×

Aligarh News: रिहायशी इलाकों में धधक रहीं मौत की भट्टियां, धातु गलाते वक्त विस्फोट से चार जख्मी

Aligarh News: गुरूवार को ऐसे ही एक कारखाने में हादसा हो गया। जिसमें धातु की गलाई करते वक्त हुए विस्फोट में युवती सहित चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

Laxman Singh Raghav
Published on: 20 April 2023 2:29 PM GMT
Aligarh News: रिहायशी इलाकों में धधक रहीं मौत की भट्टियां, धातु गलाते वक्त विस्फोट से चार जख्मी
X
explosion while melting metal (photo: social media )

Aligarh News: जनपद के रिहायशी और आबादी वाले इलाकों में नियम कानूनों को ताक पर रखकर धातुओं को गलाने का काम किया जा रहा है। इसके लिए कारखानों में आग की भट्टियां धधकती देखी जा सकती हैं। जिनमें एल्युमिनियम, पीतल, तांबा आदि धातुओं को गलाकर मूर्तियां एवं हार्डवेयर का सामान तैयार किया जाता है। गुरूवार को ऐसे ही एक कारखाने में हादसा हो गया। जिसमें धातु की गलाई करते वक्त हुए विस्फोट में युवती सहित चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा गोरखधंधा

शहर के भीतर बिना किसी अनुमति, फायर एनओसी या नियमावली का पालन कर किए जा रहे इस कारोबार में गरीब मजदूर अपनी जान हथेली पर रखकर काम करते हुए नजर आते हैं। गुरूवार को जनपद के सासनी गेट थाना क्षेत्र के अंतर्गत मिश्र की सराय में भट्टी पर एल्युमिनियम की गलाई करते समय अचानक जोरदार विस्फोट हो गया। विस्फोट की वजह से युवती सहित चार लोग घायल हो गए। चारों लोगों को स्थानीय लोगों के द्वारा अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया।

स्थानीय लोगों ने बचाई जान

मौके पर मौजूद लोगों द्वारा बताया गया कि सुबह करीब नौ बजे इलाके में अचानक विस्फोट की तेज आवाज सुनाई दी। सभी लोग उस तरफ दौड़ पड़े और भट्टी पर काम कर रहे मजदूरों को बाहर निकाला। घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा गया। लोगों ने बताया कि विस्फोट की वजह से बराबर के मकानों की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं। जिस मकान में एल्युमिनियम गलाई का काम किया जा रहा था, उस मकान की छत और दीवार काफी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इलाके के लोगों का कहना था कि घटना के दो घंटे बीत जाने के बाद भी प्रशासन से कोई मौके पर नहीं पहुंचा। काफी देर बाद अधिकारी वहां हालात का जायजा लेने आए।

ये कहना है पुलिस का

एसएसपी कुलदीप सिंह रावत ने बताया कि थाना सासनी गेट के अंतर्गत एल्युमिनियम गलाई की भट्टी अचानक फटने से चार लोग घायल हो गए थे, जिनमें से दो को जिला अस्पताल भेजा गया है। जबकि दो लोगों को निजी अस्पताल में इलाज के बाद वापस घर भेज दिया गया। मामले में वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story