं जिससे लोगों को अपनी आवश्यकता के अनुसार दूध मिल गया। बुधवार से ही नवरात्रि की उपासना प्रारंभ हो गई है।

ये भी पढ़ें- खबरदार: ऐसे किरायदार को छेड़ा तो मकान मालिक की खैर नहीं!

लेकिन इसके बावजूद बाजारों में सन्नाटा होने के कारण लोग अपने घर के अंदर ही पूजा पाठ करने में लगे रहे। साफ है कि लॉक डाउन तोड़ने वालों के विरुद्ध जब तक प्रशासन सख्त कदम नहीं उठाता, तब तक सरकार की मंशा सफल नहीं हो पाएगी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story