×

AMU बैंक खाता सीज: इस मामले में लिया गया एक्शन, पढ़ें पूरी खबर

नगर निगम अलीगढ़ ने AMU का बैंक अकाउंट सीज कर दिया है। आरोप है कि यूनिवर्सिटी ने अब तक टैक्स की बकाया रकम नहीं चुकाई है। जबकि एएमयू प्रशासन का कुछ और ही कहना है।

Shreya
Published on: 5 Jan 2021 8:17 AM GMT
AMU बैंक खाता सीज: इस मामले में लिया गया एक्शन, पढ़ें पूरी खबर
X
AMU बैंक खाता सीज: इस मामले में लिया गया एक्शन, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के बैंक अकाउंट (Bank Account) को नगर निगम अलीगढ़ द्वारा सीज कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बैंक ऑफ डंडिया (BOI) में चल रहा यह अकाउंट AMU का मुख्य बैंक खाता है। नगर निगम (Nagar Nigam) का आरोप है कि एएमयू पर उसके House Tax के तौर पर 14 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि बकाया है। आरोप है कि इस मामले में AMU को कई बार नोटिस भेजा जा चुका है, लेकिन यूनिवर्सिटी ने अब तक टैक्स की बकाया रकम नहीं चुकाई है।

क्या कहना है एएमयू का?

हालांकि एएमयू प्रशासन का इस मामले में कुछ और ही कहना है। AMU के पीआरओ प्रोफेसर शाफे किदवई ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा कि Tax के दायरे में क्लास रूम, लैब और लाइब्रेरी नहीं आते हैं। इस मामले में हमें छूट भी मिल चुकी है। वहीं दूसरे जो परिसर हैं, उसका टैक्स हम लगातार दे रहे हैं। लेकिन कोर्ट में क्लास रूम, लैब और लाइब्रेरी के टैक्स का विवाद जारी है।

यह भी पढ़ें: सच में कोरोना अंत: वैक्सीन पर क्या सोच रहे लोग, टीका लगवाने को तैयार हैं या नही?

AMU की स्थापना के बाद ये पहली हृदय विदारक घटना

उन्होंने कहा कि हम एक बार फिर से कोर्ट जाने की तैयारी में हैं। उनका कहना है कि नगर निगम ने यह कदम गलत तरह से उठाया है। ऐसे ही मामले में BHU को भी राहत दी गई है। इसके अलावा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के पूर्व मीडिया सलाहकार और छात्र जसीम मोहम्मद ने वाइस चांसलर को लिखे एक पत्र में आरोप लगाया है कि AMU की स्थापना के बाद ये पहली हृदय विदारक घटना है, जिससे यूनिवर्सिटी की इमेज को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है, वो भी टैक्स से जुड़े मामले में।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव में नए सिरे से हो सकता है आरक्षण: पंचायतीराज निदेशालय

शैक्षिक स्तर 31वें स्थान पर आया

मौजूदा समय में भी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) को एक हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का सालाना बजट मिलता है। कार्यकाल में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा NIRF रैंकिंग में AMU का शैक्षिक स्तर भारी गिरवट के साथ घिसकर 31वें स्थान पर आ चुका है, जबकि यह पहले 10वें स्थान पर था।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद हादसा: CM योगी का कड़ा एक्शन, इंजीनियर-ठेकेदार पर लगेगा रासुका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story