×

Agra News: आगरा के आलू की मलेशिया में धूम, दुबई तक हो रहा एक्सपोर्ट

Agra News: आगरा में इस बार आलू की बंपर पैदावार हुई है। 74000 हेक्टेयर फसल में 25 लाख टन आलू का उत्पादन हुआ है।

Rahul Singh
Published on: 13 March 2023 3:14 PM GMT (Updated on: 13 March 2023 7:04 PM GMT)
Agra News: आगरा के आलू की मलेशिया में धूम, दुबई तक हो रहा एक्सपोर्ट
X

Agra News: आगरा के किसानों ने करीब 74000 हेक्टेयर में आलू की फसल की थी। फसल की 80 फ़ीसदी खुदाई पूरी हो चुकी है। अब तक करीब 25 लाख टन आलू की पैदावार हो चुकी है। इस साल आलू की बंपर पैदावार से किसानों में खुशी है। किसानों को आलू की बाजार में अच्छी कीमत भी मिल रही है। उन्नत किस्म का आलू करीब 800 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा जा रहा है। इसके अलावा आगरा में इस बार आलू की कई वैरायटी देखने को मिली हैं।

इतने किस्म के आलू देख लोग हैरान

आगरा जिले में अभी कई स्थानों पर आलू की खुदाई की जा रही है। माना जा रहा है कि यह पैदावार अभी और बढ़ सकती है। बात वैरायटी की करें तो इसकी भी कोई कमी नहीं है। आलू की अलग-अलग वैराइटी में 302, 2001, कुफरी बहार, कुफरी नीलकंठ, कुफरी चंबल, 3797 आदि तरह के आलू की किसानों ने पैदावार की है। माना जा रहा है कि 25 लाख टन से बढ़कर पैदावार 30 लाख टन तक पहुंच सकती है। हालांकि मंडी में आलू की कीमतें अभी कम हैं। मंडी में आलू ₹600 प्रति कुंतल के हिसाब से खरीदा और बेचा जा रहा है।

खूब हो रहा एक्सपोर्ट

इस बार आगरा का आलू मलेशिया, कतर और दुबई में भी निर्यात किया गया है। वहां से इसकी अच्छी-खासी डिमांड आ रही है। आगरा से इस बार 6000 क्विंटल आलू का निर्यात किया गया है । इसमें अकेले 3000 कुंटल आलू मलेशिया भेजा गया है। जबकि 3000 कुंटल आलू दुबई और कतर में भेजा गया है। आलू की बंपर पैदावार से किसानों में उत्साह है। किसानों का कहना है कि इस बार उन्हें अच्छी कीमतें मिलने की पूरी उम्मीद है। आलू की फसल इस बार काफी अच्छी हुई है। उप निदेशक उद्यान ने बताया कि आलू किसानों की हर संभव मदद की जा रही है। आलू भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज में पर्याप्त व्यवस्थाएं करवा दी गई है। किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी । किसानों से अपील की गई है कि वह अपने आलू का भंडारण सही समय पर कर लें। ताकि समय आने पर उन्हें आलू की उचित कीमत बाजार से मिल पाए।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story