×

अखिलेश का बड़ा ऐलान, चित्रकूट का करेंगे विकास, रामलीला कलाकारों को देंगे पेंशन

अखिलेश यादव ने कहा रामायण मेला का प्रारम्भ डॉ राम मनोहर लोहिया की प्रेरणा से शुरू हुआ था। परम्पराओं को जोड़ने का काम यहां रामायण मेला में जिन कलाकारों ने किया उन सभी को, जो मंच पर कला प्रदर्शन कर रहे थे, विशेष पेंशन समाजवादी सरकार बनने पर दी जाएगी।

Ashiki
Published on: 8 Jan 2021 2:43 PM GMT
अखिलेश का बड़ा ऐलान, चित्रकूट का करेंगे विकास, रामलीला कलाकारों को देंगे पेंशन
X
अखिलेश का बड़ा ऐलान, चित्रकूट का करेंगे विकास, रामलीला कलाकारों को देंगे पेंशन

लखनऊ: चित्रकूट में समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में सपा सरकार बनने पर रामलीला के सभी कलाकारों को विशेष पेंशन दी जाएगी। उन्होंने चित्रकूट का सर्वांगीण विकास कराने का भी वादा किया और कहा कि सपा सरकार में लक्ष्मण पहाड़ी को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित करेंगे।

भाजपा पर जमकर बोला हमला

सपा नेता ने चित्रकूट में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि चित्रकूट ऐतिहासिक, पुरातात्विक और धार्मिक स्थल है, भाजपा ने इसके विकास के लिए कुछ भी नहीं किया है। भाजपा सरकार घोटालों और भ्रष्टाचार की सरकार है। सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय ने भी माना है कि उत्तर प्रदेश में जंगलराज है। भाजपा झूठ और नफरत की राजनीति करती है। चित्रकूट में रोप-वे का रंग रोगन तो हो गया परन्तु लक्ष्मण पहाड़ी, मंदिर परिसर और चित्रकूट के कई मार्ग उपेक्षा के शिकार हैं, भाजपा के चार साल पूरे हो रहे हैं पर सभी काम अधूरे हैं।



ये भी पढ़ें: अब लखनऊ में लगेगा बॉलीवुड सितारों का मेला, होगी इन फिल्मों की शूटिंग

रामलीला कलाकारों को विशेष पेंशन

समाजवादी सरकार के समय चित्रकूट में पर्यटन विकास के लिए बड़े विमानों और व्यवसायिक उड़ानों के लिए हवाई पट्टी का जो काम शुरू हुआ था वह आज ठप पड़ा है। उन्होंने कहा रामायण मेला का प्रारम्भ डॉ राम मनोहर लोहिया की प्रेरणा से शुरू हुआ था। परम्पराओं को जोड़ने का काम यहां रामायण मेला में जिन कलाकारों ने किया उन सभी को, जो मंच पर कला प्रदर्शन कर रहे थे, विशेष पेंशन समाजवादी सरकार बनने पर दी जाएगी। रामायण मेला से मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के आदर्श जीवन के दर्शन होते हैं।



उन्होंने आरोप लगाया कि चित्रकूट के विकास की जिन योजनाओं को सपा सरकार ने शुरू कराया था उसे प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार ने रोक दिया है। इससे चित्रकूट में पर्यटन सुविधाओं का विकास नहीं हो सका। स्थानीय लोगों को रोजगार भी नहीं मिला। उनकी सरकार बनने पर रुकी विकास योजनाओं को भी शुरू कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें: फिरोजाबाद में लव जिहाद का मामला, लड़की बरामद, आरोपी की तलाश में पुलिस

इससे पहले उन्होंने शुक्रवार की सुबह चित्रकूट में कामदगिरि की परिक्रमा की। परिक्रमा के दौरान उन्होंने संतो, व्यापारियों, गुरूजनों, वरिष्ठ नागरिकों से आशीर्वाद लिया कि वह शक्ति मिले जिससे गरीबों की सेवा कर सकें और प्रदेश की सुखसमृद्धि के लिए समाजवादी सरकार बन सके। उन्होंने कहा कि भाजपा ने चित्रकूट की उपेक्षा कर रखी है।

अखिलेश तिवारी

Ashiki

Ashiki

Next Story