Agra News: तुरंत बनेंगे सरकारी कागजात, योजनाओं का मिलेगा लाभ, आगरा में इस दिन लगेगा कैंप

Agra News: प्रो एसपी सिंह बघेल ने बताया कि 26 अगस्त को मेगा कैंप में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे और आम लोगों की समस्या दूर की जाएगी। कैंप में तुरंत ही प्रमाणपत्र बनाए जाएंगे।

Rahul Singh
Published on: 22 Aug 2023 11:01 AM GMT
Agra News: तुरंत बनेंगे सरकारी कागजात, योजनाओं का मिलेगा लाभ, आगरा में इस दिन लगेगा कैंप
X
SP Singh Baghel said that on August 26 old age pension and all certificates will be prepared in a mega camp

Agra News: सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए तरह-तरह के प्रमाण पत्र बनवाना हमेशा आम लोगों के लिए टेढ़ी खीर साबित होता रहा है। इस परेशानी को समझते हुए जनपद में वृद्धावस्था पेंशन के लिए खास शिविर लगने जा रहा है। केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल ने ये जानकारी दी।

26 अगस्त को लगेगा मेगा कैंप

प्रो एसपी सिंह बघेल ने बताया कि 26 अगस्त को मेगा कैंप में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे और आम लोगों की समस्या दूर की जाएगी। कैंप में तुरंत ही प्रमाणपत्र बनाए जाएंगे। पेंशन संबंधित शिकायत पर सुनवाई होगी और मौके पर ही वृद्धावस्था पेंशन के कागजात तैयार होंगे। नगर निगम में इस मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा।

जन शिकायतों का होगा मौके पर निस्तारण

हर जरूरतमंद को सरकारी योजना का लाभ मिल पाए। इसके लिए 26 अगस्त को आगरा नगर निगम में मेगा कैंप का आयोजन होने जा रहा है। मेगा कैंप में सभी विभागों के स्टाल लगाये जाएंगे। शिकायत लेकर जाने वाले फरियादियों की मौके पर सुनवाई की जाएगी। मौके पर ही शिकायत का निस्तारण कर दिया जाएगा। यह कैम्प खासतौर पर उन बुजुर्ग बेसहारा महिलाओं के लिए मददगार साबित होगा। जिन्हें अब तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पात्र होने के बाद भी उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है। 26 अगस्त को नगर निगम परिसर में सुबह 10:00 से कैंप का शुभारंभ हो जाएगा। कैंप में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के साथ जिले के उच्च अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। कैंप में समाज कल्याण विभाग द्वारा निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों का चिन्हांकन किया जाएगा। मौके पर ही कागजी औपचारिकताओं को पूरा किया जाएगा। पात्र आवेदकों को पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

इन योजनाओं मिलेगा लाभ

इसके अलावा कन्या सुमंगला योजना, सामूहिक विवाह योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनाओ का प्रचार-प्रसार भी कैंप में किया जाएगा। जरूरतमंद आवेदकों के मौके पर ही फॉर्म भी भरवाए जाएंगे। कैंप में स्वास्थ्य विभाग का स्टाल भी लगेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कैंप में आने वाले आवेदकों का आयुष्मान कार्ड, जननी सुरक्षा योजना, परिवार कल्याण कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पात्र लाभार्थियों का चिन्हांकन करेंगे। पात्र आवेदकों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।

राजस्व विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे

इसके अलावा राजस्व विभाग के अधिकारी भी कैंप में मौजूद रहेंगे। इस दौरान खसरा , खतौनी, आय और जाति प्रमाण पत्र संबंधित शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया जाएगा। कैंप में परियोजना अधिकारी डूडा की स्टाल भी लगेगा। स्टॉल पर प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, शहरी आवास योजना में पात्र लाभार्थियों का चिन्हांकन किया जाएगा । पात्र आवेदकों को योजना से लाभान्वित किया जाएगा। कैंप में श्रम विभाग की स्टाल भी लगाई जाएगी। श्रम विभाग की स्टाल पर श्रमिकों का पंजीकरण वरीयता में किया जाएगा। विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ श्रमिकों को दिया जाएगा। कैंप में मनरेगा श्रमिकों का भी पंजीकरण कराया जाएगा। कैम्प में कृषि विभाग द्वारा किसान सम्मन निधि योजना से छूटे हुए पात्र व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जाएगा। उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। कैंप में पंचायती राज विभाग द्वारा व्यक्तिगत शौचालय हेतु पात्र लोगों का रजिस्ट्रेशन मौके पर किया जाएगा। पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हें योजना से लाभान्वित किया जाएगा। जिन पात्र लोगों के अब तक राशन कार्ड नहीं बन पाए हैं। वह भी कैंप पहुंचकर लाभ ले सकते हैं। राशन कार्ड से वंचित पात्र लाभार्थियों का मौके पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। उन्हें राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

कैंप में जाने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कैंप में शिकायत लेकर जाने से पहले आवेदक को अपने जरूरी अभिलेख अपने साथ रखने होंगे। आवेदक को अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक की पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विकलांग प्रमाण पत्र, राशन कार्ड की फोटो कॉपी और दो पासपोर्ट साइज फोटो साथ लेकर जाना होगा। कैंप में सामने आने वाली समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जाएगा।

600 ग्राम पंचायतों में होगा जन सुविधा केंद्र का उद्घाटन

जनपद में एक साथ 600 ग्राम पंचायतों में जन सुविधा केंद्र का उद्घाटन राज्य मंत्री भारत सरकार प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल द्वारा किया जाएगा। पंचायत स्तर पर जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, व्यक्तिगत शौचालय, पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, किसान निधि आदि के ऑनलाइन आवेदन जैसी लगभग 200 सेवाएं जन सुविधा केंद्र पर उपलब्ध रहेंगी। जन सेवा केंद्र के उद्घाटन से ग्रामीणों को बड़ी राहत मिलेंगी।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story