×

Aligarh News: बकरीद से पहले डीएम-एसएसपी ने कसी कमर, पिछली बार रोड पर नमाज को लेकर हुए थे मुकदमे

Aligarh News: जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा शाहजमाल ईदगाह परिसर में ईद-उल-जुहा के पर्व के दृष्टिगत ईदगाह इंतजामिया कमेटी के साथ बैठक की गई।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 27 Jun 2023 6:04 PM GMT
Aligarh News: बकरीद से पहले डीएम-एसएसपी ने कसी कमर, पिछली बार रोड पर नमाज को लेकर हुए थे मुकदमे
X
बकरीद से पहले डीएम एसएसपी ने पर्व के दृष्टिगत ईदगाह इंतजामिया कमेटी के साथ बैठक की: Photo- Newstrack

Aligarh News: जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा शाहजमाल ईदगाह परिसर में ईद-उल-जुहा के पर्व के दृष्टिगत ईदगाह इंतजामिया कमेटी के साथ बैठक की गई। डीएम ने कहा कि वर्षों पुरानी परम्परा का निर्वहन करने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आपके बीच उपस्थित हुए हैं। पर्व को शांति और सौहार्द के साथ मनाया जाए।

त्योहार में बिजली, पानी, साफ-सफाई दुरूस्त रखने के निर्देश

ईद-उल-जुहा के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट में भी बैठक कर नगर निगम, विद्युत समेत सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। डीएम ने कहा कि सरकार की अपेक्षा है कि नमाज सुव्यस्थित तरीके से नियत स्थानों पर ही अदा की जाए। सार्वजनिक स्थानों पर नमाज न हो। इस बार इंतजामिया कमेटी द्वारा नमाज अदायगी को लेकर अलग-अलग मोहल्लों व मस्जिदों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों व सड़कों पर नमाज अदा न करें। हम सभी को हर-हालत में कानून का पालन करना है। कोई नई परम्परा शुरू कर उसमें अपवाद न बनें। गौरतलब है कि पिछली बार ईद में सड़क पर नमाज पढ़ने के मामले में कई अज्ञात लोगों पर पुलिस ने मामला दर्ज किया था।

कुर्बानी के बाद अवशेष सार्वजनिक स्थानों पर न फेंके जाएं

इस दौरान डीएम ने कहा कि कुर्बानी के बाद अवशेष सार्वजनिक स्थानों पर इधर-उधर न फेंके जाएं, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हों। नगर निगम द्वारा अवशेष को ले जाने के लिए स्थान निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने नगर निगम को रात्रि से ही पानी के टैंकर की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। ताकि लोग समय से अपना पानी स्टोर कर लें। दिन के समय यातायात व्यवस्था बाधित न हो।

उन्होंने बताया कि शहर मुफ्ती द्वारा भी ईद-उल-फितर की नमाज को ईदगाह के साथ ही मोहल्लो की अन्य मस्जिदों में भी अदा करने की अपील की गई है। उन्होंने पूर्व में ही ईद व जुमा अलविदा की दिली मुबारकबाद देते हुए कहा कि साफ-सफाई कराना प्रशासन का काम है। लेकिन उसमें सहयोग करना और साफ-सफाई बनाए रखना भी आपकी जिम्मेदारी है।

डीएम ने नगर निगम व स्थानीय पुलिस की जिम्मेदारी तय करते हुए निर्देश दिए कि आवारा जानवर कहीं दिखाई न दें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने कहा कि दशकों पुरानी यह एक परंपरागत बैठक है। जिसमें ईदगाह कमेटी, पुलिस व प्रशासनिक समेत विभागीय अधिकारी शामिल हुए हैं। उन्होंने इंतजामिया को आश्वस्त किया कि आपका जो हिस्सा है। उसे आप बखूबी करें। सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है।

अलीगढ़ में गौशाला से गाय चोरी करने आए तीन लोगों को पुलिस ने दबोचा

Aligarh News: खैर कोतवाली क्षेत्र के सोमना रोड स्थित ऐंचना गौशाला में तीन अज्ञात लोग गलत मंशा से गौशाला की दीवार फांदकर अंदर घुस गए। इसकी जानकारी जैसे ही ग्राम प्रधान के पति को हुई उन्होंने क्षेत्रीय लोगों की मदद से तीनों युवकों को पकड़ लिया। इसकी सूचना इलाका पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों युवकों को हिरासत में ले लिया और अपने साथ थाने ले गई। वहीं तीनों युवकों से पूछताछ जारी है।

ग्राम प्रधान पति राजकुमार सारस्वत ने बताया कि ग्राम ऐंचना गौशाला में काम करने वाले व्यक्ति खाना खाने के लिए घर गए हुए थे। तभी मौका पाकर गांव जरारा के तीन अज्ञात व्यक्ति वहां गायों को चोरी करने के लिए घुस गए। इससे पहले भी गौशाला से गायों को ले जाने की कोशिश की गई है।

Lakshman Singh Raghav

Lakshman Singh Raghav

Next Story