×

Aligarh News: विदेशी फूलों से महकेगी एएमयू की बगिया, AMU में बना जी-20 गार्डन

Aligarh News: देश-दुनिया में उच्च शिक्षा के लिए प्रख्यात अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जी-20 गार्डन बनाया गया है। सर सैयद अहमद खान की बगिया में जी-20 में शामिल भारत सहित दुनिया के 20 देशों की निशानी लगाई गई है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 8 Aug 2023 10:54 AM GMT
Aligarh News: विदेशी फूलों से महकेगी एएमयू की बगिया, AMU में बना जी-20 गार्डन
X
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय: Photo- Social Media

Aligarh News: देश-दुनिया में उच्च शिक्षा के लिए प्रख्यात अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जी-20 गार्डन बनाया गया है। सर सैयद अहमद खान की बगिया में जी-20 में शामिल भारत सहित दुनिया के 20 देशों की निशानी लगाई गई है। इन देशों के पौधों की यहां अलग बगिया तैयार की गई है।

जी-20 में शामिल देशों का एक-एक पौधा लगाया गया

बगिया का नाम जी -20 गार्डन रखा गया है। इस तरह की बगिया वाला एएमयू पहला संस्थान है। एएमयू के आर्ट फैकल्टी के पीछे तार बंगला परिसर में स्थित आर्कियोलॉजी विभाग के सामने यह गार्डन बनाया गया है। इसकी लंबाई 180 गुणा 90 वर्ग फीट है। इसके चारों ओर आरसीसी के खंभे लगाकर कंटीला तारों की फेंसिंग बनाई गई है। रोड के सहारे प्रवेश के लिए मुख्य द्वारा बनाया गया है। जिसपर जी-20 गार्डन लिखा है। इसमें जी-20 में शामिल देशों का एक-एक पौधा लगाया गया है, जो उस देश की पहचान है। यहां की जलवायु में ऐसे पौधों का संरक्षण किया जा रहा है।

छात्रों के लिए एक प्रकार का नॉलेज पार्क

जी-20 गार्डन का उद्घाटन एएमयू कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने किया। कुलपति प्रोफेसर गुलरेज ने उद्यान बनाने में लैंड एंड गार्डन टीम के प्रयासों की प्रशंसा की। जी - 20 की थीम ’एक पृथ्वी’, ’एक परिवार’, ’एक भविष्य’ और मिशन लाइफ के साथ सामंजस्य स्थापित करता है। कुलपति प्रोफेसर गुलरेज ने कहा कि छात्रों के लिए यह एक प्रकार का नॉलेज पार्क होगा। पार्क में जी-20 देश और यूरोपीय देशों के ध्वज चिन्ह और वृक्षारोपण किया गया है।

लैंड एंड गार्डन विभाग के मेंबर इंचार्ज प्रोफेसर जकी ए सिद्दीकी ने कहा कि जी-20 देशों से प्राप्त पौधों का संग्रह यहां मुख्य आकर्षण है। यह उद्यान सतत विकास की अवधारणा का उदाहरण है। जो हरित भविष्य के लिए भारत की वैश्विक प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। यहां लैंड एंड गार्डन विभाग के सबसे बुजुर्ग माली गुलाम साबिर इस गार्डन की देखरेख कर रहे हैं।

Lakshman Singh Raghav

Lakshman Singh Raghav

Next Story