×

मीरजापुर में मिलेगा हर अंत्योदय कार्ड पर 35 किलो फ्री राशन

डीएम सुशील कुमार पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि कारोना वायरस के चलते घोषित किये गये लॉकडाउन में सरकार मजदूरों को राहत...

Ashiki
Published on: 30 March 2020 3:35 PM GMT
मीरजापुर में मिलेगा हर अंत्योदय कार्ड पर 35 किलो फ्री राशन
X

मीरजापुर: डीएम सुशील कुमार पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि कारोना वायरस के चलते घोषित किये गये लॉकडाउन में सरकार मजदूरों को राहत देने की घोषणा के क्रम में एक अप्रैल से मुफ्त खाद्यान का वितरण शुरू करेगी। इसमें जिले के 69665 अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त में प्रति कार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जायेगा।

ये पढ़ें- GIS मैपिंग रोकेगा कोरोना: BMC का बड़ा कदम, संक्रमण से बचाएंगे ऐसे

पात्र गृहस्थी कार्डधारक श्रम विभाग से पंजीकृत 84000 श्रमिकों की तथा 2705 नगर विकास से पंजीकृत व निकायों के दिहाड़ी मजदूरों को यूनिट के हिसाब से मुफ्त खाद्यान वितरण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि वितरण कराने को प्रत्येक दुकान को एक-एक नोडल अधिकारी की तैनाती की गयी है। विस्तृत जानकारी देते हुये जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र ने बताया कि इसमें अन्त्योदय कार्डधारकों को पूर्व की तरह मिलने वाले खाद्यान की मात्रा मुफ्त दी जायेगी। इसमें लगने वाले 85 रूपये प्रशासन द्वारा कोटेदारों को दिये जायेगें।

ये पढ़ें- संकट के दौर में जो साथ हो ,वही है मित्र पुलिस

सस्ते राशन की दुकान से पात्र गृहस्थी कार्डधारक मनरेगा मजदूरों को भी कार्ड की यूनिट के हिसाब से प्रति यूनिट पाॅंच किलो खाद्यान मुफ्त दिया जायेगा। इसके अलावा अन्त्योदय के अतिरिक्त मनरेगा मजदूरों को जाॅब कार्ड श्रम विभाग के मजदूरों को विभाग का जारी पहचान पत्र व निकाय के दिहाड़ी मजदूरों को जारी किये गये। पहचान पत्र लेकर राशन की दुकान में जाना होगा। पहचान पत्र न होने की दशा की स्थिति में उन्हें कार्ड से पूर्व की तरह रुपये देने के बाद ही खाद्यान प्राप्त होगा।

ये पढ़ें- कोरोना: नोएडा के DM के खिलाफ कार्रवाई, सुहास बनाए गए नए जिलाधिकारी

आपूर्ति विभाग द्वारा सभी मजदूरों की सूची संबंधित दुकान में भिजवा दी गई है। लाभार्थियों को पहचान पत्र दिखाना आवश्यक होगा। इसकी इंट्री उचित दर विक्रता द्वारा निर्धारित प्रारूप पर अंकित की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विक्रेता को सख्त निर्देश दिया गया है। उचित दर की दुकान पर वितरण के समय सेनेटाइजर, हैण्डवाश, साबुन एवं पानी उपलब्ध करें तथा सोशल डिस्टंसिंग का अनुपालन किया जाय। उन्होंने कहा कि दुकानदारों द्वारा किसी भी प्रकार की लापवाही क्षम्य नहीं होगी।

ये पढ़ें- कोरोना: नोएडा के DM के खिलाफ कार्रवाई, सुहास बनाए गए नए जिलाधिकारी

Ashiki

Ashiki

Next Story