×

वाराणसी: पूर्वांचल की सियासत में ओवैसी की एंट्री, सपा की बढ़ी बेचैनी

बिहार चुनाव में मिली अप्रत्याशित कामयाबी से असदुद्दीन ओवैसी के हौसले बुलंद हैं। ओवैसी की नजर अब बिहार से सटे उत्तर प्रदेश पर है। हालांकि पिछले विधानसभा और लोकसभा में भी ओवैसी की पार्टी यूपी चुनाव में किस्मत आजमा चुकी है, लेकिन उसे क़ामयाबी नहीं मिली थी।

Dharmendra kumar
Published on: 11 Jan 2021 6:04 PM GMT
वाराणसी: पूर्वांचल की सियासत में ओवैसी की एंट्री, सपा की बढ़ी बेचैनी
X
राजनीतिक पार्टियां गोलबंदी में जुट गई हैं। बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस के बाद अब एआईएमआई भी उत्तर प्रदेश में अपनी सियासी ताकत दिखाने के लिए तैयार है।

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की सियासी बिसात पर दो साल पहले ही मोहरें बिछने लगी हैं। चालें चली जा रही हैं। राजनीतिक पार्टियां गोलबंदी में जुट गई हैं। बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस के बाद अब एआईएमआई भी उत्तर प्रदेश में अपनी सियासी ताकत दिखाने के लिए तैयार है। असदुद्दीन ओवैसी इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ कहे जाने वाले पूर्वांचल से।

पूर्वांचल की सियासी नब्ज टटोलेंगे ओवैसी

बिहार चुनाव में मिली अप्रत्याशित कामयाबी से असदुद्दीन ओवैसी के हौसले बुलंद हैं। ओवैसी की नजर अब बिहार से सटे उत्तर प्रदेश पर है। हालांकि पिछले विधानसभा और लोकसभा में भी ओवैसी की पार्टी यूपी चुनाव में किस्मत आजमा चुकी है, लेकिन उसे क़ामयाबी नहीं मिली थी। लेकिन इस बार हालत अलग है। ओवैसी को साथ मिला है सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का।

सुभासपा सुप्रीमो ओमप्रकाश राजभर के साथ गठजोड़ कर ओवैसी उत्तर प्रदेश में राजनीतिक समीकरण बिगाड़ने में जुटे हैं। यही कारण है की ओवैसी मांगलवार को पूर्वांचल के दौरे पर आ रहे हैं। माना जा रहा है कि इस दौरे के बहाने वो सियासी नब्ज को टटोलेंगे।

ये भी पढ़ें...सोमनाथ के बेतुके बयानों ने AAP के लिए खड़ी कर दीं मुश्किलें, योगी भी सख्त

ये है ओवैसी का कार्यक्रम

पहली बार 12 जनवरी को वाराणसी आ रहे है। वाराणसी में उनके आगमन पर स्वागत के लिए भागीदारी संकल्प मोर्चा ने जोरदार तैयारी की है। जानकारी के मुताबिक, असदुद्दीन ओवैसी सुबह करीब साढ़े 8 बजे वाराणसी के लालबहादुर शास्त्री इंटरनैशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे। उसके बाद वह सड़क मार्ग से सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर के साथ पूर्वांचल के चार जिलों का दौरा करेंगे। वाराणसी के साथ ही जौनपुर, आजमगढ़ और मऊ जिले में वे कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे। पूर्वांचल दौरे पर आ रहे असदुद्दीनओवैसी जब वाराणसी एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से जौनपुर के रास्ते आजमगढ़ जाएंगे, इस दौरान संभावना है कि वे गुरैनी मदरसे में नमाज भी पढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें...कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां जोरों पर, UP में 1477 स्थानों पर हुआ ड्राई रन

ओवैसी के पूर्वांचल दौरे के क्या हैं मायने?

ओवैसी के पूर्वांचल दौरे को लेकर राजनीतिक गलियारे में खासी हलचल है। खासतौर से समाजवादी पार्टी की नजर ओवैसी के दौरे पर टिकी हैं। राजनीतिक विश्लेषक भी मानते हैं कि अगर पूर्वांचल में ओवैसी मज़बूत होंगे तो इसका सीधा असर सपा के वोटबैंक पर होगा। उत्तर प्रदेश में मुस्लिम वर्ग में सपा कि अच्छी पकड़ मानी जाती है। ऐसे में अगर ओवैसी का दखल बढ़ता है तो यक़ीनन सपा को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story