×

फिल्म सिटी बनने के बाद युवाओं को ऐसे मिलेगा रोजगार, आएंगे अच्छे दिन

इसी के तहत फिल्म निर्माण में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को इस क्षेत्र में आगे लाया जाएगा। इसके लिए देश की विभिन्न कम्पनियों से वार्ता की जा रही है।

Newstrack
Published on: 21 Dec 2020 5:03 AM GMT
फिल्म सिटी बनने के बाद युवाओं को ऐसे मिलेगा रोजगार, आएंगे अच्छे दिन
X
फिल्म सिटी बनने के बाद युवाओं को ऐसे मिलेगा रोजगार, आएंगे अच्छे दिन (PC: Social Media)

लखनऊ: नोएडा में बनने जा रही फिल्म सिटी के साथ ही युवाओं को इस क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने के लिए कौशल विकास मिशन उन्हे फिल्म के प्रोडक्शन क्षेत्र की ट्रेनिंग दिलवाने का भी काम करेगा। राज्य सरकार को पता है जब फिल्म सिटी में फिल्मों के निर्माण का काम शुरू होगा तो इसके प्रोडक्शन को लेकर कई जरूरतों को पूरा करने के लिए युवाओं की भी जरूरत पड़ेगी। जिसमें युवा असिस्टेंट वीडियो एडीटर, डिजिटल कैमरा फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, डिजिटल ऑडियो रिकॉर्डिंग, लाइटिंग असिस्टेंट व मास कम्युनिकेशन की बारीकियां आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:नेपाल में सियासी संकट गहराया, मध्यावधि चुनाव पर ओली के फैसले को SC में चुनौती

फिल्म निर्माण में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को इस क्षेत्र में आगे लाया जाएगा

इसी के तहत फिल्म निर्माण में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को इस क्षेत्र में आगे लाया जाएगा। इसके लिए देश की विभिन्न कम्पनियों से वार्ता की जा रही है। फिल्म क्षेत्र से जुड़ी ये कंपनियां प्रदेश में लखनऊ समेत बड़े शहरों में ही अपने ट्रेनिंग सेंटर खोलेंगी। इन कंपनियों के सरकार की ओर से सिर्फ स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रेनिंग से संबंधित उपकरण व अन्य संसाधन की व्यवस्था कंपनियों को करनी होगी। इनके अलावा नोएडा स्थित कुछ अन्य प्रोडक्शन हाउस से भी स्थान दिलाने को बातचीत चल रही है। फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आगे आने वाले बेरोजगार युवकों को विभिन्न विधाओं की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पार्टनर के तौर पर पुणे और मुंबई की तीन चार संस्थाओं से कांटेक्ट करने के लिए यूपी सरकार तैयारी कर रही है।

राज्य सरकार चाहती है कि युवाओं को रोजगार की गारंटी के लिए कम्पनियों से एग्रीमेंट किया जाए। इस एग्रीमेंट में ट्रेनिंग पूरी कराने के बाद 70 फीसदी युवाओं का प्लेसमेंट ट्रेनिंग देने वाली कंपनी को ही कराना होगा। साथ ही 35 फीसदी युवाओं को किसी न किसी संस्थान या प्रोडक्शन हाउस में अनिवार्य रूप से स्थाई नौकरी की शर्त को भी शामिल किया गया।

2000 युवकों को फिल्म निर्माण से जुड़ी विभिन्न विधाओं की ट्रेनिंग दी जाएगी

फिल्म सिटी बनाने के बाद पहले चरण में करीब 2000 युवकों को फिल्म निर्माण से जुड़ी विभिन्न विधाओं की ट्रेनिंग दी जाएगी। खास तौर पर फिल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में युवाओं को नौकरी दिलाएगी जाएगी।

ये भी पढ़ें:ट्रेन की हाथी से टक्कर: पटरी से उतरी पुरी-सूरत एक्सप्रेस, रेल हादसे से हड़कंप

एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेनिंग देने के लिए पुणे की ट्राइडेंट इंटरटेनमेंट व साउंड मैजिक्स के अलावा मुंबई की असेंबलेज इंटरटेनमेंट कंपनियों से एमओयू कराने को लेकर लगभग सभी विषयों पर चर्चा हो चुकी है। बस जल्द ही इस योजना को जमीन पर उतारने की तैयारी है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story