×

Jhansi News: असद-गुलाम एनकाउंटर की न्यायिक जांच शुरु, टीम ने किया घटनास्थल का निरीक्षण

Jhansi News: न्यायिक आयोग की टीम पारीछा डैम पहुंची। वहां पर टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद टीम ने बड़ागांव थाने पहुंचकर एनकाउंटर संबंधित कागजातों की जांच की। साथ ही विवेचक समेत अन्य लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 26 April 2023 6:59 PM GMT
Jhansi News: असद-गुलाम एनकाउंटर की न्यायिक जांच शुरु, टीम ने किया घटनास्थल का निरीक्षण
X
असद-गुलाम एनकाउंटर के घटनास्थल की जांच करती न्यायिक टीम (Pic: Newstrack)

Jhansi News: अतीक के बेटे असद और शूटर गुलाम एनकाउंटर के मामले की जांच शुरु हो गई है। बुधवार को न्यायिक आयोग की टीम पारीछा डैम पहुंची। वहां पर टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद टीम ने बड़ागांव थाने पहुंचकर एनकाउंटर संबंधित कागजातों की जांच की। साथ ही विवेचक समेत अन्य लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। देरशाम तक जांच प्रक्रिया जारी रही।

मुठभेड़ के सभी पहलुओं पर गौर कर रहा आयोग

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश सरकार ने उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी असद और उसके सहयोगी गुलाम की झांसी में हुई एसटीएफ मुठभेड़ की जांच के लिए उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश राजीव लोचन मेहरोत्रा की अध्यक्षता में दो सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया है। यह 15 अप्रैल को प्रयागराज में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या की जांच के लिए गठित न्यायिक आयोग के अतिरिक्त है। उमेश के हत्यारोपी असद और गुलाम पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम था। बताते हैं कि इस आयोग के अन्य सदस्य सेवानिवृत्त पूर्व महानिदेशक विजय गुप्ता होंगे। आयोग का काम मुठभेड़ के सभी पहलुओं पर गौर करना होगा।

60 दिनों में सरकार को सौंपी जाएगी जांच रिपोर्ट

बुधवार की सुबह न्यायिक आयोग की टीम झांसी पहुंची। टीम ने बड़ागांव थाना क्षेत्र में स्थित पारीछा डैम के पास जाकर घटनास्थल पर जांच पड़ताल की। इसके बाद टीम बड़ागांव थाना पहुंची। न्यायिक आयोग की टीम ने 40 मिनट तक मौका-मुआयना किया। इस बीच वहां मौजूद लोगों को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों ने रस्सी लगाई थी। न्यायिक आयोग 60 दिनों में अपनी जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। वहीं, टीम ने बड़ागांव थाना पहुंचेकर असद व गुलाम एनकाउंटर से संबंधित कागजातों की पड़ताल की। विवेचक समेत अन्य लोगों के बयान भी दर्ज किए हैं। वहीं, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मामले की मजिस्ट्रियल जांच भी शुरु कर दी थी। जांच भी पूरी हो चुकी हैं। किसी ने भी बयान दर्ज नहीं करवाए हैं।

पुलिस के विशेष कार्य बल (UP STF) ने बीती 13 अप्रैल को झांसी में उमेश पाल हत्याकांड (Umesh Pal Murder Case) के दो मुख्य आरोपी मोहम्मद असद और सहयोगी गुलाम मोहम्मद को मार गिराया था। दोनों 24 फरवरी 2023 को अपराध के दिन से फरार चल रहे थे। सीसीटीवी फुटेज में उन्हें हत्या को अंजाम देते हुए देखा गया था, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। 15 अप्रैल को प्रयागराज में माफिया अतीक और अशरफ की हत्या के मामले में सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अरविंद त्रिपाठी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया जा चुका है।

मंगलवार को घटनास्थल पर हुआ था सीन री-क्रिएशन

माफिया अतीक के बेटे असद और शूटर गुलाम के एनकाउंटर पर कई सवाल उठे, जिसके चलते मुठभेड़ की जांच दो सदस्यीय न्यायिक आयोग के हवाले कर दी गई। इस घटना का झांसी के बड़ागांव थाना क्षेत्र के पारीछा के पास मंगलवार को सीन री-क्रिएशन किया गया। मालूम हो कि उमेश पाल हत्याकांड के 5-5 लाख के इनामी असद और गुलाम को यूपी एसटीएफ ने 13 अप्रैल को झांसी के बड़ागांव थाना क्षेत्र में पारीछा के पास एक मुठभेड़ में मार गिराया था।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story