×

चीन को किया भौचक: इस छात्र ने किया ऐसा कमाल, यहां पढ़ें पूरी खबर

आतिफ हिन्द को लेकर बेहद आशान्वित हैं । वह कहते हैं कि इसकी लांचिंग को अभी एक माह भी नही हुए , लेकिन चीन व अमेरिका में भी इसका उपयोग शुरू हो गया है ।

Rahul Joy
Published on: 10 Jun 2020 7:13 AM GMT
चीन को किया भौचक: इस छात्र ने किया ऐसा कमाल, यहां पढ़ें पूरी खबर
X
new app launched

बलिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' अभियान से प्रेरित होकर कम्प्यूटर साइंस के बलिया निवासी एक छात्र आतिफ अनवर और उनके साथी युवाओं ने कमाल कर दिया है । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और शिक्षा प्रणाली में एक क्रांतिकारी बदलाव लाने की आकांक्षा पाले आतिफ ने वीडियो कॉलिंग को लेकर एक नया ऐप हिन्द को लांच किया है , जिसके जरिये अनगिनत लोग बगैर किसी खर्च के जुड़ सकते हैं ।

बलिया शहर के काजीपुरा मोहल्ले के मूल रूप से रहने वाले व वर्तमान समय में ग्रेटर नोएडा के शारदा यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग के कम्प्यूटर साइंस के फाइनल वर्ष के छात्र आतिफ अनवर ने अपने नवीन आविष्कार से चीन को भौंचक कर दिया है । आतिफ अनवर ने अपने मित्रों आकाश प्रियदर्शी, वैभव सिंह और आदर्श प्रियदर्शी के साथ मिलकर पिछले साल दृढ़ संकल्प और कौशल के साथ रीका की शुरुआत की और तब से रीका (RECA) देश के लिए आवश्यक उपकरण और सेवाएं प्रदान करने वाली एक उत्कृष्ट फर्म बनकर उभरी है ।

atif anwar

यह कम्पनी सॉफ्टवेयर के साथ ही हार्डवेयर से संबंधित मांगों जैसे उत्पादों की एक विशाल श्रेणी बिजनेस डेवलपमेंट सॉफ़्टवेयर (BUSINESS DEVELOPMENT SOFTWARE) , राष्ट्रीय संस्थानों के लिए एलएमएस उपकरण (LMS for educational institutes) , अस्पताल प्रबंधन प्रणाली (HOSPITAL MANAGEMENT SYSTEM) , कैम्पस आधारित सामाजिक नेटवर्क - "HOOST" व व्यक्तिगत वीपीएन (Personalized VPN) के साथ पूरे विश्व में अपनी सेवाएं दे रहा है।

वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित

आतिफ अनवर ने न्यूजट्रैक से विशेष बातचीत में अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म "हिनड" का निर्माण की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में समय का सदुपयोग करते हुए पिछले माह मई में पूर्णतया देशी वेबसाइट: https://hind.live/ लांच किया गया है ।

उन्होंने जानकारी दी कि उनका वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित और उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुप्रयोग है। यह सुरक्षा और विश्वसनीयता को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है । उन्होंने बताया कि इसका उपयोग करना आसान है और कोई भी इसे बड़ी ही आसानी से चला सकता है ।

जल्लाद बना पाकिस्तानः गंभीर कोरोना रोगियों पर करने जा रहा खतरनाक प्रयोग

अपने परिवार से जोड़े रखता है

ये एप्लिकेशन समाज के विभिन्न वर्गों में रहने वाले लोगों को अपने प्रियजनों से, अपने परिवार से जोड़े रखता है । उन्होंने बताया कि विदेशी स्रोत द्वारा विकसित जूम ' ZOOM ' ऐप जैसे अन्य समान प्लेटफार्मों से लोग पीड़ित रहे हैं वहीं हिन्द बगैर किसी भी तरह की डेटा हानि या डेटा चोरी की समस्याओं के अपने कार्यालय के कार्यों को आसानी से पूरा करने में सहायक है । उन्होंने दावा किया है कि हिंद एक स्वतंत्र अनुप्रयोग है जो कि गूगल प्ले स्टोर और ऐपल प्ले स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। उन्होंने लिंक भी बताया -

एंड्रॉइड लिंक: https://play.google.com/store/apps/details?id=net.hind.android

ऐप्पल ऐप स्टोर लिंक : https://apps.apple.com/in/app/hind/id1515297954

कोई खाता साइन इन की जरूरत नहीं

उन्होंने जानकारी दी कि हिन्द की कुछ प्रमुख विशेषताएं है , जो इसे अन्य से अलग करती हैं । यह एक ही बार में असीमित उपयोगकर्ताओं का समर्थन करता है । संरक्षित कमरों को बंद कर सकते हैं । इसके लिए कोई खाता साइन इन की जरूरत नहीं है। यह डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्ट किया गया है। उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो के साथ ही वीडियो मुहैया कराता है । इसके साथ ही अपने ब्राउज़र के लिए हिन्द HIND ऐप डाउनलोड करने की परेशानी के बिना मीटिंग में शामिल होने के लिए वेब ब्राउज़र तैयार लिंक प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि साफ्टवेयर के क्षेत्र में हमारा देश बहुत पीछे है । यह स्थिति तब है जबकि हमारे देश के ही लोग गूगल व माइक्रोसॉफ्ट जैसी कम्पनी के सी ई ओ हो ।

चीन व अमेरिका में इसका उपयोग शुरू

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य दुनिया भर में नवीन भारतीय उत्पाद प्रदान करके वैश्विक सॉफ्टवेयर और टेक उद्योग में बदलाव लाना हैं। आतिफ हिन्द को लेकर बेहद आशान्वित हैं । वह कहते हैं कि इसकी लांचिंग को अभी एक माह भी नही हुए , लेकिन चीन व अमेरिका में भी इसका उपयोग शुरू हो गया है ।

आतिफ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बलिया के ज्ञान पीठिका व सेंट जेवियर्स स्कूल से ली है । आतिफ नोयडा में ही साफ्टवेयर इंजीनियर अपने बड़े भाई आसिफ अनवर को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानते हैं । वह कहते हैं कि पिता अनवरस सलाम की मौत के बाद बड़े भाई ही उनके लिए सब कुछ हैं ।

अनूप कुमार हेमकर, बलिया

जल्लाद बना पाकिस्तानः गंभीर कोरोना रोगियों पर करने जा रहा खतरनाक प्रयोग

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story