जल्लाद बना पाकिस्तानः गंभीर कोरोना रोगियों पर करने जा रहा खतरनाक प्रयोग

पाकिस्तान के पंजाब में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविद -19 के रिकॉर्ड 48 मरीजों की मौत हुई, जिससे सूबे में वायरस की मौत 773 हो गई। डॉ. यास्मीन ने कहा कि पंजाब में पिछले 24 घंटों के दौरान 9,023 परीक्षण किए गए।

Published by राम केवी Published: June 10, 2020 | 12:15 pm

लाहौर: पाकिस्तान आतंकवाद फैलाने को लेकर दुनिया में अपनी थूथू कराने के बाद अब अपने असहाय नागरिकों पर कोरोना की दवा का परीक्षण करने जा रहा है। डॉन में छपी एक खबर के अनुसार पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. यास्मीन राशिद ने बताया कि मुख्यमंत्री उस्मान बूजदार ने 1,000 गंभीर कोविड -19 रोगियों पर इंजेक्टेबल ड्रग एक्टर्मा के परीक्षण के लिए स्वीकृति दे दी है।

मंगलवार को मुख्यमंत्री सचिवालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया भर में विभिन्न दवाओं के परीक्षण चल रहे हैं। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान में, हमें एक्टर्मा का परीक्षण भी आयोजित किया गया है।”

इसे भी पढ़ें यहां कोरोना का मजाक बनाया सत्तादल के नेता ने, जिला प्रशासन मौन

एक सवाल के जवाब में, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केवल एक कंपनी एक्टर्मा इंजेक्शन का निर्माण कर रही थी और सरकार ने फर्म से एक मरीज के पूर्ण उपचार की कीमत को 1,102,000 रुपये तक लाने के लिए चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि कंपनी को सरकारी मंजूरी के बिना निजी अस्पतालों में इंजेक्शन उपलब्ध कराने से रोक दिया गया था। उन्होंने कहा कि पंजाब हेल्थकेयर कमीशन प्रवर्तन की निगरानी करेगा।

हर 24 घंटे में दी जाएगी 400 मिली की खुराक

मंत्री ने बताया कि एक मरीज को 24 घंटे में 400 मिली [इंजेक्शन] दिया जाएगा और अगली खुराक अगले 24 घंटों में दी जाएगी। उन्होंने कहा परीक्षण और परिणामों की जांच के बिना इंजेक्शन का उपयोग हानिकारक हो सकता है। मंत्री ने बताया कि अब तक आईसीयू में हर 10 में से केवल तीन मरीज ही सुधार बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें कोरोना मुक्त हो गया देशः दुनिया हैरान, मनाया जा रहा जश्न

यास्मीन ने प्रांत के कुछ क्षेत्रों में पूर्ण तालाबंदी की चेतावनी दी है। उन्होंने चेतावनी दी कि सरकार अपने अनुमोदित मूल्य से अधिक मूल्य पर इंजेक्शन बेचने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

इस बीच, पाकिस्तान के पंजाब में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविद -19 के रिकॉर्ड 48 मरीजों की मौत हुई, जिससे सूबे में वायरस की मौत 773 हो गई। डॉ. यास्मीन ने कहा कि पंजाब में पिछले 24 घंटों के दौरान 9,023 परीक्षण किए गए।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App