×

लॉकडाउन पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश, मिली बड़ी राहत

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है, जिससे कई लोगों को राहत मिलेगी। दरअसल, हाईकोर्ट समेत राज्य की सभी अधीनस्थ अदालतों को लेकर दिए गए अंतरिम आदेशों को 26 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 26 March 2020 5:40 PM GMT
लॉकडाउन पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश, मिली बड़ी राहत
X

प्रयागराज: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है, जिससे कई लोगों को राहत मिलेगी। दरअसल, हाईकोर्ट समेत राज्य की सभी अधीनस्थ अदालतों को लेकर दिए गए अंतरिम आदेशों को 26 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया हैं।

सभी अदालतों के अंतरिम आदेश 26 अप्रैल तक बढ़े

भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है, ऐसे में लोगों को घरों से निकलने की मनाही है। इसी कड़ी में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरूवार को एक फैसले के तहत सभी अधीनस्थ अदालतों के अंतरिम आदेशों को आगे बढ़ा दिया है। इसके लिए 26 अप्रैल तक की तारीख तय की गयी है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना महामारी में अब दिल खोलकर करें मदद, आया शासनादेश

लाकडाउन के मद्देनजर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिया फैसलाः

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सामान्य समादेश जारी करते हुए सरकार व निकायों को बेदखली व ध्वस्तीकरण कार्रवाई धीमी करने का निर्देश दिया। चीफ जस्टिस गोविंद माथुर और जस्टिस समित गोपाल की खंडपीठ ने अपने आदेश में याचिका कायम कर 19 मार्च से अगले एक माह के दौरान समाप्त होने वाले सभी अंतरिम आदेशों की अवधि 26 अप्रैल तक बढ़ाई है।

ये भी पढ़ेंःट्रंप को देश से ज्यादा सत्ता का मोह! बोले- मेरे दुश्मन चाहते हैं कि देश बंद रहे ताकि मैं चुनाव हार जाऊं

हाईकोर्ट के फैसले का ये असर

वहीं कोर्ट ने कहा कि जो आदेश अगले आदेश तक निर्भर हैं, उन पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। यानी आपराधिक मामले में अग्रिम जमानत या नियमित जमानत दी गई है और एक माह के भीतर उसकी अवधि पूरी हो रही है तो वह अगले एक माह तक जारी रहेगी। वहीं हाईकोर्ट या जिला अदालतों द्वारा अगर कोई ध्वस्तीकरण या बेदखली आदेश आता है तो वह अगले एक माह तक निष्प्रभावी रहेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story