×

प्रशासन की अपील, जो बाहर से आया खुद दें सूचना, नहीं होगी कोई दिक्कत

तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का सबसे कारगर उपाय उसकी सही जानकारी और उससे बचाव है। ऐसे में प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वह न तो अफवाह फैलाएं न ही किसी अफवाह पर ध्यान दें।

Dharmendra kumar
Published on: 24 March 2020 4:56 AM GMT
प्रशासन की अपील, जो बाहर से आया खुद दें सूचना, नहीं होगी कोई दिक्कत
X

कन्नौज: तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का सबसे कारगर उपाय उसकी सही जानकारी और उससे बचाव है। ऐसे में प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वह न तो अफवाह फैलाएं न ही किसी अफवाह पर ध्यान दें। जागरुक लोग खुद भी जागरुकता फैलाने में प्रशासन की मदद करें। उधर जो लोग दूसरे शहर से अपने घर वापस आए हैं, वह अपनी मेडिकल जांच जरूर करवा लें। इससे वह खुद भी और अपने परिवार की सुरक्षा में भी प्रशासन की मदद कर सकेंगे। जांच के दौरान उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी।

दरअसल दूसरे शहर में रहकर काम करने वाले लोगों की अचानक से घर वापसी ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है। बिना किसी जांच के ही उनके घर तक पहुंचने और गांव में मची अफरा-तफरी से अफसर पसोपेश में हैं।

इसी के मद्देनजर सोमवार को अपने दफ्तर में डीएम राकेश मिश्र ने मीडिया से जानकारी साझा करते हुए कहा कि जो लोग बाहर से आए हैं, उनकी लिस्ट बनवाई जा रही है। इसके लिए गांव के प्रधान, सेक्रेटरी, लेखपाल के अलावा सभी थानों से जुड़े पुलिस वालंटियर फोर्स से भी मदद ली जाएगी। उसके बाद उन सभी लोगों की मेडिकल जांच की जाएगी। डीएम ने कहा कि यह एहतियाती कदम है, इसे उठाया जाना जरूरी है। इससे न सिर्फ बाहर से आने वालों को लेकर भ्रम दूर होगा, बल्कि उनकी और उनके परिवार को भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें...कोरोना से बचने के लिए ड्रग्स माफिया और अपराधी गिरोहों ने लगाया कर्फ्यू

जांच करवाने से सभी की होगी सुरक्षा

डीएम ने कहा कि लोग खुद भी प्रशासन को सूचना देकर अपनी मेडिकल जांच करवाने में मदद करें। इसके लिए उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। जांच के बाद वह अपने घर में ही रहेंगे। जांच रिपोर्ट आने तक मेडिकल टीम उनकी निगरानी करती रहेगी। रिपोर्ट निगेटिव आई तो कोई बात नहीं, रिपोर्ट में कोरोना के लक्षण मिलने पर उन्हें जरूरी इलाज मुहैया कराया जाएगा। डीएम ने स्पष्ट किया कि जांच को लेकर किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें...इस फर्म ने भारत में बनाई कोरोना जांच की किट, एक हफ्ते में एक करोड़ टेस्ट

जानकारी छिपाने वालों पर होगी कार्रवाई

एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि बाहर से आने वालों ने अगर अपनी जानकारी छिपाई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले सभी लोग अपनी जांच करवाने में प्रशासन की मदद करें, यह सभी के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़ें...कोरोना से लड़ाई में देश के वैज्ञानिकों का एकजुट प्रयास शुरू, अब सभी लैब में…

ऐसी उड़ी अफवाहें, शुरू किए टोने-टोटके

गांव में अफवाहों का दौर तेजी से शुरू हो गया है। साथ ही टोने-टोटके भी होने लगे हैं। कई लोगों का झुंड कुएं में पानी डाल रहा है तो कुछ कर रहा है। एसपी मीडिया सेल की ओर से कहा गया है कि टोने-टोटके से दूर रहें। झुंड से वैक्टीरिया पनपता है, न कि कम होगा। अफवाहें फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की बात भी कही गई।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story