×

25 स्कूलों में नौकरी करने वाली अनामिका शुक्ला को लेकर अभी-अभी आई ये बड़ी खबर

यूपी के 25 जिलों में फर्जी ढंग से नौकरी करने वाली शिक्षिका अनामिका शुक्ला को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में साइंस टीचर के पद पर कार्यरत शिक्षिका को बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बर्खास्त कर दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 8 Jun 2020 12:08 PM GMT
25 स्कूलों में नौकरी करने वाली अनामिका शुक्ला को लेकर अभी-अभी आई ये बड़ी खबर
X

लखनऊ: यूपी के 25 जिलों में फर्जी ढंग से नौकरी करने वाली शिक्षिका अनामिका शुक्ला को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में साइंस टीचर के पद पर कार्यरत शिक्षिका को बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बर्खास्त कर दिया है।

उक्त कार्रवाई शिक्षिका की ओर से व्हाट्स एप पर इस्तीफा भेजने के बाद की गई है। इस मामले में बर्खास्तगी के साथ ही शिक्षिका के खिलाफ अमेठी थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा भी दर्ज कराया गया है।

नटवरलाल टीचरः कई जिलों में फर्जी तैनाती से उठाया लाखों का वेतन

ये है पूरा मामला

दरअसल ग्राम हसनपुर पोस्ट मोटा (भोगांव) जिला मैनपुरी के निवासी सुभाष चंद्र शुक्ल की बेटी अनामिका शुक्ला की जोइंनिंग 28 नवंबर 2019 को अमेठी ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में हुई थी। अनामिका ने विद्यालय पहुंचकर वार्डेन पूनम यादव की मौजूदगी में कार्यभार ग्रहण किया था। उनकी नियुक्ति पूर्णकालिक शिक्षिका के पद पर हुईं थी।

ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद से ही अनामिका लगातार विद्यालय में रही। 16 मार्च 2020 को लखनऊ में आयोजित एक बैठक में अनामिका शुक्ला नाम की एक महिला के एक साथ 25 जिलों में तैनाती की बात सामने आई।

बैठक में संदेह गहराने के बाद प्रतिभाग करने पहुंचे सभी संबंधित जिलों के डीसी बालिका शिक्षा को पूरे मामले को गोपनीय रखते हुए प्रकरण की जांच कराने को कहा गया। बैठक से वापस लौटने के बाद जिले के डीसी बालिका शिक्षा ने पूरे प्रकरण के बारे में बीएसए विनोद कुमार मिश्र को जानकारी दी।

जब ये मामला तूल पकड़ने लगा तो बीएसए ने 24 मार्च को उसका मानदेय बाधित करते हुए नोटिस जारी कर एक सप्ताह में सभी मूल दस्तावेजों के साथ कार्यालय में आने को कहा। लेकिन वह लॉकडाउन की बात कहकर उपस्थित नहीं हुई।

जिले में फर्जी शिक्षकों के खिलाफ शुरू हुई STF जांच, महकमे में हड़कंप

पकड़े जाने के डर से वाट्सएप पर भेजा इस्तीफा

विवाद गहराने के बाद छह जून को कासगंज में गिरफ्तारी होने से पहले कथित अनामिका ने (सही नाम प्रिया जाधव) डीसी बालिका शिक्षा के मोबाइल पर अपना रेजिग्नेशन भेज दिया।

डीसी बालिका शिक्षा की ओर से तहरीर मिलते ही अमेठी थाने की पुलिस ने शिक्षिका के खिलाफ केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है।

त्यागपत्र मिलने व अनामिका के गिरफ्तार होने की जानकारी सामने आते ही बीएसए ने शिक्षिका को पद से बर्खास्त करने के साथ ही उससे अब तक लिए गए मानदेय की रिकवरी कराने का आदेश दिया है साथ ही डीसी बालिका शिक्षा को शिक्षिका के खिलाफ अमेठी थाने में तहरीर देने का निर्देश दिया।

भ्रष्टाचार की दास्तान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story