×

कुशीनगर से भरेंगे उड़ानः हवाई सेवा जल्द शुरु, 24 एयरलाइंस को भेजा न्योता

बौद्ध व खाड़ी देशों की इंटरनेशनल एयरलाइन कम्पनियां प्राथमिकता में हैं। एएआई ने सरकारी नियंत्रण वाली एयरलाइन कम्पनी एयर इंडिया से भी उड़ान शुरू करने के लिए सम्पर्क साधा है।

Chitra Singh
Published on: 6 Feb 2021 6:16 AM GMT
कुशीनगर से भरेंगे उड़ानः हवाई सेवा जल्द शुरु, 24 एयरलाइंस को भेजा न्योता
X
कुशीनगर से भरेंगे उड़ानः हवाई सेवा जल्द शुरु, 24 एयरलाइंस को भेजा न्योता

गोरखपुर। पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण तेजी से चल रही है। लोकार्पण की तैयारियों के बीच देश-विदेश की हवाई सेवाओं को शुरू करने के लिए कोशिशें भी शुरू हो गई हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई) चीन, जापान, थाईलैंड, श्रीलंका समेत 24 कंपनियों को कुशीनगर से हवाई सेवा शुरू करने के लिए आमंत्रण भेजा है।

मार्च से पहले शुरु होगी हवाई सेवा

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई 31 सेवा मार्च से पहले तय मानी जा रही है। इसे लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई) भी सक्रिय हो गई है। अथॉरिटी ने इंडिगो, थाई एयरवेज, मिहिर लंका, स्पाइस जेट, गो एयर, जेट एयरवेज, जेट लाइट समेत 24 घरेलू व विदेशी कंपनियों को न्योता ईमेल से भेजा गया है।

मोतीलाल नेहरू पुण्यतिथि- देश के सबसे महंगे बैरिस्टर बाबू, लेते थे इतनी फीस

बौद्ध और खाड़ी देशों की हवाई सेवा को प्राथमिकता

बौद्ध व खाड़ी देशों की इंटरनेशनल एयरलाइन कम्पनियां प्राथमिकता में हैं। एएआई ने सरकारी नियंत्रण वाली एयरलाइन कम्पनी एयर इंडिया से भी उड़ान शुरू करने के लिए सम्पर्क साधा है। एयर इंडिया की उड़ान जल्द शुरू करने की बात कही जा रही है। कम्पनियों की सुविधा के लिए एएआई ने कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों का पांच वर्ष का आंकड़ा भी भेजा है। जो क्रमशः बढ़ते हुए क्रम में है।

Kushinagar International Airport

यात्रियों का आकड़ा भेजा गया

कंपनियों को लखनऊ व गोरखपुर एयरपोर्ट से पूर्वी यूपी व बगल के बिहार प्रान्त के जनपदों के यात्रियों का आकंड़ा भी भेजा गया है। हालांकि अभी इंटरनेशन एयरपोर्ट से उड़ान भरने को लेकर लाइसेंस डीजीसीए द्वारा नहीं मिला है। जबकि लगभग सभी आपत्तियों को निस्तारित कर दिया गया है। एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि लाइसेंस अब कोई इश्यू नहीं रह गया है। लगभग सभी आपत्तियों को दूर कर लिया गया है। अधिकारिक रूप से घरेलू व विदेशी एयरलाइन कम्पनियों से सम्पर्क साधा गया है। कोशिश जल्द घरेलू व विदेशी उड़ान शुरू करने की है।

Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

स्मार्ट लुक में आई टर्मिनल बिल्डिंग

एयरपोर्ट की इंटरनेशनल टर्मिनल बिल्डिंग का स्वरूप अब स्मार्ट लुक में नजर आने लगा है। कार्रदाई संस्था वेस्टर्न आउटडोर का फोकस अब स्ट्रक्चर के बाद आंतरिक साज सज्जा पर है। टर्मिनल बिल्डिंग की इलेक्ट्रिकल, ड्रेनेज, कक्ष निर्माण, सीसीटीवी, सेंट्रल एयर कंडीशनर आदि के कार्य में तेजी आ गई है। फरवरी माह में टर्मिनल बिल्डिंग के पूरी तरह तैयार होने की बात कही जा रही है। दूसरी तरफ पार्किंग का भी कार्य जोर पकड़ गया है। वहीं कनेक्टिविटी मार्ग का निर्माण भी तेजी से चल रहा है।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story