×

UP : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट का ISIS से कनेक्शन, NIA ने किया अरेस्ट, घर से मिले आपत्तिजनक दस्तावेज

UP News: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छात्र फैजान अंसारी भारत में ISIS के कैडर बेस को मजबूत करने में जुटा था। उस पर धर्म परिवर्तन करने वाले युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का भी गंभीर आरोप है।

Aman Kumar Singh
Published on: 21 July 2023 11:54 AM GMT (Updated on: 21 July 2023 12:09 PM GMT)
UP : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट का ISIS से कनेक्शन, NIA ने किया अरेस्ट, घर से मिले आपत्तिजनक दस्तावेज
X
AMU के स्टूडेंट को ले जाते NIA ऑफिसर (Social Media)

UP News: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के छात्र फैजान अंसारी (Faizan Ansari) को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेंसी ने फैजान अंसारी का कनेक्शन आतंकी संगठन ISIS से होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 19 वर्षीय स्टूडेंट को आतंकी समूह का सदस्य होने के आरोप में अरेस्ट किया गया है। आरोपी की गिरफ्तारी से पहले उसके झारखंड स्थित घर तथा यूपी में किराए के आवास की भी तलाशी ली गई थी।

जांच एजेंसी के अधिकारी ने एक खबरिया चैनल को बताया कि, फैजान अंसारी झारखंड के लोहरदगा जिले का रहने वाला है। अंसारी के घर और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में किराए के कमरे पर 16 और 17 जुलाई को तलाशी ली गई थी। उसके आवास से कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक सामग्री व दस्तावेज जब्त किए गए।

भारत में हिंसक आतंकी हमले करना था मकसद

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बताया है कि फैज़ान अंसारी भारत में आतंकी समूह आईएसआईएस गतिविधियों का समर्थन करता रहा है। उसने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए आतंकी संगठन ISIS का प्रचार-प्रसार किया तथा अपने साथियों के साथ एक आपराधिक साजिश भी रची। NIA के प्रवक्ता ने कहा, कि 'इस साजिश का मकसद ISIS की ओर से भारत में हिंसक आतंकी हमले करना था।

ISIS के प्रति जताई थी निष्ठा

एनआईए अधिकारी ने कहा, एजेंसी को जब फैज़ान के बारे में पता चला तो उन्होंने जांच की। जांच में से पता चला कि अंसारी और उसके सहयोगियों ने ISIS के प्रति अपनी निष्ठा जताई थी। फैज़ान अंसारी भारत में आईएसआईएस के 'कैडर बेस' को मजबूत करने के लिए धर्म परिवर्तन (Religion change) करने वाले युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का काम कर रहा था। साथ ही, उन्हें आतंकवादी गतिविधियों के लिए उकसा भी रहा था। वह ISIS के विदेशी संचालकों के संपर्क में भी था। विदेश में बैठे आका उसे संगठन में नए लड़कों को कैसे शामिल किया जाए, इसकी ट्रेनिंग दे रहे थे।
अंतरराष्ट्रीय साजिश की चल रही जांच
जांच एजेंसी NIA के प्रवक्ता ने कहा, 'ISIS के अन्य मेंबर के साथ फैज़ान हिंसक हमलों की योजना बना रहा था। वह विदेश में आतंकी ठिकानों पर रहने की योजना बना रहा था। जांच अधिकारी ने कहा कि, NIA ने 19 जुलाई को आईपीसी और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। एनआईए अंतरराष्ट्रीय साजिश (International Conspiracy) के सभी पहलुओं को सामने लाने के लिए जांच में जुटी है।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story