×

Deoria Murder Case: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने योगी सरकार के आदेश पर लगाई रोक, प्रेम यादव के घर पर नहीं चलेगा बुलडोजर

Deoria Murder Case: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तहसीलदार के ध्वस्तीकरण आदेश पर रोक लगा दी है। इस हत्याकांड के बाद तहसीलदार ने 11 अक्टूबर को प्रेम यादव के घर के ध्वस्तीकरण का आदेश जारी किया था।

aman
Report aman
Published on: 16 Oct 2023 2:58 PM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 3:20 PM GMT)
Deoria Murder Case
X

Allahabad HC on Deoria Murder Case (Social Media)

Allahabad HC on Deoria Murder Case: यूपी के देवरिया हत्याकांड मामले में सोमवार (16 अक्टूबर) को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रेम यादव के घर पर बुलडोजर (Prem Yadav House Bulldozer) चलाने के योगी सरकार के आदेश पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने मौत के घाट उतारे गए पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेम यादव के 200 वर्ग गज में बने घर को गिराए जाने पर रोक लगाई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तहसीलदार के ध्वस्तीकरण आदेश पर रोक लगा दी है। इस हत्याकांड के बाद तहसीलदार ने 11 अक्टूबर, 2023 को प्रेम यादव के मकान के ध्वस्तीकरण का आदेश जारी किया था।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ( Allahabad HC News) ने मृतक परिवार के सदस्य राम भवन यादव की याचिका (Ram Bhawan Yadav petition) पर सुनवाई करते हुए ये आदेश सुनाया। हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता को तहसीलदार के आदेश के खिलाफ दो सप्ताह में जिलाधिकारी के यहां अपील दाखिल करने को कहा है। देवरिया के डीएम को 3 महीने में अर्जी पर उचित निर्णय लेने का निर्देश दिया गया है। अदालत ने तब तक के लिए घर ध्वस्तीकरण पर रोक लगा दी है।

ये भी पढ़ें ...Deoria Murder Case: अखिलेश यादव ने देखा हत्याकांड का दर्दनाक मंजर, मृतकों को दी श्रद्धांजलि, '...वो परिवार नहीं मिलना चाहता तो'

अदालत से अविलंब सुनवाई का किया था अनुरोध

याचिकाकर्ता राम भवन यादव की तरफ से बीते शुक्रवार को हाईकोर्ट में 3 अर्जियां दाखिल की गईं थीं। इन अर्जियों पर आज (16 अक्टूबर) सुनवाई हुई। जस्टिस चंद्र कुमार राय (Justice Chandra Kumar Rai) की अदालत में मेंशन की गई और अदालत से अविलंब (urgency) सुनवाई का अनुरोध किया गया। इसी के तहत हाईकोर्ट ने सिर्फ एक याचिका पर सुनवाई की और आदेश पारित कर दिया। शेष दो याचिकाएं मंगलवार को क्षेत्राधिकार वाली दूसरी अदालत में मेंशन की जाएगी। याचिकाकर्ता की ओर से उनके वकील अरुण यादव (Arun Yadav) और बाबूराम यादव (Baburam Yadav) ने कोर्ट में दलील पेश की।

क्या है देवरिया हत्याकांड?

बीते 2 अक्टूबर को देवरिया जिले के फतेहपुर गांव में जमीनी विवाद के चलते पहले प्रेमचंद यादव की हत्या (Murder of Premchand Yadav) हुई। उसके प्रतिशोध में सत्य प्रकाश दुबे (Satya Prakash Dubey) सहित उनके परिवार के 5 सदस्यों की भी हत्या कर दी गई। इस मामले में यूपी पुलिस ने सत्य प्रकाश दुबे की बेटी शोभिता की तहरीर पर 27 नामजद और 50 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। पुलिस अभी तक 21 लोगों को अरेस्ट कर जेल भेज चुकी है। दूसरी तरफ, प्रेमचंद यादव की पत्नी ने भी केस दर्ज करवाया है।

ये भी पढ़ें ...Deoria Murder Case: प्रेमचंद यादव के घर पर बुलडोजर चलने पर ही होगा ब्रह्मभोज,देवेश दुबे ने कहा-अभी तक मिल रहा सिर्फ आश्वासन

अखिलेश आज गए थे देवरिया

इसी हत्याकांड की बाबत समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आज देवरिया पहुंचे थे। उन्होंने यूपी सरकार की सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल उठाए। सपा अध्यक्ष ने कहा कि, आखिरकार सरकार क्यों इस बात को छुपाना चाहती है कि प्रेम यादव को बुलाकर कर मारा और किसने मारा। अखिलेश ने ये भी कहा कि, 'योगी की सबसे बड़ी परिभाषा यही है जो दूसरों के दुख को अपना दुख समझे। मुख्यमंत्री को किसी के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story