×

मथुरा में होली की धूम: द्वारिकाधीश मंदिर में खूब उड़े रंग-गुलाल, देखें तस्वीरें

मंदिर के गोस्वामी जहां कान्हा राधा रानी और उनकी सखियों को रंग गुलाल से फागुन की मस्ती के रंगों में रंगे हुए थे तो वहीं श्रद्धालु गुलाल की मस्ती में मदमस्त हो भगवान के संग होली खेलने का आनंद ले रहे थे ।

Newstrack
Published on: 21 March 2021 12:31 PM GMT
मथुरा में होली की धूम: द्वारिकाधीश मंदिर में खूब उड़े रंग-गुलाल, देखें तस्वीरें
X
मथुरा में होली की धूम: द्वारिकाधीश मंदिर में खूब उड़े रंग-गुलाल, देखे तस्वीरें

मथुरा: देश में एक तरफ जहां आगामी चुनावों के चलते राजनीतिक रंग दिखाई दे रहे है वहीं ब्रज में 40 दिवसीय होली के अलग अलग रंग दिखाई दे रहे हैं। ब्रज में बसंत पंचमी से शुरू हुआ होली उत्सव की धूम आज मथुरा के विश्व प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर में ढप होली के रूप में दिखाई दी । मंदिर प्रांगण में जहां बड़े ढप को रख कर भगवान को होली के रसियाओं के साथ गुलाल और छोटी छोटी पिचकारियों से रंग लगाया गया । इस दौरान देश विदेश से आये श्रद्धालुओं के लिए यह पल आनंदित और सराबोर कर देने वाला रहा ।

मंदिर में बड़े ढप के साथ जारी है होली उत्सव

एक तरफ भगवान के मनमोहक स्वरूप के दर्शन और उनकी मनोहारी छवि की आरती तो श्रद्धालुओं के लिए आम बात होती है लेकिन द्वारिकाधीश मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आज का दिन बेहद खास था क्योंकि मंदिर में बड़े ढप के साथ जारी है होली उत्सव ।

मंदिर के प्रवक्ता राकेश तिवारी ने दी जानकारी

मंदिर के चौक में रसिया मंडली बड़े ढप को रखती है और तरह तरह के उत्सवों से भगवान और भक्तो को प्रेम के कई रंगों में रंगा जाता है । ढप होली के बारे में मंदिर के प्रवक्ता राकेश तिवारी ने बताया कि पुष्टिमार्गीय सम्प्रदाय में अनादि काल से इस होली की शुरुआत होने की व्यवस्था है ।

mathura temple

temple

फागुन माह की शुरुआत के प्रथम दिन मंदिर परिसर में करीब 5 फीट ऊंचा और करीब 3 फीट चौड़ा ढप रखा जाता है । जिसको एक महीने पहले से तेल पिलाया जाता है और ब्रज के प्रसिद्ध रसिया गायक रसियाओं का गायन कर भगवान को रिझाते है ।

vrandavan

ये भी पढ़े....हॉट अवतार में मलाइका अरोड़ा ने शेयर की तस्वीर, फैंस बोले- हाय गर्मी!!

श्रद्धालु गुलाल की मस्ती में मदमस्त

एक तरफ जहां मंदिर के गोस्वामी जहां कान्हा राधा रानी और उनकी सखियों को रंग गुलाल से फागुन की मस्ती के रंगों में रंगे हुए थे तो वहीं श्रद्धालु गुलाल की मस्ती में मदमस्त हो भगवान के संग होली खेलने का आनंद ले रहे थे ।

holi

आप भी सुन लीजिए कि कान्हा के साथ होली खेलने के बाद किस तरह की आनंद की अनुभूति और कामना मन को प्रफ्फुलित कर देती है ।

thap holi

ब्रज में होली उत्सव हो रहा गहरा

बसंत पंचमी से शुरू हुआ होली उत्सव ब्रज में धीरे धीरे और गहरा होने होने लगा है क्योंकि आज से फागुन की शुरुआत जो हो चुकी है यदि आप भी फागुन की मस्ती का आनंद लें कान्हा के प्रेम रंग में रंगना चाहते है तो फिर आप देर मत करिए ।

mathura thap

क्योंकि कान्हा भी इस समय माखन छोड़ अपने भक्तों के साथ होली खेलने में मदमस्त जो है । कल राधा रानी की नगरी बरसाना में लड्डू होली की धूम दिखाई देगी ।

braj

रिपोर्ट : नितिन गौतम

ये भी पढ़े....CM योगी का जनता दरबार: व्हील चेयर पर आए 109 वर्षीय संत से मिले, पूरी की ये इच्छा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story