पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तैयार हो रही एयरस्ट्रिप, ऐसा पहला राज्य बना यूपी

उत्तर प्रदेश सरकार की एक्सप्रेस वे योजना जहां आम लोगों के लिए सुविधादायक है वही यह देश की सेनाओं के मदद के लिए भी अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

Published by Roshni Khan Published: January 25, 2021 | 9:22 am
up-expressway

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तैयार हो रही एयरस्ट्रिप, ऐसा पहला राज्य बना यूपी (PC: social media)

लखनऊ: आगरा एक्सप्रेस वे के बाद यूपी में तीसरा आपातकालीन एयरस्ट्रिप तैयार किया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सुल्तानपुर के पास तीसरा एयरस्ट्रिप तैयार होगा। तीसरे एयर स्ट्रिप का अधिकांश हिस्सा तैयार किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें:रायबरेली: BJP के पूर्व विधायक ने बार-बालाओं के साथ लगाए ठुमके, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश सरकार की एक्सप्रेसवे योजना जहां आम लोगों के लिए सुविधादायक है वही यह देश की सेनाओं के मदद के लिए भी अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार है। उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन चुका है जिसके पास तीन एक्सप्रेसवे और तीन एयर स्ट्रिप तैयार हैं जिन पर भारतीय वायुसेना के भारी भरकम जहाजों को भी उतारा जा सकता है। यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा एक्सप्रेसवे की दो एयर स्ट्रिप के बाद अब तीसरी एयरस्ट्रिप पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनकर तैयार है।

मालवाहक विमान गजराज की भी लैंडिंग और टेक ऑफ हो चुका है

भारतीय वायुसेना के जंगली जहाज यमुना एक्सप्रेसवे और लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे की एयरस्ट्रिप का परीक्षण भी कर चुके हैं इन दोनों रिश्ते पर भारतीय वायुसेना के फाइटर प्लेन से लेकर मालवाहक विमान गजराज की भी लैंडिंग और टेक ऑफ हो चुका है। प्रदेश सरकार के अधिकारियों का मानना है कि देश की सेनाओं को मदद के लिए यूपी के एक्सप्रेसवे पर तैयार एयर स्ट्रिप का किसी भी आपात स्थिति में प्रयोग किया जा सकेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर तैयार है तीसरी एयर स्ट्रिप

राजधानी लखनऊ से पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर और बलिया को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर तीसरी एयरस्ट्रिप तैयार की जा रही है। यूपीडा के अधिकारियों ने बताया कि सुल्तानपुर के कूरेभार गांव के पास तैयार हो रही एयर स्ट्रिप का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस पर किसी भी समय वायु सेना के जहाजों के ट्रायल को हरी झंडी दी जा सकती है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर एयरस्ट्रिप के साथ ही एक्सप्रेस वे पर 3-3 एयर स्ट्रिप वाला यूपी देश का पहला राज्य बन चुका है। एक्सप्रेस वे के इन एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग और टेक ऑफ कराने की सुविधा भी होगी।

ये भी पढ़ें:भारत- चीन की अहम बैठक: 11 घंटे तक LAC तनाव पर चर्चा, निकला ये परिणाम

आगरा एक्सप्रेस वे पर मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और विशालकाय हरक्यूलस जैसे विमान उतर चुके हैं। यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा एक्सप्रेसवे के रनवे को भी भारतीय वायु सेना परख चुकी है। गाजियाबाद के हिंडन और आगरा एयरबेस के साथ जरूरत पड़ने पर तीनों एक्सप्रेसवे के रनवे का इस्तेमाल भारतीय वायु सेना कर सकेगी। माना जा रहा है कि पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान को जवाब देने के लिए यूपी की एयर स्ट्रिप सबसे मुफीद है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही भारतीय वायुसेना से संपर्क कर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की एयर स्ट्रिप के परीक्षण के लिए अनुरोध करेगी।

रिपोर्ट- अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App