×

Ambedkar Nagar News: औद्योगिक विकास की जगी उम्मीद, प्राधिकरण के गठन के लिए भेजा गया प्रस्ताव

Ambedkar Nagar News: औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना के लिए डीएम अविनाश सिंह ने शासन में प्रस्ताव भेजा है।

Anant kushwaha
Published on: 10 Aug 2023 4:39 PM GMT
Ambedkar Nagar News: औद्योगिक विकास की जगी उम्मीद, प्राधिकरण के गठन के लिए भेजा गया प्रस्ताव
X
आंबेडकरनगर प्राधिकरण के गठन के लिए भेजा गया प्रस्ताव: Photo- Newstrack

Ambedkar Nagar News: औद्योगिक विकास के नजरिए से आंबेडकरनगर में अभी तक कुछ खास देखने को नहीं मिलता रहा है। लेकिन अब यहां कल-कारखानों के लगने और रोजगार की उम्मीद बढ़ गई है। यहां औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना के लिए डीएम अविनाश सिंह ने शासन में प्रस्ताव भेजा है।

इस स्थान पर इंडस्ट्रीयल एरिया का प्रस्ताव

जिलाधिकारी अविनाश सिंह ने तहसील क्षेत्र अकबरपुर के ग्राम सस्पना, खानजहांपुर में महत्वाकांक्षी परियोजना अंबेडकरनगर औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हेतु लगभग 500 एकड़ भूमि का निरीक्षण किया था। डीएम द्वारा जिसमें राज्य सरकार की भूमि भी शामिल है। निरीक्षण करने के बाद औद्योगिक विकास आयुक्त, उत्तर प्रदेश सरकार और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लखनऊ पहुंचकर मुलाकात की गई थी। प्रस्तावित औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हेतु चिह्नित भूमि के प्रस्ताव को प्रेषित कर दिया गया है।

पहले से संचालित हैं कुछ फैक्ट्रियां

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद आंबेडकरनगर में पूर्व से एनटीपीसी की यूनिट, एक सीमेन्ट फैक्ट्री एवं कई पावरलूम तहसील टाण्डा में सुचारू रूप से वर्तमान में संचालित हैं। यह जनपद वर्तमान में पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से सटी हुई हैं तथा दूसरी तरफ अयोध्या से लगी है, भविष्य में अयोध्या में श्री राम मन्दिर की स्थापना से आधारभूत संरचना का विकास व पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, जिससे जनपद अम्बेडकरनगर में होटल उद्योग सहित कई प्रकार के उद्योगों के पनपने की असीम सम्भावना है। पावलूम का हब होने के कारण कई बड़े कपड़ा उद्योग स्थापित किये जा सकते है।

औद्योगिक विकास प्राधिकरण हेतु प्रस्तावित स्थल पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से लगभग 7 किलोमीटर और जिला मुख्यालय से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर है। इस प्राधिकरण की स्थापना से जनपद, राज्य स्तरीय एवं अन्य प्रदेशों के उद्यमियों को यहां आकर औद्योगिक इकाई लगाने में काफी आसानी होगी तथा यहां के लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही जनपद का चौमुखी विकास होगा।

Anant kushwaha

Anant kushwaha

Next Story